कितनी उम्र तक करना चाहिए, ऐसी गलती भूलकर भी ना करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कितनी उम्र तक करना चाहिए – जब लोगो की नई-नई शादी होती है तो शारीरिक सम्बन्ध बनाने को लेकर एक अलग ही जूनून होता है। लोग एक दिन में कई बार शारीरिक सम्बन्ध बनांते है और चरम-सुख का आनंद लेते हैं। उसके कुछ महीने या साल बाद शारीरिक सम्बन्ध बनाने की इच्छा कम होने लगती है या यूँ कहें कि बढ़ती उम्र के साथ शारीरिक सम्बन्ध के प्रति दिलचस्पी घटने लगती है।

शारीरिक सम्बन्ध को लेकर लोगो के मन में कई प्रकार के सवाल चलते रहते हैं जैसे कितनी उम्र तक करना चाहिए, कितनी उम्र तक मां बन सकते है, आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है। इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

कितनी उम्र तक करना चाहिए
कितनी उम्र तक करना चाहिए

कितनी उम्र तक करना चाहिए – Kitni Umar Tak Karna Chahiye

शारीरिक सम्बन्ध बनाने की कोई अधिकतम उम्र नहीं होती है। ऐसा कहा भी जाता है कि अगर सही खुराक मिले तो घोड़ा और आदमी कभी बूढ़ा नहीं होता है। और यही बाद महिलाओं पर भी लागू होती है अगर महिला फिट और स्वस्थ है तो 90 साल की औरत भी उतनी ही जोश में आती है जितना कि 40 साल की।

अगर कोई व्यक्ति सही आहार और सही दिनचर्या का पालन करता है तो 90 साल बाद भी उसके अन्दर शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए उतना ही जोश रहेगा। इसलिए शारीरिक सम्बन्ध बनाने के के लिए अधिकतम उम्र की सीमा तय नहीं कर सकते है।

अमेरिका में हुए एक शोध के अनुसार जिसमे 16 वर्ष से 74 वर्ष की सात हजार महिलाओं को शामिल किया गया। इस शोध में पाया गया कि 16 वर्ष से 40 की उम्र में महिलाओं को शारीरिक सम्बन्ध बनाने में बहुत मजा आता है। इसके बाद शारीरिक सम्बन्ध बनाने की इच्छा कम होने लगती है।

वैसे 65 वर्ष के बाद भी महिलाएं शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए उत्सुक रहती हैं, लेकिन ऐसे बहुत कम महिलायें होती हैं जो नियमित रूप से शारीरिक सम्बन्ध बनाने की इच्छा रखती है। उम्र बढ़ने के साथ शारीरक सम्बन्ध बनाने की इच्छा कम होने के पीछे कई सारे कारण होते हैं जैसे शारीरिक बदलाव, हार्मोनल परिवर्तन, स्वास्थ ख़राब आदि।

कितनी उम्र तक मां बन सकते है?

एक शादीशुदा महिला के लिए माँ बनना बड़े सौभाग्य की बात होती है। माँ बनने की खुशी जितनी ज्यादा बच्चे की माँ को होती है उतनी ही खुशी बच्चे के पिता को भी होती है।

एक लडकी 12 साल से 51 साल की उम्र तक मां बन सकती है। हालांकि कई महिलाए ऐसी होती है जो 51 साल बाद भी माँ बन जाती है लेकिन अधिक उम्र होने पर माँ बनने की सम्भावना कम रहती है।

किसी भी लड़की पीरियड्स आने के बाद से ही बच्चा पैदा कर सकती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं को पीरियड्स आना भी कम हो जाते हैं इसलिए अधिक उम्र होने पर माँ बनने की सम्भावना कम रहती है।

आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है?

गर्भवती होने में जितना योगदान एक महिला का होता है उतना ही योगदान पुरुष का भी होता है। जिस प्रकार उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिला के गर्भवती होने की संभावना कम होती जाती है, उसी प्रकार से पुरुष की स्पर्म क्वालिटी भी घटती जाती है और बच्चा पैदा करने की सम्भावना कम होती जाती है।

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष की 22-25 वर्ष की आयु सबसे अच्छी मानी जाती है। 35 वर्ष के बाद पुरुषों के लिए महिला के अंडे को फर्टिलाइज करना थोड़ा मुस्किल हो जाता है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम होने लगती है।

एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है?

एक आदमी अपने जीवन में अनंत बच्चे पैदा कर सकता है। एक शोध के अनुसार पुरुषों को 40 वर्ष से पहले ही पहले ही पिता बन जाना चाहिए, क्योंकि 35 वर्ष के बाद पुरुषों के स्‍पर्म काउंट घटने लगते हैं जिससे बच्चा पैदा करने में समस्या हो सकती है।

बच्चा पैदा करने में आदमी के स्पर्म का बहुत बड़ा योगदान रहता है। जब आदमी के स्पर्म महिला के अंडाणु से मिलते है तो बच्चा पैदा होने की प्रक्रिया शुरू होती है। अगर आदमी के स्पर्म उच्च गुणवत्ता वाले नहीं है तो बच्चा पैदा करने में समस्या हो सकती है।

एक महिला कितने बच्चे पैदा कर सकती है?

एक महिला अपने जीवनकाल में अनंत बच्चे पैदा कर सकती है। जब तक महिला की मासिक धर्म चलती रहती हैं तब तक वो बच्चे को पैदा कर सकती हैं। महिला 12 साल से 51 साल की उम्र तक बच्चे पैदा कर सकती है। हालाँकि बढ़ती उम्र के साथ-साथ बच्चे पैदा करने की सम्भावना कम होती जाती है।

आमतौर पर एक महिला एक साथ एक, दो या तीन बच्चों को जन्म देती है। लेकिन साल 2009 के अमेरिका की नताली सुलेमान ने एक साथ आठ बच्चों को जन्म दिया था। आठ बच्चों के एक साथ जन्म को ऑक्टोप्लेट्स कहा जाता हैं। इस प्रकार से नताली दुनियाभर में ऑक्टोमॉम के नाम से मशहूर हो गई।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि कितनी उम्र तक करना चाहिए। शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए की कोई उम्र नहीं होती है। हालांकि बढ़ती उम्र के साथ-साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने की इच्छा कम होती जाती है। आमतौर पर 20 वर्ष से 40 वर्ष तक शारीरिक सम्बन्ध बनाने की प्रबल इच्छा होती है उसके बाद ढलती उम्र के साथ-साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने की इच्छा कम होती जाती है।

अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं, जिससे अन्य लोगो को भी सही जानकारी मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *