खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम, सिर्फ 5 मिनट में छूमंतर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम – खुजली एक आम समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। अगर खुजली शरीर में जरुरत से ज्यादा फ़ैल जाती है तो व्यक्ति त्वचा को खुजलाते-खुजलाते परेशान हो जाता है।

खुजली के कारण कई बार व्यक्ति को लोगो को शर्मिन्दगी का सामना कर पड़ सकता है। अगर किसी व्यक्ति के सामने खुजली होने लगती है और अगर न खुजाये तो बेचैनी और दर्द सहने पर मजबूर हो जाते हैं।

खुजली होने पर त्वचा को खुरचने से राहत मिल जाती है। लेकिन कुछ मामलों में यह समस्या और ज्यादा गंभीर हो सकती है। ऐसे में फिर खुजली की दवा ली जाती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम क्या-क्या है।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम
खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम – Khujli Ki Best Tablet Name

वैसे तो बाजार बहुत सारे खुजली की टेबलेट उपलब्ध है। लेकिन जब आप टेबलेट खरीदने जाते हैं तो सही टेबलेट का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और मन में सवाल चलते हैं कि कौन सी कंपनी की दवा आपको लेना चाहिए जिससे खुजली से तुरंत राहत मिले।

आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम यहाँ पर कुछ खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम बताने जा रहे हैं। इन सभी दवाइयों को हमने काफी रिसर्च करके आप सभी के लिए सेलेक्ट किया है। लेकिन आपको किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

तो चलिए जानते हैं कि खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम क्या-क्या हैं –

(1) एलेग्रा – Allegra

अगर आप खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम तलाश कर रहे हैं तो Allegra 120mg आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस दवा का इस्तेमाल करने से खुलजी, एलर्जी और अन्य फंगल इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाती है।

खुजली की परेशानी होने पर ज्यादातर डॉक्टर इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। एलेग्रा को आप खाली पेट या भोजन के करने बाद सेवन कर सकते हैं। लेकिन सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(2) आयुष हर्बल आयुर्वेदिक मरहम – Iyush Herbal Ayurveda Marham

आयुष हर्बल आयुर्वेदिक मरहम एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका निर्माण कई प्रकार की प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से किया गया है। यह दवा अन्य दवाइयों के मुकाबले ज़्यादा सुरक्षित मानी जाती है यानी इसके साइड इफ़ेक्ट लगभग ना के बराबर होते हैं।

अगर आपकी दाद, खाज-खुजली या अन्य किसी प्रकार के फंगस इन्फेक्शन से परेशान है तो इन्हें ठीक करने के लिए आयुष हर्बल आयुर्वेदिक मरहम इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा यह दवा आपको एक्जिमा में भी राहत दिलाने में मदद करती है।

(3) इचकोट मलम – ItchCoat Malam

खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए इचकोट मलम का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दवा त्वचा पर होने वाले खुजली, एग्जिमा और फंगल इंफेक्शन पर प्रभावी रूप से काम करती है।

बरसात के मौसम में अक्सर खुजली या त्वचा में फंगल इंफेक्शन होने खतरा रहता है। त्वचा के किसी भी प्रकार के संक्रमण और फंगल इंफेक्शन से निपटने के लिए आप इचकोट मलम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा को आप शरीर के किसी भी प्रभावित हिस्से पर लगा सकते है।

(4) केटोकोनाजोल टैबलेट – Ketoconazole Tablet 200mg

Ketoconazole Tablet 200mg एक प्रकार का एंटी फंगल मेडिसिन होती है। जो सभी प्रकार के फंगल इंफेक्शन को नष्ट करती है। अगर आपकी त्वचा पर दाद, खाज खुजली या अन्य प्रकार के संक्रमण है तो यह दवा बहुत प्रभावी तरीके से काम करती है।

इस दवा को दिन में 1 बार लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप त्वचा के फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए केटोकोनाजोल टैबलेट का सेवन करने का मन बना रहे हैं तो सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(5) विधमान आयुर्वेदिक वनराज मलहम – Vidhmaan Ayurvedic Vanraj Malam

अगर आप खुजली की समस्या से परेशान हैं तो विधमान आयुर्वेदिक वनराज मलहम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मलहम विधमान कंपनी द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक दवा है। यह दवा मुख्य रूप से खुजली, खाज और फंगल इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

इस दवा को फंगल इंफेक्शन से प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से 2-3 दिन में असर देखने मिलता है। इस दवा को प्रभावित हिस्से पर लगाने से वहाँ कि त्वचा काली हो जाती है और फिर कुछ दिनों बाद नई त्वचा आ जाती है।

प्राइवेट पार्ट में खुजली की टेबलेट – Private Part Me Khujli Ki Tablet

खुलजी एक ऐसी समस्या है जो शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है। प्राइवेट पार्ट में खुजली होने पर कई बार व्यक्ति को शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है। फिर चाहे महिला हो या पुरुष अगर आप सार्वजनिक जगह या कई लोगो के साथ में बैठें है तो प्राइवेट पार्ट में खुजली करने पर शर्म भी महसूस होती है।

महिला के मुकाबले पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या अधिक होती हैं। पसीना, गर्मी, स्किन एलर्जी या स्किन इन्फेक्शन के कारण प्राइवेट पार्ट में खुजली होती है। ऐसे में आप कुछ दवाइयों का इस्तेमाल करके खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि प्राइवेट पार्ट में खुजली की टेबलेट कौन-कौन सी हैं –

(1) इट्राकोनाजोल टैबलेट – Itraconazole Tablet

अगर आपके प्राइवेट पार्ट में खुजली है तो इस समस्या से राहत पाने के लिए इट्राकोनाजोल टैबलेट का सेवन कर सकते हैं। यह दवा लम्बे समय से चली आ रही खुजली या दाद को ठीक करने में भी सक्षम होती है।

मेडिकल में आपको Itraconazole की दो प्रकार की टैबलेट मिलेंगे एक Intraconazole-100 और दूसरी Intraconazole-200। डॉक्टर आपके स्वास्थ्य और स्थिति के हिसाब से टेबलेट लेने की सलाह देते है। इसलिए इस दवाई को डॉक्टर की सलाह लेकर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

(2) क्लोट्रिमेज़ोल टैबलेट – Clotrimazole Tablet

प्राइवेट पार्ट में किसी तरह की एलर्जी या खाज खुजली होने पर आप क्लोट्रिमेज़ोल टैबलेट का सेवन कर सकते हैं। यह दवा एंटी फंगल की श्रेणी में आता है जो दाद खाज या खुजली को ठीक करने में असरदार होता है।

Clotrimazole दवा तीनो रूप में आता है टेबलेट, क्रीम और पाउडर। डॉक्टर आपके स्वास्थ्य और स्थिति के हिसाब से Clotrimazole दवा लेने की सलाह देते है।

(3) मिकोनाजोल क्रीम – Miconazole Cream

मिकोनाजोल क्रीम एक एंटी-फंगल क्रीम है, लम्बे समय से चलते आ रहे दाद, खाज खुजली को ठीक करने में फायदेमंद होती है। अगर आपके प्राइवेट पार्ट में खुजली हो रही है तो ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही यह फंगस इन्फेक्शन को बढ़ते से रोकती है।

मिकोनाजोल दवा से मिलती जुलती अन्य क्रीम भी आपको बाजार में मिल जायेंगी जैसे डैक्टैरिन, फंगिडर्म, रिंगकटर एम, माइकोजेल। ध्यान रहे कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम क्या-क्या सी है। खुजली एक आम समस्या है जो महिला या पुरुष किसी को प्रभावित कर सकता है। खुजली शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है जैसे हाथ में, पाव में, प्राइवेट पार्ट में व शरीर के अन्य हिस्से में। खुजली शरीर के किसी भी हिस्से में हो उसका तुरंत इलाज करना चाहिए नहीं तो धीरे धीरे पूरे शरीर में फ़ैल जाता है।

अगर आप भी खुजली की समस्या से परेशान है तो उसे ठीक करने के लिए खुजली की बेस्ट टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *