शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए, 100% लाभ मिलेगा

शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए – पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु की संख्या और शुक्राणु की गुणवत्ता बहुत महत्व रखती है। वीर्य में शुक्राणु की कमी या शुक्राणु की गुणवत्ता ख़राब होने पर पिता बनने की ख्वाहिश अधूरी रह जाती है। इसलिए जो पुरुष संतान प्राप्ति का सुख चाहते हैं उन्हें शुक्राणु बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। इसको नजर-अंदाज करने से पुरुषों में बांझपन की समस्या आने लगती है।

अगर आपके वीर्य में शुक्राणु की संख्या कम है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए और शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप पिता बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए
शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए

शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए – Shukranu Badhane Ke Liye Kaun Sa Fal Khana Chahiye

आजकल पुरुषों के वीर्य में शुक्राणुओं की कमी से बांझपन की समस्या अधिक देखने को मिल रही है। वीर्य में शुक्राणुओं की कमी होने से उसका असर फर्टिलिटी पर पड़ता है। जिसकी वजह से महिला प्रेगनेंट नहीं हो पाती है। शुक्राणु बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं।

यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिससे शुक्राणुओं को बढ़ाने और गुणवत्ता अच्छी करने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए

(1) केला खाएं

शुक्राणु बढ़ाने के लिए केले का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। केले में विटामिन ए, बी 6, विटामिन सी, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते है, जो वीर्य में शुक्राणु की संख्या बढ़ाने और उसके गतिशीलता को बेहतर करने में मदद करते सकते हैं।

इसके अलावा केलें में ब्रोमलेन नामक एंजाइम मौजूद है, जो प्राकृतिक रूप से यह एंजाइम वीर्य को गाढ़ा करके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का काम करता है साथ ही आपको ऊर्जा और फुर्ती भी प्रदान करता है।

(2) अखरोट का सेवन

पुरुषों के लिए अखरोट का सेवन करना फायदेमंद होता है। अखरोट का सेवन करने से वीर्य की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले वीर्य के उत्त्पादन में मदद करता है। अगर किसी पुरुष के वीर्य में शुक्राणु की संख्या कम है तो उसे बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन करना चाहिए।

इसके लिए अगर आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं तो आपको शुक्राणु से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी। इसके अलावा अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व शरीर में जमा हानिकारक पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं।

(3) खजूर का सेवन

अगर आप जानना चाहते हैं कि शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए तो खजूर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि खजूर में फाइबर और अन्य मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शुक्राणु बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसके लिए आप 3-4 खजूर दूध में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह उठकर इसका सेवन करें, इससे शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है।

(4) अनार का सेवन

अनार का सेवन करना पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु बढ़ाने में मदद करता है। अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने और उसकी गतिशीलता को बढ़ावा देने में मदद करते है।

इसके लिए आप रोजाना एक गिलास अनार का जूस पी सकते हैं। इसके आपके वीर्य में स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ाता है। इसके अलावा आप चाहें तो अनार के दानो का भी सेवन कर सकते हैं।

(5) अंजीर का सेवन

अंजीर ड्राई फ्रूट की श्रेणी में आने वाला फल है। अंजीर का सेवन करने से कई सारे स्वास्थवर्धक लाभ मिलते हैं। शुक्राणु बढ़ाने के लिए भी अंजीर का सेवन किया जा सकता है। अंजीर का सूखा फल आपको किसी भी ड्राई फ्रूट्स की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा।

अंजीर में छोटे-छोटे बीज काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। अंजीर पुरुषों में मुख्य रूप से शुक्राणु बढ़ाने के लिए असरदार माना जाता है। शुक्राणु बढ़ाने के लिए आप 1 से 2 अंजीर को दूध में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर नाश्ते के रूप में इसका सेवन करें।

शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय – Shukranu Badhane Ke Gharelu Upay

अगर किसी पुरुष के वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या कम है तो गर्भाधान में कठिनाई का कारण बनती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एक सामान्य पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या कम से कम 20 मिलियन प्रति मिली लीटर वीर्य होती है। जिसमे 15 मिलियन शुक्राणु प्रति एम.एल से कम होने पर लो स्पर्म काउंट माना जाता है।

लो स्पर्म काउंट होने की स्थिति में मेल स्पर्म फीमेल एग को फर्टिलाइज नहीं कर पाते हैं जिसके कारण महिला को गर्भधारण करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। और पुरुष पिता बनने में असमर्थ होता है।

यहाँ पर हम आपको शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों बढ़ाने में मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।

(1) लहसुन का सेवन

शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में लहसुन और प्याज को तामसीन भोजन की श्रेणी में रखा गया है। जिसका सेवन करने से शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए जोश आता है।

लहसुन में एल्लीसिन नामका कंपाउंड मौजूद होता है, जो वीर्य में शुक्राणुओं को बढ़ाने और उसके गुणवत्ता सुधारने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना 1 या 2 लहसुन की फांके का सेवन कर सकते हैं।

(2) अश्वगंधा का सेवन

शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय में अश्वगंधा का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। अश्वगंधा एक आयुर्देविक जड़ी-बूटी है जिसमे कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो स्पर्म काउंट और स्पर्म मोटिलिटी के लिए कारगर साबित हो सकता हैं।

अश्वगंधा का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। जिससे वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने लगती है। इसके लिए अश्वगंधा पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर रात में सेवन कर सकते हैं।

(3) अंडा का सेवन

जो लोग नॉन वेज खाते हैं उनके लिए अंडा खाना फायदेमंद हो सकता है। अंडे का सेवन करने से पुरुष के वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने लगती है। अंडे में विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी को बढ़ाने में मदद करती है।

अगर आपका स्पर्म काउंट कम है तो इसे बढ़ाने के लिए आपको अंडे का सेवन करना चाहिए। अंडे का सेवन करने से नए स्पर्म के निर्माण प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है और स्पर्म काउंट बढ़ने लगते हैं।

(4) पालक का सेवन

अगर आपके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या कम है तो बढाने के लिए आपको पालक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि पालक में फॉलिक एसिड पाया जाता है जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने और स्पर्म की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है।

जब किसी पुरुष के स्पर्म की क्वालिटी ख़राब और कम होती है तो वह नामर्दी का शिकार हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए। इसके लिए पालक का जूस, पालक की सब्जी, पालक का पराठा बनाकर सेवन कर सकते हैं।

(5) मेथी का सेवन

मेथी के दानों का इस्तेमाल केवल भोजन का जायका बढ़ाने के लिए नहीं किया जाता है। बल्कि इसका सेवन करने से कई गंभीर रोगों से बचाव और इलाज करने में मदद करता है। मेथी में प्राकृतिक रूप से कई सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जिसका इस्तेमाल शुक्राणु बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व पुरुष के हार्मोन जैसे कि टेस्टोस्टेरोन और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन के निर्माण में मदद करते हैं जिससे स्पर्म काउंट को बढ़ाने और स्पर्म की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए। अगर किसी पुरुष के शरीर वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या कम है और शुक्राणुओं की गुणवत्ता अच्छी नहीं है तो बांझपन, नपुंसकता या नामर्दी समस्या होती है। जिसके कारण पिता बनने की इच्छा अधूरी रह जाती है। स्पर्म काउंट बढ़ाने और इसकी क्वालिटी को सुधारने के लिए इस पोस्ट में बताये गए उपाय को कर सकते हैं।

नोट – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *