चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं? चेहरा कितना भी सुन्दर हो अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे है तो सारी ख़ूबसूरती फीकी पड़ जाती है। चेहरे पर दाग-धब्बे होने के कई होते हैं जिनमे से एक है आपके शरीर में जरूरी विटामिन्स की कमी होना।

अगर आपके शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी है तो ऐसी स्थिति में चेहरे पर दाग-धब्बे होने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं और इन विटामिन्स की कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है।

चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं
चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं

(1) विटामिन सी

विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। विटामिन सी त्वचा को मुलायम, चमकदार और त्वचा को ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है। विटामिन सी की कमी होने पर चेहरे पर पिंपल्‍स, एक्‍ने, लाल दाने आदि होने लगते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए आपके शरीर में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होना चाहिए। जिसके लिए आपको अपने आहार में विटामिन सी युक्त आहार को शामिल करना चाहिए जैसे कि आंवला, नींबू, ब्रोकोली, आलू, शकरकंद, संतरा, पालक आदि विटामिन सी के अच्छे स्रोत माने हैं।

(2) विटामिन बी 12

जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है तो इसका असर आपके चेहरे पर साफ़ दिखाई देने लगता है। हरे पर सफेद रंग के दाग दाग-धब्बे होने का मतलब है कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है ऐसी स्थित में जरूरी है कि ऐसे अपनी डाईट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमे विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में मौजूद हो।

अपने शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए आप दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा मछली शेलफिश, मांस, अंडा, हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इनमें विटामिन बी12 उच्च मात्रा में होता है।

(3) विटामिन के

अगर आपके शरीर में विटामिन K की कमी है तो चेहरे की रंगत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। विटामिन K की कमी के कारण त्वचा बेजान नजर और चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं। इसके अलावा त्वचा का नैचुरल ग्लो कम होने लगता है। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप अपने आहार में विटामिन के युक्त आहार को शामिल करें।

शरीर में विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए। इसके अलावा फूलगोभी, पत्तागोभी, मछली, मीट और अंडा का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इनमें विटामिन के उच्च मात्रा में होता है।

FAQs – चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं

चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं?

विटामिन सी की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं।

चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के लिए क्या करें?

एलोवेरा जेल को चेहरे के दाग धब्बे पर लगाने से जबरदस्त फायदा मिलता है।

किस विटामिन की कमी से चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं?

अगर आपके शरीर में विटामिन B 12 की कमी है तो चेहरे पर काले धब्बे हो सकते हैं।

सुंदरता के लिए कौन सा विटामिन होता है?

विटामिन ई को त्वचा पर लगाने से त्वचा चमकदार और सुन्दर दिखने लगती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं? जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए हैं कि अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है तो आपके चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या हो सकती है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हुई है तो इसे Facebook, Twitter, Whatsapp जैसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

इन्हें भी पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *