पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय, सिर्फ 5 मिनट में छूमंतर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय – बेदाग और खूबसूरत त्‍वचा हर किसी की पसंद होती है। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हर किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वो अपनी त्वचा की देखभाल कर सकें। जिसके परिणामस्वरुप त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। इन्ही समस्यायों में से एक है चेहरे पर झाइयां होना।

झाइयों की वजह से कई बार व्यक्ति लोगो के सामने शर्मिन्दगी महसूस करता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आज के इस पोस्ट में हम पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय और घरेलू नुख्सों के बारे में जानेगे, जिन्हें अपनाकर आप झाइयों से छुटकारा पा सकते हैं।

Page Contents

पिगमेंटेशन क्या है – What is Pigmentation in Hindi

Jhaiyon Ka Gharelu Upchar

पिगमेंटेशन या चेहरे पर झाइयां एक ऐसी ही समस्‍या है, जिसमे त्‍वचा के कुछ हिस्‍सा पर सामान्‍य से गहरा रंग का हो जाता है। साथ ही त्वचा पर दाग-धब्‍बे पड़ जाते हैं। किसी के चेहरे पर झाइयों के निशान छोटे होते हैं, तो किसी के चेहरे पर बड़े आकार के होते हैं।

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इस समस्या को लेकर ज्यादा परेशान रहती हैं। महिलाओं में विशेषकर 25–50 वर्ष की उम्र में चेहरे पर झाइयों की समस्या होती है।

(और पढ़ें – चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के उपाय)

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय – Jhaiyon Ka Gharelu Upay

चेहरे पर झाइयां का मतलब यह है कि आपके शरीर में आंतरिक अंगों में कोई परेशानी है। ऐसे में जरुरी होता है कि व्यक्ति अपने खान-पान में बदलाव कर अपने स्वस्थ का ध्यान रखे।

अगर आप भी चेहरे पर झाइयों से परेशान है तो बाजार बिकने वाली महंगी-महंगी दवा और क्रीमों को खरीदने की जरूरत नहीं है।आपके किचन में ही ऐसी कई सारी चीजे मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके झाइयों को दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय और घरेलू नुख्से कौन-कौन से हैं।

1.) आलू से झाइयों का इलाज

आलू एक बेहतरीन सब्जी है जो हर सब्जी के साथ मिल जाता है। इसके अलावा आलू से झाइयों का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक कच्चे आलू को बीच से काटकर दो हिस्से कर लें।

अब इन कटे हुए आलू पर पानी की कुछ बूंदे छिड़कर, झाइयों वाली जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। अब इस 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार करें, लगभग 1 सप्ताह में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

2.) झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय है संतरा

संतरे के छिल्के मे कई ऐसे गुण होते हैं जो झाइयों को मिटाने में कारगर होते हैं। इसके लिए संतरे के छिल्के को पीसकर उसका पेस्ट बना लीजिये और इसमें थोड़ा सा तुलसी का रस मिला लें।

अब इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह साफ़ पानी से धो लें।

3.) चेहरे की झाइयों के लिए घरेलू उपाय है हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी के फायदे के कई फायदे होते है साथ ही कई प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय करने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नींबू के रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को चेहरे की झाइयों पर लगाये और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

4.) झाइयों को हटाने का तरीका एलोवेरा

एलोवेरा में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को खत्म मददगार होते है। झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐलोवेरा का जेल बहुत असरदार माना जाता है।

इसके लिए रात मे सोने से पहले ऐलोवेरा का जेल को चेहरे पर लगाएं। अगली सुबह चेहरे को स्वच्छ पानी से धो लें।

(और पढ़ें – एलोवेरा के फायदे)

5.) झाइयों को कैसे दूर करें प्याज से

प्याज खाने में ज़ायका बढाने के साथ-साथ चेहरे की झाइयों को दूर करने का घरेलू उपचार भी माना जाता है। इसके लिए प्याज का रस और नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे की झानियों पर लगाने से झाइयां खत्म हो जाती है।

(और पढ़ें – प्याज खाने के फायदे)

6.) झाइयों को कैसे खत्म करें नींबू से

नींबू के औषधीय गुण चेहरे की झाइयों को दूर करने में मदद करते हैं। पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय करने के लिए एक नींबू को कई छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद झाइयों वाली जगह पर रगड़कर नीबूं का रस लगायें। सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें –नींबू के फायदे )

7.) झाइयों को कैसे ठीक करें गाजर से

गाजर में विटामिन, पोटेशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय में गाजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए गाजर को कद्दूकस करके इसमें मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्डामच नींबू का रस निकालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को झानियों पर लगाये और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

8.) पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय में तुलसी

हिन्दू धर्म में तुलसी का पेड़ बहुत पवित्र माना जाता है और इसकी पूजा की जाती है। तुलसी एक औषधीय पौधा है जो व्यक्ति को कई रोगों से बचने में मदद करता है।

झाइयां दूर करने के लिए सबसे पहले 5–7 तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमे 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगभग 20 के लिए लगाएँ। इसके बाद ठण्डे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – तुलसी के फायदे)

9.) झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय है जैतून के तेल

जैतून के तेल में विटामिन ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। झाइयों से छुटकारा दिलाने में जैतून के तेल बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए जैतून के तेल में चीनी मिलाकर मिश्रण बना लें।

अब इस मिश्रण से झाइयों वाली त्वचा पर 3–4 मिनट तक रगड़ें। उसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

(और पढ़ें – जैतून का तेल के फायदे)

10.) झाइयों का घरेलू उपचार है टमाटर

टमाटर प्राकृतिक ब्लीचिंग उत्पाद माना जाता है जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है। पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय करने के लिए 1 टमाटर का जूस, 2 चम्मच दलियाऔर 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगायें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

11.) जायफल से झाइयों का इलाज

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय में जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है। जायफल में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाया जाता है जो त्वचा के काले-धब्बे, मुहासे और झाइयों जैसी समस्याओं को दूर करने कारगर होते हैं।

जायफल से झाइयों का इलाज करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच जायफल पाउडर लें। अब इसमें नींबू का रस और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को झाइयों वाली जगह पर लगायें। लगभग 20 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो से स्वच्छ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल कनरे से चेहरे की झाइयां को दूर किया जा सकता है।

12.) बेसन से झाइयों को दूर करने के उपाय

चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्‍मच नीबू लीजिये। इन तीनो अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को झाइयों से प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से झाइयां समाप्त हो जाती है।

इसके अलावा आप चाहे तो बेसन और दही का पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2- 3 बार करने से झाइयों से छुटकारा मिल सकता है।

झाइयों को जड़ से मिटाने वाली क्रीम -Jhaiyon Ko Jad Se Mitane Wali Cream

झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप झाइयों को जड़ से मिटाने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो बाजार में इन दिनों कई प्रकार की क्रीम देखने को मिल जाती हैं जो चेहरे की झाइयों को जड़ से मिटाने दावा करती हैं।
अगर आप यह नहीं जानते हैं कि झाइयों को जड़ से लिए बेस्ट क्रीम कौन सी है तो इस परेशानी को हल करते हुए हमने आपके लिए चेहरे की झाइयों के लिए 5 बेस्ट क्रीम की लिस्ट तैयार की है।

(1) मामाअर्थ बाए बाए ब्लेमिश – Mamaearth Bye Bye Blemishes Face Cream

चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए मामाअर्थ बाए बाए ब्लेमिश एक अच्छी क्रीम मानी जाती है। इस क्रीम में शहतूत के अर्क, डेज़ी फ्लावर एक्सट्रैक्ट, विटामिन सी जैसे सभी गुणकारी तत्व मौजूद रहते हैं। जो आपकी त्वचा में आसानी से अवशोषित होकर त्वचा के दाग-धब्बे और झाइयों को दूर करते है।

मामाअर्थ बाए बाए ब्लेमिशिज़ क्रीम बहुत कम समय अपनी एक अलग पहचान बना ली है। यह क्रीम खासतौर पर त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने और चेहरे की झाइयों के लिए बेस्ट क्रीम मानी जाती है। इसके अलावा ये क्रीम त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाती है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरत दिखने लगती है। इस क्रीम की कीमत 412 रूपये है।

Mamaearth Bye Bye Blemishes Face Cream
Mamaearth Bye Bye Blemishes Face Cream

(2) लेमनग्रास एंटी-पिग्मेंटेशन मसाज क्रीम – Lemongrass Anti-Pigmentation Massage Cream

लेमनग्रास एंटी-पिग्मेंटेशन मसाज क्रीम वो सभी एंटीसेप्टिक गुण मौजूद रहते हैं जो आपके त्वचा के काले-धब्बे, झाइयों और झुर्रियों को कम करता है। यह क्रीम आपकी त्वचा का सूखापन दूर करके त्वचा में नमी बनाये रखता है।

यह क्रीम त्वचा को सूरज की तेज किरणों से बचाने में मदद करती है। इसमें एंटी-एजिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बे , झुर्रियों की समस्या से से छुटकारा दिलाते हैं। लेमनग्रास एंटी-पिग्मेंटेशन मसाज क्रीम की कीमत 189 रूपये है।

VAADI HERBALS Lemongrass Anti Pigmentation Massage Cream
VAADI HERBALS Lemongrass Anti Pigmentation Massage Cream

(3) ऑर्गेनिक हार्वेस्ट एंटी पिग्मेंटेशन फेस क्रीम – Organic Harvest Anti Pigmentation Face Cream

ऑर्गेनिक हार्वेस्ट एंटी पिग्मेंटेशन फेस क्रीम पूरी तरह से नैसर्गिक और हर्बल तत्वों से मिलकर बनी है। जो आपके चेहरे की झाइयाँ और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं।

यह क्रीम चेहरे की झाइयां हटाने की क्रीम बेस्ट क्रीम मानी जाती है इसमें लाल अमरूद का अर्क, काले किशमिश के बीज का तेल, बेयरबेरी एक्सट्रैक्ट जैसे कई तत्व मौजूद होते है जो आपकी त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

Organic Harvest Active Luminosity Anti Pigmentation Cream
Organic Harvest Active Luminosity Anti Pigmentation Cream

(4) लोटस हर्बल्स एंटी-ब्लेमिश क्रीम – Lotus Herbals Anti Blemish Cream

लोटस हर्बल्स एंटी-ब्लेमिश क्रीम एक इंडियन ब्रांड है जिसका इस्तेमाल भारत के साथ-साथ अन्य देशो में भी किया आता है। लोटस हर्बल्स एंटी-ब्लेमिश क्रीम का इस्तेमाल करने से त्वचा के डार्क सर्कल, पिगमेंटेशन, पिंपल्स के निशान सभी दूर हो जाते हैं।

लोटस हर्बल्स एंटी-ब्लेमिश क्रीम में पपीता, केसर, विटामिन-ई, बादाम, खुबानी और लौंग के तेल जैसे कई तत्व मौजूद हैं जो त्वचा को दाग-धब्बों को हटाने में मदद करती हैं। इस क्रीम की कीमत लगभग 366 रूपये है।

Lotus Herbals Anti Blemish Cream
Lotus Herbals Anti Blemish Cream

(5) अर्बन बोटेनिक्स एडवांस स्किन रेडियंस फेस क्रीम – UrbanBotanics Advanced Skin Radiance Face Cream

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के लिए आप अर्बन बोटेनिक्स एडवांस स्किन रेडियंस फेस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस क्रीम में शीया बटर, एलोवेरा, बादाम, तिल, मैंगो बटर, कोको बटर जैसे कई प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे की झाइयां हटाने में अच्छा काम करती है।

अर्बन बोटेनिक्स एडवांस स्किन रेडियंस फेस क्रीम का इस्तेमाल पुरुष और महिला दोनों कर सकते है। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से चेहरे के काले दाग धब्बे, बढती उम्र के निशान और झुर्रियां कम हो जाती है। इस फेस क्रीम की कीमत लगभग 299 रूपये है।

Urban Botanics Advanced Skin Radiance Face Cream
Urban Botanics Advanced Skin Radiance Face Cream

झाइयों वाली क्रीम पतंजलि – Jhaiyon Ki Cream Patanjali

आजकल की जीवनशैली में, त्वचा की सुंदरता और चमक का महत्वपूर्ण स्थान है। झाइयां या त्वचा पर काले धब्बे चेहरे की लुक को बिगाड़ के रख देती हैं। लोग इसे दूसरों के सामने जाने से कतराते हैं, शादी, फंक्शन में जाने से शर्मिन्दगी महसूस करते हैं।

पतंजलि आयुर्वेद ने पुराने से पुराने झाइयां दूर कर के लिए एक उत्कृष्ट उत्पाद विकसित किया है, जिसे हम पतंजलि की झाइयों वाली क्रीम के रूप में जानते हैं। यह क्रीम प्राकृतिक तत्वों से युक्त है और त्वचा की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। तो चलिए जानते हैं कि पतंजलि की झाइयों वाली क्रीम कौन-कौन सी हैं।

(1) पतंजलि ब्यूटी क्रीम – Patanjali Beauty Cream

पतंजलि ब्यूटी क्रीम में कई प्रकार की जड़ी-बूटियाँ, तेल और विटामिन्स मौजूद होते है। इस क्रीम को चेहरे पर लगाने से चेहरे से झुर्रियां, पिंपल्स और झाइयों की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा यह क्रीम स्किन की गहराई से मॉइस्चराइज करके स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने में मदद करती है।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम एक आयुर्वेदिक क्रीम है जो त्वचा की झाइयों और काले धब्बों को कम करने में मदद करती है। इस क्रीम में कई सारे आयुर्वेद तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं और झाइयों को कम करने में मदद करते हैं।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम
पतंजलि ब्यूटी क्रीम

(2) पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम – Patanjali Anti Wrinkle Cream

चेहरे की झाइयाँ, झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस क्रीम में बादाम तेल, व्हीट ऑयल, फलों का एक्स्ट्रैक्ट, खीरा और एलोवेरा जैसे तत्व मौजूद रहते हैं जिनसे त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है।

पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम एक उच्च गुणवत्ता वाली क्रीम है और यह विश्वसनीयता के साथ विकसित की जाती है। यह क्रीम त्वचा के सभी प्रकार के लिए सुरक्षित है और उपयोग करने में आसान है। इसका नियमित उपयोग करने से त्वचा चमकदार, स्वस्थ और झाइयां दूर होती हैं।

पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम
पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम

(3) पतंजलि सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम – Patanjali Saundarya Anti Aging Cream

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के लिए पतंजलि सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्रीम एंटी-एजिंग गुण और विभिन्न पोषक तत्वों से भरी होती है। ये सभी तत्व त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं और झाइयों को कम करने में मदद करते हैं।

पतंजलि सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम का रेगुलर इस्तेमाल कर से शानदार रिजल्ट लेकर आता है। इसका निर्माण पतंजलि के विशेषज्ञ आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा किया गया है जिसमे प्राकृतिक जड़ी बूटियों और कई प्रकार औषधीय पौधों का उपयोग किया गया है।

पतंजलि सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम
पतंजलि सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम

झाइयों के लिए बेस्ट फेस वाश – Jhaiyon Ke Liye Best Face Wash

झाइयाँ त्वचा के लिए एक आम समस्या हैं जो किसी को भी हो सकती है। झाइयाँ मुख्य रूप से सूर्य के नकारात्मक प्रभाव, हार्मोनल बदलाव और उम्र के साथ जुड़ी समस्याओं के कारण होती हैं। लेकिन, सही फेस वाश का उपयोग करके झाइयों को कम किया जा सकता है और स्वस्थ और सुंदर त्वचा प्राप्त की जा सकती है।

अगर लाख कोशिशों के बावजूद भी चेहरे की झाइयां जाने का नाम नहीं ले रही हैं। तो कुछ फेस वॉश भी है जिनका इस्तेमाल करके पुराने से पुराने झाइयां दूर किया जा सकता है।

(1) मेलावॉश फेस वाश – Melawash Face Wash

झाइयों की समस्या निजात पाने के लिए आप मेलावॉश फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस वॉश में ग्लाइकोलिक एसिड, सोडियम लॉरिल सल्फेट , कोकबेटाइन , एक्रिलेट कोपोलिमर, डेसीलग्लुकोसाइड , सोडियम हाइड्रॉक्साइड जैसे पदार्थों शामिल रहते हैं। जो आपकी स्किन की गहराई में जाकर झाइयों दूर कर सकते हैं।

इस फेस वॉश का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा अच्छी तरह हो जाती है साथ ही यह आपके चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों, झुरियों को कम करने में मदद कर सकता है।

मेलावॉश फेस वाश
मेलावॉश फेस वाश

(2) सेबमेड क्लियर फेस फोम – Sebamed Clear Face Foam

चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए सेबमेड क्लियर फेस फोम फेस वॉश आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह फेस वॉश स्किन की गहराई में जाकर झाइयों को ठीक करने में सक्षम होता है। साथ ही इससे आपके स्किन से डेड स्किन भी निकल जाती है।

यह फेस वॉश आपकी त्वचा के रोम छिद्रों की अच्छी तरह से सफाई करके त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। साथ ही चेहरे के दाद-धब्बे, मुहांसों और झाइयों को कम करने में भी मददगार हो सकता है।

सेबमेड क्लियर फेस फोम
सेबमेड क्लियर फेस फोम

(3) WOW स्किन साइंस ब्राइटनिंग फोमिंग फेस वॉश -WOW Skin Science Brightening Foaming Face

WOW स्किन साइंस ब्राइटनिंग फोमिंग फेस वॉश एक अच्छा फेस वॉश है। इस फेस वॉश का इस्तेमाल करने से त्वचा चमकदार और खूबसूरत दिखने लगती है। यह त्वचा पर मौजूद दाग- धब्बों को दूर करके करता है और झाइयों को कम करने में मदद करता है।

इस फेसवॉश में मौजूद शहतूत के अर्क त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। अगर आप पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के लिए बेस्ट फेसवॉश ढूंढ रहे हैं तो आप इसे ले सकते हैं।

WOW स्किन साइंस ब्राइटनिंग फोमिंग फेस वॉश
WOW स्किन साइंस ब्राइटनिंग फोमिंग फेस वॉश

(और पढ़ें – झाइयां किस विटामिन की कमी से होती है)

झाइयां के लक्षण – Symptoms of Pigmentation in Hindi

झाइयां त्वचा पर होने वाला निशान है। जो नाक, गाल और माथे या चेहरे के किसी भी हिस्से में हो सकता है। यह निशान काला, भूरा और हल्का सफेद रंग का हो सकता है। जो दूर से ही साफ-साफ़ नज़र आने लगती है जिससे खूबसूरत चेहरा ख़राब दिखने लगता है।

शुरुआती दिनों में झाइयों का आकर छोटा होता है लेकिन दिन-प्रतिदिन इसका आकार बड़ा और गहरे रंग का हो जाता है। इसलिए शुरुआती लक्षण जानकर इसका तुरंत इलाज करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि झाइयों के लक्षण के बारे में।

  • चेहरे पर काले या भूरे रंग के धब्बों दिखना।
  • त्वचा का रंग एक समान न होना।
  • आंखों के नींचे काले रंग के घेरे पड़ना।
  • गाल और माथे के कुछ हिस्सों में काला धब्बा होना।

झाइयां के कारण – Causes of Pigmentation in Hindi

यदि त्वचा ज्यादा मात्रा में मेलानिन (Melanin) का उत्पादन करती है तो चेहरे पर झाइयां होने की सम्भावना बढ़ जाती है। झाइयों के कारण स्किन पर स्पॉट, पैच या दाग-धब्बे होने लगते हैं और इनका रंग आसपास की स्किन से काफी गहरा हो होता है।

चेहरे पर झाइयाँ होना एक आम समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। झाइयां होने के कई कारण होते हैं जो निम्नलिखित हैं –

  • अत्यधिक धूप में रहने से।
  • किसी प्रकार की चोट।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना
  • हार्मोनल बदलाव।
  • आनुवंशिक कारण।
  • अत्यधिक तनाव से।
  • फंगल संक्रमण।
  • गर्भावस्था के दौरान।

FAQs – पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

पिगमेंटेशन को कैसे हटाये?

आलू में एंटी-पिगमेंटेशन गुण पाए जाते हैं। रात मे सोने से पहले ऐलोवेरा का जेल को चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों दूर हो जाते है।

झाइयों की सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है?

चेहरे की झाइयां हटाने की बाजार में बहुत सी क्रीम्स उपलब्ध हैं जैसे- काया पिगमेंटेशन रिड्यूसिंग कॉम्प्लेक्स, जोवीस आयुर्वेदा एंटी-ब्लेमिश पिगमेंटेशन क्रीम, ओले टोटल इफेक्ट्स 7-इन-1 एंटी-एजिंग डे क्रीम, खादी नैचुरल्स हर्बल एंटी ब्लेमिश क्रीम, न्यू हैक पिगमेड – डीपिगमेंटेशन क्रीम।

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय?

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय में आप दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।

चेहरे पर झाइयां कौन सी विटामिन की कमी से होती है?

चेहरे पर झाइयां विटामिन C की कमी से होती है।

झाइयों को जड़ से खत्म कैसे करें?

जिद्दी झाइयों से छुटकारा पाने के लिए प्याज के टुकड़े को झाइयों से प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, जबरदस्त लाभ मिलता है।

 निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय (Jhaiyon Ka Gharelu Upchar) जरुर पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर करें।

नोट – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *