यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय | Uric Acid Kam Karne Ke Upay

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय – किडनी हमारे शरीर का मुख्य अंग होता है जो हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करती है। जब किडनी कमजोर पड़ जाती है या सही तरीके से काम करना बंद कर देती है तो हमारे शरीर में यूरिक एसिड जमा होने लगता है।

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गठिया रोग, जोड़ों में दर्द सूजन, उठने बैठने में दिक्कत जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय हैं जिनके जरिए यूरिक एसिड को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

Page Contents

यूरिक एसिड क्या है (What is Uric Acid in Hindi)

uric acid kam karne ke gharelu upay
हम जब भोजन करते है तो उससे यूरिक एसिड बनता है। किडनी यूरिक एसिड को फ़िल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा बन रही है या किडनी सही तरीके से काम करने में असमर्थ है, तो खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे गठिया रोग, जोड़ों में दर्द और आर्थराइटिस की समस्या होने लगती है।

यूरिक एसिड हमारे शरीर में धीरे-धीरे ज़मा होता है। सामान्य तौर महिलाओं में 2.6-6.0 mg/dl और पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dl यूरिक एसिड की मात्रा होना चाहिए। अगर आपके शरीर में यूूरिक एसिड की मात्रा अधिक है तो इसे कम करने के कुछ घरेलू नुख्सों को आजमा सकते हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण – Causes of High Uric Acid in Hindi

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जो इस प्रकार से हैं –

  • किडनी कमजोर या ख़राब होने के कारण।
  • उच्च रक्तचाप होने के कारण यूरिक एसिड बढ़ने लगता है।
  • डायबिटीज के मरीजों में यूरिक एसिड की समस्या होने लगती है।
  • अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से।
  • शरीर में आयरन की मात्रा अधिक होने से।
  • यूरिक एसिड बढ़ने का एक कारण मोटापा भी माना जाता है।
  • थायराइड की मात्रा कम या ज्यादा होने से।

यूरिक एसिड के लक्षण – Symptoms of High Uric Acid in Hindi

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर दिखने वाले दिखने वाले लक्षण इस प्रकार से हो सकते हैं –

  • जोड़ों में गंभीर दर्द होना।
  • पैरों, जोड़ों, उंगलियों, गांठों में सूजन आना।
  • उठने-बैठने में परेशानी होना।
  • पीठ में दर्द उठना।
  • शरीर में कम्पन होता है।
  • सुबह-शाम जोड़ों में तेज दर्द होना।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय – Uric Acid Kam Karne Ke Gharelu Upay

कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय और घरेलू नुख्से कौन-कौन से हैं।

1.) यूरिक एसिड की रामबाण दवा है सेब का सिरका

सेब का सिरका शरीर के हानिकारक पदार्थ और यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इस प्रकिया को दिन में दो बार और दो सप्ताह तक निरन्तर करें।
(और पढ़ें – सेब का सिरका के फायदे)

2.) यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय है जैतून का तेल

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जैतून का तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैतून के तेल में विटामिन-ई की उच्च मात्रा पाई जाती है जो यूरिक एसिड को कम करने मदद करते हैं।
(और पढ़ें – जैतून का तेल के फायदे)

3.) यूरिक एसिड की रामबाण दवा है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है। इसे ठोस क्रिस्टल से पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है। बेकिंग सोडा शरीर में प्राकृतिक अल्कलाइन स्तर नियंत्रित करने में मदद करता है।

साथ ही यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर माना जाता है। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर पिए।

4.) यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय है नींबू

नींबू में विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में फायदेमंद होता हैं। इसके लिए सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर सेवन कर सकते हैं।
(और पढ़ें – नींबू के फायदे)

5.) यूरिक एसिड का घरेलू उपाय है अजवाइन

अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो यूरिक एसिड को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके लिए आप अजवायन के बीजों का पानी बनाकर पी सकते हैं या फिर अजवायन को भूनकर भी खाया जा सकता हैं।

6.) यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय है अलसी

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ है तो इसे कम करने के लिए अलसी का सेवन कर सकते हैं। अलसी को आप हल्का भून कर खा सकते हैं। इसके अलावा इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ सेवन करें या सब्जी, सलाद में मिलाकर खा सकते हैं।
(और पढ़ें – अलसी के फायदे)

7.) यूरिक एसिड कम करने का उपाय है आंवला

आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके लिए आप रोजाना सुबह आंवला रस और एलोवेरा रस को मिलाकर सेवन करें।
(और पढ़ें – आंवला के फायदे)

8.) यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय है अश्वगंधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते है।

एक गिलास गुनगुना दूध में एक चम्मच अश्वगन्धा पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पियें।
(और पढ़ें – अश्वगंधा के फायदे)

9.) यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का घरेलू नुख्सा है प्याज

प्याज का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म का ठीक रहता है। जिससे यूरिक एसिड को कंट्रोल रहता है। अगर आप यूरिक एसिड की समस्य से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सलाद के रूप कच्चे प्याज का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा खाली पेट प्याज का रस भी पी सकते हैं।
(और पढ़ें – प्याज खाने के फायदे)

10.) यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय है चेरी

चेरी में फ्लवोनोइड्स नामक तत्व मौजूद होता है जो यूरिक एसिड को कम करने में कारगर होता है। इसके लिए आप 2-4 तक एक या आधा कप चेरी रोजाना खाएं। इसके अलावा आप एक या दो कप चेरी का जूस बनाकर पी सकते हैं।

11.) यूरिक एसिड की रामबाण दवा पतंजलि

यूरिक एसिड की रामबाण दवा पतंजलि के रूप में दिव्य वातारि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। दिव्य वातारि चूर्ण पतंजलि कंपनी की आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल यूरिक एसिड कम करने के लिए किया जा सकता है।

इस यूरिक एसिड की रामबाण दवा पतंजलि की कीमत लगभग 100 रूपए है जिससे आप पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं। आप चाहें तो ऑनलाइन भी इसे घर बैठ ले सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय (Uric Acid Kam Karne Ke Upay) जरुर पसंद आया होगा। इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

20 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *