विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है – विटामिन ए हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। यह त्वचा, बाल और कई शारीरिक गतिविधियों के लिए जरूरी होता है। विटामिन ए नवजात शिशुओं से लेकर हर उम्र के लोगो लिए जरूरी होता है।

अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। विटामिन ए की कमी का असर आपके त्वचा, आंख और बालों पर पड़ता है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है और इसकी कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है।

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है
विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है

विटामिन ए क्या है – What is Vitamin A in Hindi

विटामिन ए एक फैट सोल्यूबल विटामिन होता है जो पानी में आसानी से घुल जाता है। विटामिन ए सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। आंखो की दृष्टि, त्वचा को स्वस्थ रखने, दांतों को स्‍वस्‍थ, हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर के अन्य ऊतकों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

विटामिन ए हमारे शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है, जो फ्री रेडिकल्‍स के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है। साथ ही शरीर के महत्वपूर्ण अंगों जैसे हृदय, लंग्स , किडनी को स्वस्थ और रोगों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन ए हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है जिससे हमारे शरीर कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होने से बची रहती है। इसलिए हमें रोजाना ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे विटामिन ए की अच्छी मात्रा मौजूद हो। पुरुषों के शरीर में 900 माइक्रोग्राम (mcg) विटामिन ए और महिलाओं के लिए 700 माइक्रोग्राम विटामिन ए की मात्रा होना चाहिए।

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है – Vitamin A Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

शरीर को स्वस्थ रखने में विटामिन ए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में विटामिन ए की कमी होने पर आपको कई प्रकार की बीमारियां घेरने लगती है। तो चलिए जानते हैं कि विटामिन ए की कमी से कौन-कौन से रोग हो सकते हैं-

(1) रतौंधी विटामिन ए की कमी से होता है

अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो रतौंधी रोग हो सकता है। रतौंधी एक प्रकार का आंखों की बीमारी है। इस रोग के कारण रोगी को तो दिन में अच्छी तरह दिखाई देता है लेकीन रात में पीड़ित को कम दिखाई देता है या धुंधला दिखता है। विटामिन ए की कमी से आँखों के जो सेल्स कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह से पीड़ित को रात में देखने में परेशानी होती है, इस बीमारी को रतौंधी कहा जाता है।

(2) ड्राई स्किन

विटामिन ए त्वचा कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है। शरीर में विटामिन ए की कमी होने पर इसका असर त्वचा पर पड़ता है। विटामिन ए की कमी है तो त्वचा रूखी या ड्राई होने लगती है। साथ ही होंठों पर भी रूखापन होने लगता है।

(3) घाव भरने में दिक्कत

आपने अक्सर देखा होगा कि किसी-किसी के शरीर में छोटे-मोटे घाव जल्दी भर जाते हैं, वहीं कुछ लोगो के शरीर में उन्ही घाव को भरने में अधिक समय लगता है तो इसका एक कारण शरीर में विटामिन ए की कमी भी हो सकता है। अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो घाव भरने में अधिक समय लगेगा।

(4) संक्रमण का खतरा

विटामिन ए हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। शरीर में विटामिन ए होने पर संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है। ऐसे व्यक्ति जल्दी बीमार पड़ जाते हैं और उन्हें सर्दी, खांसी या जुकाम जैसी समस्या बनी रहती है। विटामिन ए की कमी से व्यक्ति के गले और सीने में संक्रमण बढ़ता है जिससे बार-बार खांसी और जुकाम की समस्या होती है।

(5) आँखों का सूखना

शरीर में विटामिन ए की कमी होने पर आंखों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। अगर आपकी आंखों में सूखापन महसूस होता है तो इसका मतलब है आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है। इसके अलावा विटामिन ए की कमी से आँखों में आँसू आना कम या बंद भी हो जाते हैं।

विटामिन ए के कौन-कौन से स्त्रोत हैं ?

शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि विटामिन ए के कौन-कौन से स्त्रोत हैं –

  • शकरकंद
  • चुकंदर
  • शलजम
  • गाजर
  • आम
  • पपीता
  • तरबूज
  • चीकू
  • पालक
  • पनीर
  • मटर
  • टमाटर
  • कद्दू
  • ब्रोकली
  • राजमा
  • धनिया
  • बींस
  • अंडा
  • साबुत अनाज

FAQs – विटामिन ए की कमी से होने वाले रोग

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है?

विटामिन ए की कमी से रतौंधी नामक बीमारी होती है।

विटामिन A की कमी में क्या खाना चाहिए?

विटामिन ए की कमी दूर करने के लिए कई चीजों को खा सकते हैं जैसे अंडा, दूध, गाजर, पालक, पपीता, दही, सोयाबीन, पनीर आदि।

सबसे ज्यादा विटामिन ए किन फलों में पाया जाता है?

विटामिन ए से भरपूर कई सारे फल होते हैं जैसे खुबानी, पपीता, अमरुद, कीनू, चकोतरा आदि।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है? जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए हैं कि शरीर में विटामिन ए की कमी से रतौंधी रोग होता है। साथ ही विटामिन ए की कमी का असर आपकी त्वचा, आँख और बालों पर पड़ता है। अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी वास्तव में अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले और इस पोस्ट से जुड़े कोई भी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *