पतंजलि मस्सा की दवाई, 100% लाभ मिलेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पतंजलि मस्सा की दवाई – मस्सा एक प्रकार का त्वचा संबंधी विकार है जो मोटे मोटे गोल आकार में मांस की गुल्लियाँ जैसे बाहर निकल आते है। महिला हो या पुरुष मस्से की समस्या दोनों को हो सकती हैं। लेकिन महिलाओं में मस्से की समस्या अधिक देखने को मिलती है।

मस्सा होना कोई गंभीर बिमारी नहीं है लेकिन मस्सा होने की वजह से त्वचा का रंग थोड़ा गहरा पड़ जाता है और त्वचा उठ जाती है जो देखने में बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती है। अगर मस्सा से प्रभावित हिस्सा किसी कारण वस कट जाये तो अत्यधिक खून निकलता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको पतंजलि मस्सा की दवाई के बारे में बताने जा रहें हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप मस्सा को हटा सकते हैं।

पतंजलि मस्सा की दवाई
पतंजलि मस्सा की दवाई

पतंजलि मस्सा की दवाई – Patanjali Masse Ki Dawa

पतंजलि भारत की नंबर एक आयुर्वेदिक ब्रांड है जो सभी प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयों को निर्मित करती है। लेकिन अभी तक पतंजलि मस्सा की दवाई नहीं बनाई है।

लेकिन यहाँ पर हम एक बेहतरीन मस्सा हटाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

Wartosin Wart Remover

अगर आप पतंजलि मस्सा की दवाई की तलाश कर रहे हैं तो Wartosin Wart Remover का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमे ख़ातिका, कुमा, स्पतिगम, टांकना, कपूर, गुलाब जल जैसे तत्व मौजूद होते है।

इस दवा का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर 10 से 15 दिन में मस्से ठीक हो जाते है। परन्तु ध्यान रहे कि अगर इस दवा का इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा को सूट नहीं करता है तो उपयोग करना तुरंत बंद कर दें।

मस्सा हटाने के घरेलू उपाय – Massa Hatane Ke Gharelu Upay

मस्सा जिसे अंग्रेजी में Warts कहते है। मस्से शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। लेकिन ज्यादातर हाथ, पैर और चेहरे पर होता हैं। मस्सा त्वचा की खूबसूरती को बिगाड़ देता है इसलिए इसको हटाना महत्वपूर्ण विषय बन जाता है।

अगर आपके शरीर पर भी मस्सा है तो इसे हटाने के लिए घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं। यहां पर हम विशेषज्ञों द्वारा बताए गए कुछ ऐसे घरेलू नुख्सों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके मस्सों की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

(1) लहसुन का प्रयोग

मस्सा हटाने के घरेलू उपाय में आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन में मौजूद तत्व संक्रमण को ख़त्म करने में कारगर माने जाते है। मस्सा भी एक प्रकार का त्वचा संक्रमण होता है जिससे छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन का पेस्ट लगा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले लहसुन की कली को छीलकर और उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मस्सा प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। इस प्रक्रिया को निरंतर करने से कुछ ही दिनों में मस्सा सूख कर गिर जाएगा।

(2) प्याज का रस

मस्सों की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है तो त्वचा संक्रमण को दूर करने में मदद करता हैं।

मस्सों को हटाने के लिए आप प्याज का रस मस्से पर लगायें और इसे लगाकर कुछ दे के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को रोजाना सुबह-शाम करने से मस्से धीरे-धीरे सूख जाते हैं।

(3) आलू का इस्तेमाल

आलू एक लोकप्रिय सब्जी मानी जाती है जो हर सीजन में आसानी से मिल जाती है। आलू का इस्तेमाल आप त्वचा पर भी कर सकते हैं। यह त्वचा की चमक बढ़ाने के साथ-साथ मस्से को हटाने में भी कारगर होते हैं।

इसके लिए आप आलू को काटकर जहाँ भी मस्सा हो वहाँ पर लगभग 15 मिनट तक रगड़े। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार कर सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मस्से सूखकर गिर जाते हैं।

(4) सेब का सिरका

सेब का सिरका का इस्तेमाल कई सारे शरीरिक समस्याओं का इलाज करने में कारगर माना जाता है। मस्से पर भी सेब के सिरका लगाने से पुराने से पुराने लटके हुए व छोटे काले मस्से ठीक होने लगते है।

इसके लिए आपको सेब के सिरके में थोडा सा पानी मिला कर इसका मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने मस्से पर लगाये, एक सप्ताह के अन्दर ही आपको अच्छे परिमाण देखने को मिल सकते है।

(5) असली के बीज

असली के बीज भी कई तरह के शारीरिक समस्याओं को ठीक करने में उपयोगी माना जाता है। साथ ही मस्सों की समस्या से निजात पाने के लिए भी बहुत असरदार होता है।

इसके लिए आप सबसे पहले आप असली के बीज को पीसकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को मस्से पर लगायें। नियमित रूप से इसका उपयोग करने पर आपको कुछ ही सप्ताह में अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि पतंजलि मस्सा की दवाई कौन-कौन सी है। मस्सा एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगो को प्रभावित कर सकता है। यह की त्वचा के ऊपरी हिस्से पर छोटे छोटे फोड़े के रूप में बन जाते हैं। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में मस्से की समस्या अधिक देखने को मिलती है।

मस्सा त्वचा पर अपने आप उभर जाते हैं कई बार तो यह कुछ दिनों में गायब भी हो जाते हैं। लेकिन कई बार मस्सा का इलाज करना पड़ता है। अगर आप भी मस्सा को हटाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बताई गई पतंजलि मस्सा की दवाई या घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *