सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय | Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय- भागदौड़ कि इस जिंदगी में हमारी जीवन शैली बहुत व्यस्त हो गई है और खान पान कि गलत गतिविधियों के कारण बहुत लोग पेट सम्बंधित बिमारियों से ग्रसित होते रहते है. जैसे पेट में गैस बनना, पेट दर्द और ऐठन इन सभी के आलावा भी एक और बीमारी है कब्ज जिन लोगो का पेट ठीक से साफ़ नहीं रहता उन्हें अक्सर कब्ज रोग हो जाता है.

मेडिकल में कब्ज के लिए बहुत सारी दवाइयां और चूर्ण आते है लेकिन हम आज इस पोस्ट में हम सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय और देसी नुख्सो के बारे में बताएँगे. जिनकी मदद से पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. देसी उपचार के लिए कुछ बातो का ध्यान देना बहुत जरूरी है. यदि सुबह सुबह टॉयलेट जाने के लिए प्रेसर न बन रहा हो तो अपना खानपान और दिनचर्या में बदलाव करना बहुत जरूरी है, जैसे कि खाने में हरी सब्जिया, सलाद ले, और रोजाना योग करें.

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय – Pet Saaf Karne Ke Gharelu Nuskhe

pet saaf karne ke gharelu upay

यदि पेट ख़राब होने कि बीमारी ज्यादा लम्बे तक रहे तो दूसरी अन्य बीमारियाँ होने की सम्भावना बढ़ जाती है इसलिए समय रहते ही पेट ठीक कर लेना चाहिए. तो आइये जानते है के सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय और घरेलु नुख्से कौन कौन से है.

  1. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर रात में सोने से पहले पीने से अगली सुबह पेट ठीक तरह से साफ़ हो जायेगा.
  2. अरंडी का तेल पेट साफ़ करने में लाभदायक है. इसे एक गिलास हल्का गर्म दूध के साथ रात को सोने से पूर्व पीने से अगली सुबह पेट आसानी से साफ़ हो जायेगा.
  3. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, थोडा सा नमक और नीबू कर रस मिलकर पीने से पेट साफ़ हो जाता है.
  4. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ऐसी चीजो का सेवन करें जैसे अपने खाने में हरी सब्जियां, सलाद फल इत्यादि शामिल करें. पपीता और अमरुद पेट साफ़ करने में मददगार है इसके अलावा जैसे पालक का जूस, पत्ता गोभी का जूस भी कब्ज को ठीक करने के लिए अच्छे स्रोत है.
  5. रोजाना खाली पेट नारियल पानी पिए. नारियल का पानी भी पेट साफ़ करता है.
  6. पेट साफ़ रखने के लिए शरीर में अच्छे बैक्टेरिया होना आवश्यक है. इसके लिए आप रोजाना 1-2 कप दही अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  7. रात को एक गिलास पानी  में एक चम्मच मेथी डालकर सेवन करने से अगली सुबह पेट बढ़िया तरीके से साफ़ हो जाएगा.
  8. आयुर्वेदिक उपचार में त्रिफला चूर्ण बहुत फायदेमंद होता है पेट साफ रखने के लिए. पांच से छह ग्राम त्रिफला चूर्ण दो सौ ग्राम  हल्का गर्म दूध के साथ सेवन करने से सुबह पेट साफ हो जायेंगा.
  9. पेट साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) असरदार साबित होता है. 1-2 गिलास हल्के गुनगुने पानी में 1/2 से 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसका सेवन करें.

पेट साफ़ रखने के उपाय – Pet Saaf Karne Ke Upay

  1. एक गिलास गर्म दूध के साथ अलसी का बीज डालकर सेवन करने कब्ज से रहत मिलेगी.
  2. पेट साफ़ रखने के लिए पुदीना का इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने के पतियाँ अपने आहार में शामिल करें जैसे पुदीने की पत्तियों की चटनी बनाकर खा सकते हैं या चाय, काफी में डालकर पी सकते हैं.
  3. पेट साफ़ रखने के देसी इलाज में सौफ और सफ़ेद जीरा पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. सौफ और सफ़ेद जीरा पाउडर लेकर थोडा तवे में रखकर भून ले. अब इस मिश्रण को दिन में 2-3 बाद सेवन करने से पेट की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
  4. एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच अदरक का रस एकसाथ मिलाकर पीने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी हो जाएगी. इस मिश्रण का सेवन दिन में 2-4 बार जरुर करें.
  5. दही में अच्छे वाले बैक्टिरिया पाए जाते है जो पेट साफ़ करने में मददगार होते है इसलिए रोजाना दो बार, एक कप दही का सेवन करें.
  6. इसबगोल की भूसी पेट साफ़ रखने का बहुत अच्छा उपाय है. 2 चम्मच इसबगोल की भूसी को 1 कफ दूध मेंडालकर रात को पीने से सुबह पे आसानी से साफ़ हो जाता है.
  7. त्रिफला चूर्ण भी पेट साफ़ करने के लिए एक अच्छा उपचार है. लगभग 200 ग्राम दूध में 5-6 ग्राम त्रिफला चूर्ण डालकर पीने से पेट साफ़ हो जायेगा.
  8. मीठा सोडा (बेकिंग सोडा) कब्ज हटाने में असरदार है इसलिए १ चम्मच मीठा सोडा को १/२ गिलास हल्का गर्म दूध में डालकर पीने से पेट अच्छा रहेगा.
  9. यदि शरीर में पानी कि मात्रा कम हो तो मल सूखने लगता है और फिर ठीक तरह से पेट साफ़ नहीं हो पाता.इसलिए रोजाना 2-4 लीटर पानी जरुर पियें.
  10. काफी और चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है जिससे पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है इसलिए चाय और काफी से दूरी बनाकर रखे.

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा Syrup – Pet Saaf Karne Ki English Syrup

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup के रूप में लक्सोक्लियर सिरप (laxoclear syrup) का इस्तेमाल कर सकते है. इस सिरप को खरीदने के लिए डॉक्टर की पर्ची ज़रूरी है. इस सिरप को आपको कब और कैसे लेना है, डॉक्टर से इसकी जरुर सलाह लें यदि आपको सिरप पीने से कोई समस्या होती है जैसे सिर दर्द, जी मिचलाना और उल्टी तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

पेट साफ करने की दवा पतंजलि – Pet Saaf Karne Ki Patanjali Dawa

योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि स्टोर में आपको पेट साफ करने की दवा जायेगी. हम आपको कुछ पतंजलि की दवाइयां बता रहे है जिसका सेवन करने से पेट के दर्द, अपच और पेट से संबंधित अन्य रोगों के राहत मिलेगी.

  1. दिव्य शुद्धि चूर्ण (Divya Shuddhi Churna)
  2. दिव्य गैसहर चूर्ण (Divya Gashar Churna)
  3. दिव्य उदरकल्प (Divya Udarkalp Churna

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet Saaf Karne Ki Homeopathic Dawa

होम्योपैथिक दवाइयाँ प्राकृतिक पदार्थो से बनाई जाती है इसलिए इसके कोई नुकसान नहीं होते. लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि कोई भी दवाई लेने से पहले किसी विशेषज्ञ की सालाह जरुर लें.नीचे हम पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा बता रहें है जिनका इस्तेमाल कब्ज को ठीक करने के लिए किया जाता है.

  1. ब्रायोनिया एल्बा (Bryonia Alba)
  2. एलुमिना सिलिकाटा (Alumina Silicata)
  3. कैल्केरिया कार्बोनिका (Calcarea Carbonica)

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय – Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay जरुर पसंद आया होगा. यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को भी Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay के बारे में सही जानकारी मिलेगी.

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *