क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है, 100% कारगर है ये तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है – आजकल के माडर्न जमाने में कई महिलायें ऐसी होती है जो शादी की तुरंत बाद माँ बनना नहीं चाहती हैं। गर्भ धारण ना करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे करियर में सेटल होना, शारीरिक समस्या, पारिवारिक, आर्थिक या किसी अन्य वजह से भी महिलाएं देर से माँ बनने का निर्णय लेती हैं।

ऐसी महिलायें शारीरिक अक्सर संबंध बनाने से भी कतराती हैं, संबंध बनाते समय उन्हें इस बात का डर लगा रहता है कि कहीं गर्भ न ठहर जाएं। ऐसे में उन्हें जानने की जिज्ञासा रहती है कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है।

अगर आप भी अनचाही प्रेगनेंसी से बचना चाहते हैं तो सही पोस्ट पढ़ रहीं हैं। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है और अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के उपाय कौन-कौन से हैं।

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है
क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है – Kya Khane Se Garbh Nahi Thaharta Hai

कई महिलाएं गर्भधारण करने के लिए लम्बे समय का इन्तेजार करती हैं तो कई महिलायें अनचाही प्रेगनेंसी से बचना चाहती हैं। अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए कई महिलायें गर्भनिरोधक गोलियों का सहारा लेती हैं। लेकिन आपको बता दें कि अधिक मात्रा में गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स होने की संभावना रहती हैं।

ऐसे में आप अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है

(1) पपीता का सेवन

अगर आप पपीता का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं तो गर्भ ठहरने की संभावना ना के बराबर होती है। दरसल पपीता में “पपेन” नामक रसायन मौजूद होता है जो एक तरह से गर्भनिरोधक का काम करता है।

इसलिए अगर किसी महिला को शारीरिक संबंध बनाने के बाद ऐसा लग रहा है कि गर्भ ठहर सकता है तो 2-3 दिन तक दिन में दो बार पपीते का सेवन कर सकती हैं।

(2) अनानास का सेवन

अगर आप जानना चाहती हैं कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है तो आपको बता दें कि अनानास का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी प्रेगनेंट होने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं।

क्योंकि अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम मौजूद होता है जो पपीते में मौजूद पपेन रसायन की तरह ही गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है। इसलिए अगर आपको लगे की गर्भ ठहर सकता है तो अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए 3-4 दिन तक आप कच्चे अनानस का सेवन कर सकती हैं।

(3) खट्टी चीजें

अत्यधिक मात्रा में खट्टी चीजों का सेवन करने से भी गर्भवती होने में बाधा डालती है। खट्टी चीजें जैसे अचार, संतरा, नींबू आदि का सेवन से महिला के प्रेगनेंट होने की संभावना कम हो जाती है।

क्योंकि खट्टे पदार्थों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो महिला के गर्भधारण हेतु उपयुक्त नहीं माना जाता है।

(4) कच्चा अंडा

कई महिलाओं को अंडा खाना बहुत पसंद होता है लेकिन प्रेग्नेसी में महिलाओं को कच्चा अंडा नहीं खाना चाहिए। दरसल कच्चा अंडा शरीर में टॉक्सिन पैदा करता है जो पेट में पल रहे बच्चे के लिए बहुत खतरनाक होता है।

इसके अलावा कच्चा अंडा का सेवन करने से अनचाही प्रेगनेंसी से बचा जा सकता है।

(5) कच्चा दूध

ज्यादातर लोग बिना प्रोटेक्शन के शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं ऐसे में महिलाओं को प्रेगनेंसी की चिंता होने लगती है। लेकिन अगर असुरक्षित संबंध के बाद कच्चा दूध का का सेवन करती हैं तो यह गर्भधारण होने से रोकता है।

यहाँ पर कच्चा दूध का तात्यपर्य यह है कि बिना उबाले हुए दूध का सेवन करना। कच्चा दूध भी कच्चा अंडा की तरह शरीर में में टॉक्सिन पैदा करता है जिससे गर्भवती होने की संभावना कम हो जाती है।

(6) कैफीन युक्त पदार्थ

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है तो इसका जवाब है कैफीन युक्त पदार्थ। अगर आप चाय, कॉफी के साथ-साथ ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करती हैं जिनमे कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है तो आपके गर्भवती होने की संभावना कम हो जाती है।

ज्यादा मात्रा में कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करना ना सिर्फ महिलाओं की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। बल्कि इससे पुरुषों की भी प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

(7) अल्कोहल

अगर आप अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करती हैं तो इसका बुरा असर आपके प्रजनन पर पड़ता है। इसलिए अगर आप आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं तो इसका सेवन बंद न करने में ही भलाई है।

इसके अलावा अगर आप वर्तमान समय में गर्भवती भी हो गई है, तो अल्कोहल ना लें। क्योंकि इससे आपके पेट में पल रहे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ज्यादा अल्कोहल लेने से पुरुषों में स्पर्म काउंट भी कम होने लगता है।

(8) अरंडी का बीज

अगर आपका हाल-फिलहाल में विवाह हुआ है और कैरियर को लेकर अभी मां नहीं बनना चाहती हैं तो शारीरिक संबंध के दौरान आपको प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह एक सबसे अच्छा और आसान उपाय माना जाता है।

इसके अलावा अरंडी का बीज का सेवन करने से भी अनचाही प्रेगनेंसी से बचा जा सकता है। अगर आपने किसी वजह से असुरक्षित संबंध बना लिया है और प्रेगनेंट होने का डर है तो ऐसी स्थिति में आपको तीन दिनों के अंदर अरंडी के बीजों का सेवन लेना चाहिए, इससे गर्भ नहीं ठहरता है।

(9) अदरक का सेवन

अगर आप अभी बेबी प्लान नहीं कर रही हैं और असुरक्षित संबंध के बाद मन में शक है कि आप कहीं प्रेगनेंट ना हो जाए तो अदरक का सेवन कर सकती हैं। अदरक एक प्रकार का गर्भ निरोधक के रुप में काम करता है।

इसके लिए आप पानी में अदरक को उबाल कर इसका पानी का सेवन कर सकती हैं। आप चाहें तो कच्चे अदरक को चबाकर इसका रस का सेवन कर सकती हैं।

(10) अंजीर का सेवन

अगर आपको अनचाही प्रेगनेंसी रोकनी है तो अंजीर का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। असुरक्षित संबंध के बाद प्रेगेनेंसी से बचने के लिए आप अंजीर का सेवन कर सकती हैं।

अगर आप अनप्रोटेक्टेड संबंध के बाद दिन में 2 से 3 अंजीर का सेवन करते हैं तो आपको फिर अन्य दवा लेने की जरुरत नही पड़ेगी। इसमें मौजूद विटामिन सी अनचाहे गर्भ को रोकने में मदद करता है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है। शादी के बाद गर्भधारण करना हर औरत के लिए एक खूबसूरत अहसास होता है लेकिन कई बार महिलायें अपने कैरियर देखते हुए ही बेबी प्लान करती हैं। ऐसे में उन्हें हर बार प्रेगनेंट होने का डर सताता रहता है।

अगर आपको भी असुरक्षित संबंध के बाद प्रेगनेंट होने का डर है तो इस पोस्ट में बताये गए अनचाहे गर्भ से बचने के घरेलू नुस्खों को आजमा सकती हैं।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *