घमौरी हटाने का साबुन, सिर्फ 5 मिनट में छूमंतर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

घमौरी हटाने का साबुन – गर्मी के मौसम में कई लोगो को घमौरी की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह समस्या बच्चों से लेकर बड़े, बुजुर्ग को हो सकती है। घमोरियां आपके चेस्‍ट, गर्दन, बैक, पेट, जांघ और बाजुओं पर हो सकती है।

घमौरी होने पर पीड़ित के शरीर में लाल रंग के छोटे -छोटे दाने उभर जाते हैं और शरीर में अत्यधिक खुजलाहट होती है। घमौरियों पर लगातार खुजलाने से इनमें घाव हो जाता है और कई बार खून भी बहने लगता है।

अगर आप भी घमौरी की समस्या से परेशान हैं तो इससे राहत पाने के लिए घमौरी हटाने का साबुन या घमौरी के लिए पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि घमौरी हटाने का साबुन और पाउडर कौन-कौन से हैं।

घमौरी हटाने का साबुन
घमौरी हटाने का साबुन

घमौरी हटाने का साबुन – Ghamori Hatane Ka Sabun

वैसे तो बाजार में बहुत सारी घमोरियां हटाने की साबुन उपलब्ध हैं, लेकिन आपको वही साबुन इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी त्वचा को सूट करे। इसके लिए आप किसी डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

यहाँ पर हम आपको कुछ घमौरी हटाने का साबुन के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो आपको घमौरी से राहत मिल सकती है।

(1) हिमालया हर्बल नीम और हल्दी साबुन

घमौरी से राहत पाने के लिए आप हिमालया हर्बल नीम और हल्दी साबुन का इस्तेमाल कर सकते है। इस साबुन में नीम, हल्दी और एंटिफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को जीवाणु और बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं।

इसके साथ यह साबुन आपके त्वचा को साफ करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है।

हिमालया हर्बल नीम और हल्दी साबुन
हिमालया हर्बल नीम और हल्दी साबुन

(2) टेटमोसोल साबुन

टेटमोसोल साबुन घमौरिया हटाने वाले सबसे अच्छे साबुन में से एक है। यह साबुन पीरामल फार्मा लिमिटेड द्वारा निर्मित एक औषधीय साबुन हैं, जो आपकी त्वचा की घमोरियों को दूर करने में मदद करता है।

टेटमोसोल साबुन का इस्तेमाल वयस्कों और बच्चों हर उम्र के लोग कर सकते है। इस साबुन का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा अच्छी तरह से साफ़ हो जाती है।

टेटमोसोल साबुन
टेटमोसोल साबुन

(3) MENSOME एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल बाथिंग बार साबुन

अगर आप घमौरी हटाने का साबुन की तलाश कर रहे हैं तो MENSOME एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल बाथिंग बार साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस साबुन में नीम का तेल, नीलगिरी का तेल, पेपरमिंट ऑयल, अजवायन का तेल, हल्दी तेल, कैमोमाइल अर्क, सेब साइडर सिरका और कई सारे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को सभी तरह के विकारों से बचाने में मदद करते हैं।

MENSOME एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल बाथिंग बार साबुन
MENSOME एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल बाथिंग बार साबुन

(4) Medimix आयुर्वेदिक क्लासिक 18 हर्ब्स साबुन

Medimix आयुर्वेदिक क्लासिक 18 हर्ब्स साबुन में 18 प्रकार की प्राकृतिक जड़ी-बूटियां शामिल होती हैं जो आपकी त्वचा के दाग-धब्बे, कील मुहासें, घमौरी जैसे त्वचा सम्बंधित विकारों को दूर करने में मदद करती है।

यह साबुन त्वचा को अच्छी तरह मॉइस्चराइज करता है जिससे आपकी त्वचा नरम और कोमल हो जाती है। साथ ही त्वचा में रूखेपन की समस्या को दूर करता है।

Medimix आयुर्वेदिक क्लासिक 18 हर्ब्स साबुन
Medimix आयुर्वेदिक क्लासिक 18 हर्ब्स साबुन

(5) Godrej नंबर 1 साबुन

Godrej नंबर 1 साबुन एक लोकप्रिय साबुन है जिसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग अपने दैनिक जीवन में करते हैं। यह साबुन भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन में से एक है।

Godrej No.1 साबुन में एलोवेरा समेत कई सारे प्राकृतिक अवयव मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को कोमल, मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह साबुन आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है।

Godrej नंबर 1 साबुन
Godrej नंबर 1 साबुन

घमौरी के लिए पाउडर – Ghamori Ke Liye Powder

अक्सर पसीने की वजह से घमौरियों की समस्या हो जाती है। जो लोग तपतपाती गर्मी और पसीना से लतपथ रहते हैं उनके बदन पर कांटे चुभने जैसा महसूस होने लगता है। घमौरियों के कारण बदन पर खुजली, जलन और कांटे जैसी चुभन महसूस होती है।

घमौरियों को ठीक करने के लिए आप घर पर ही पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर बनाए गए पाउडर की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसका इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं कि घमौरी के लिए पाउडर कौन-कौन से होते हैं

(1) चंदन पाउडर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन रिसर्च के अनुसार, चंदन पाउडर में एंटी बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा में जलन और घमौरियों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

इसके लिए आपको चंदन पाउडर में थोडा सा पानी या गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाने से राहत मिलती है।

(2) नीम पाउडर

किसी भी मौसम में होने वाली त्वचा विकारों को दूर करने के लिए नीम का पाउडर का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। नीम के पाउडर में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफोमेट्री गुण मौजूद होते हैं, त्वचा पर चकत्ते, घमौरियाँ, खुजली और दानों को ठीक करने में मदद करती है।

इसके लिए आप नीम के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

(3) बेकिंग सोडा

गर्मी के मौसम में होने वाली घमोरियां और उसकी जलन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 3 से 5 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिला लीजिये। और फिर लगभग 20 मिनट तक के लिए अपनी त्वचा को उसमें भिगोकर रखें।

आप चाहें तो रूई की मदद से भी घमौरियो पर लगा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि जिन लोगों की त्वचा सेंसेटिव है उन्हें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि घमौरी हटाने का साबुन और घमौरी के लिए पाउडर कौन-कौन से हैं। घमौरी एक आम समस्या है जो बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग सभी को प्रभावित कर सकती है। घमौरी की समस्या ज्यादातर गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से होती है। घमौरियों की वजह से त्वचा में खुजली, जलन और कांटे जैसी चुभन होती है।

घमोरी की समस्या होने पर लोग साबुन, क्रीम और पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन वह आपकी त्वचा को सूट करते हैं या नहीं इसका परीक्षण जरूर करें, नहीं तो आपकी त्वचा को नुकसान पहुच सकता है।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *