दाद की मेडिसिन क्रीम, सिर्फ 5 मिनट में छूमंतर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दाद की मेडिसिन क्रीम – दाद एक प्रकार का त्वचा संबंधी रोग हैं जिसकी वजह से काफी इचिंग या खुजली होती है। दाग शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है जैसे चेहरे, गर्दन, पेट, पीठ आदि। दाग लाल रंग के गोलाकार के रूप में होते हैं जो देखने में काफी भद्दे दिखते हैं।

दाग का इलाज जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी करना चाहिए नहीं तो दाद पूरे शरीर में फैलने लगते हैं। दाद का इलाज करने के लिए लोग कई प्रकार की दवाइयाँ और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको सबसे अच्छी दाद की मेडिसिन क्रीम के बारे में बताने जा रहें हैं। जिनका इस्तेमाल करने से आपको दाद से तुरंत राहत मिल सकती है।

दाद की मेडिसिन क्रीम
दाद की मेडिसिन क्रीम

दाद की मेडिसिन क्रीम – Daad Ki Medicine Cream

वैसे तो बाजार बहुत सारे दाद की मेडिसिन क्रीम उपलब्ध है। लेकिन जब आप क्रीम खरीदने जाते हैं तो सही क्रीम का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और मन में सवाल चलते हैं कि कौन सी कंपनी की क्रीम आपको लेना चाहिए जिससे दाद में जल्दी आराम मिले।

आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम यहाँ पर कुछ अच्छी दाद की मेडिसिन क्रीम के बताने जा रहे हैं। इन सभी क्रीम को हमने बहुत रिसर्च करके आप सभी के लिए सेलेक्ट किया है। लेकिन आपको किसी भी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

तो चलिए जानते हैं कि दाद की मेडिसिन क्रीम कौन-कौन से हैं –

(1) रिंग गार्ड क्रीम – Ring Guard Cream

अगर आप दाद की मेडिसिन क्रीम की तलाश कर रहे हैं तो Ring Guard आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से दाद और अन्य फंगल इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाती है।

रिंग गार्ड के लोकप्रिय दवा है। दाद की परेशानी होने पर ज्यदातर डॉक्टर इस क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इस क्रीम का कम से कम एक सप्ताह तक दाद या फंगल इंफेक्शन के इलाज में लगाने की सलाह दी जाती है।

(2) इच गार्ड प्लस क्रीम – Itch Guard Plus Cream

दाग और फंगल इंफेक्शन को दूर करने में Itch Guard बहुत तेजी से काम करती है। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से फंगल इंफेक्शन जड़ से ख़त्म हो जाता है। साथ ही यह दवा उन्हें आगे फैलने से भी रोकती है।

इच गार्ड प्लस क्रीम में कूलिंग मेंथॉल मौजूद होता है जो दाद या खुजली वाली जगह पर लगाने से तुरंत ठंडक और राहत मिलती है। इस एंटी फंगल क्रीम को आप अपने नजदीकी किसी भी मेडिकल स्टोर से ले सकते हैं।

(3) इचकोट मलम – ItchCoat Malam

Vidhmaan ItchCoat Malam एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल दाद पर करने से जल्दी राहत मिलती है। दाद के अलावा भी इस दवा को आप खुजली, एग्जिमा और अन्य फंगल इंफेक्शन दूर करने में के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

बरसात के मौसम में अक्सर स्किन में फंगल इंफेक्शन होने खतरा रहता है। किसी भी प्रकार की फंगल इंफेक्शन से निपटने के लिए आप इचकोट मलम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा को आप शरीर के किसी भी प्रभावित हिस्से पर लगा सकते है।

(4) आयुष हर्बल आयुर्वेदिक मरहम – Iyush Herbal Ayurveda Marham

दाद की मेडिसिन क्रीम – Iyush Herbal Ayurveda Marham का इस्तेमाल फंगस से छुटकारा दिलाने में किया जा सकता हैं। इस क्रीम का निर्माण शुद्ध जड़ी-बूटियों से किया गया है। जो अन्य दवाइयों के मुकाबले ज़्यादा सुरक्षित मानी जाती है।

अगर आपकी त्वचा पर दाद, खाज-खुजली या अन्य किसी प्रकार का फंगस इन्फेक्शन है तो इन विकारों को ठीक करने के लिए आयुष हर्बल आयुर्वेदिक मरहम इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा यह दवा आपको एक्जिमा में भी राहत दिला सकती है।

(5) टोपि थूजा क्रीम – Topi Thuja Cream

दाद की समस्या से राहत पाने के लिए टोपि थूजा क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दवा त्वचा पर होने वाले संक्रमण और फंगल इंफेक्शन पर प्रभावी रूप से काम करती है। इस क्रीम को लगाने के एक सप्ताह के अन्दर ही आपको इसके अच्छे परिणाम दिखने लगते है।

अगर आप टोपि थूजा क्रीम का पहली बार इस्तेमाल करने का मन बना रहे है, तो इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

(6) कैंडिड जेल – Candid Gel

कैंडिड जेल भी एक एंटी फंगल दवा है, इसका इस्तेमाल दाद, खाज-खुजली व अन्य फंगल इंफेक्शन का इलाज करने में किया जाता है। इसके अलावा त्वचा से जुड़ी अन्य परेशानियाँ जैसे – पिट्रियासिस रोजा के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

डॉक्टर की सलाह से आप कैंडिड जेल का इस्तेमाल करके दाद और फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है। इस दवा का इस्तेमाल नियमित रूप से करने पर एक सप्ताह के अन्दर ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं।

(7) लोबेट जीएम क्रीम – Lobate Gm Cream

दाद की मेडिसिन क्रीम के रूप में Lobate Gm Cream का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह क्रीम दाद और फंगल इंफेक्शन से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकती है। लोबेट जीएम क्रीम एक बेस्ट एंटी-फंगल दाद की क्रीम मानी जाती है।

यह क्रीम केवल बाहरी अंगों के लिए इस्तेमाल होने वाली क्रीम है। क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद कभी भी खुला न छोड़ें। इसके अलावा इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की परामर्श जरूर लें।

(8) टर्बिनाफोर्स-प्लस एनएफ क्रीम – Terbinaforce-Plus NF Cream

टर्बिनाफोर्स-प्लस एनएफ क्रीम का इस्तेमाल दाद और विभिन्न प्रकार के त्वचा संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है। इस क्रीम का इस्तेमाल केवल बाहरी अंगों के लिए है और डॉक्टर की सलाह लेकर इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आपकी त्वचा में दाद, लालिमा, खाज-खुजली या व अन्य फंगल इंफेक्शन है इस स्थिति में प्रभावित हिस्से पर टर्बिनाफोर्स-प्लस एनएफ क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस क्रीम का इस्तेमाल करने के एक सप्ताह के अन्दर ही आराम दिखने लगता है।

(9) लुलियन लुलिकोनाज़ोल क्रीम – Lulion Luliconazole Cream

लुलियन लुलिकोनाज़ोल क्रीम का इस्तेमाल स्किन के फंगल इंफेक्शन, एथलीट फुट, दाद, खाज-खुजली आदि त्वचा संबंधी इंफेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है। साथ ही यह दवा इन्फेक्शन पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों रोकने में मदद करता है।

लुलियन लुलिकोनाज़ोल क्रीम को साफ और सूखे हाथों से प्रभावित हिस्से पर दवा की पतली परत के रूप में लगाया जाता है। दवा लगाने से पहले और बाद में अपने हाथों अच्छे से साफ़ कर लें। इस क्रीम को नियमित रूप से लगाने पर 1 से 2 सप्ताह में दाद की समस्या ठीक होती है।

(10) ल्यूलिफोर्ड लुलिकोनाज़ोल क्रीम – Luliford Luliconazole Cream

दाडी और त्वचा संक्रमण से जुडी परेशानियों के इलाज में Luliford Luliconazole Cream का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्रीम स्किन इन्फेक्शन फैलाने बैक्टीरिया का खात्मा कर देती है जिसे दाद और अन्य फंगल इंफेक्शन ठीक हो जाता है।

इस क्रीम में लुलिकोनाजोल नामक तत्व मौजूद होता है जो एंटी-फंगल के रूप में काम करता है। इस क्रीम का इस्तेमाल आपको डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार करना चाहिए। साथ ही इस दवा को लगाने से पहले और बाद में आपको अपने दोनों हाथों को अच्छी धो लेना चाहिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि दाद की मेडिसिन क्रीम कौन-कौन सी है। दाद एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगो को प्रभावित कर सकता है। दाद त्वचा पर लाल रंग के गोल और खुजली वाले दाने होता हैं। दाद सही इलाज न किया जाए तो यह जल्दी ठीक भी नहीं होता है।

अगर आपके भी शरीर के किसी हिस्से में दाद है तो उसे ठीक करने के लिए दाद की मेडिसिन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। दाद क्रीम केवल बाहरी अंगों के लिए इस्तेमाल की जाती है। डॉक्टर की सलाह से दाद की क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *