विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है – हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन्स और कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर में अलग-अलग भूमिका निभाते है। अगर शरीर में इन पोषक तत्वों मात्रा कम या ज्यादा होती है तो इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

इन्ही जरूरी पोषक तत्वों में से एक है विटामिन बी होता है। विटामिन बी शरीर के लिए बहुत जरूरी विटामिन्‍स में से एक है। यह शरीर के जरूरी कामों को पूरा करने में मदद करता है। विटामिन बी लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने और पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन करने में मदद करता है।

विटामिन बी की कमी होने से आप कई तरह के रोगों का शिकार हो सकते है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है और इसकी कमी को दूर कैसे किया जा सकता है।

विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है
विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है

विटामिन बी क्या है – What is Vitamin B in Hindi

विटामिन बी वशा में घुलनशील विटामिन होता हैं यह कई शारीरिक गतिविधियों को पूरा करने में अहम् भूमिका निभाता है। विटामिन बी मस्तिष्क की गतिविधियों के साथ-साथ कान, तंत्रिका, बाल, आंख, लीवर, किडनी, हृदय और मुंह के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

शरीर को स्वस्थ और सुचारू रूप से काम करने के लिए विटामिन बी की आवश्यकता पड़ती है। यह सेलुलर मेटाबोलिज्म और लाल रक्त कोशिकाएं के उत्पादन में मदद करता हैं। बुजुर्ग लोगों को विटामिन बी की अधिक जरूरत पड़ती है क्योंकि अधिक उम्र होने पर शरीर के अंग ठीक तरीके से काम नहीं करते हैं। इसके अलावा गर्वावस्था के दौरान बच्चों में डीएनए बनाने और शारीरिक विकास के लिए भी विटामिन बी की आवश्यकता पड़ती है।

विटामिन बी के प्रकार होते हैं- Types of Vitamin B in Hindi

विटामिन बी 8 प्रकार के होते हैं और के सभी विटामिन्स शरीर के अलग-अलग हिस्सों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते है।

  1. विटामिन बी 1 (थियामिन)
  2. विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन)
  3. विटामिन बी 3 (नियासिन)
  4. विटामिन बी 5 (पैंटोथैनिक एसिड)
  5. विटामिन बी6 (पाइरिडॉक्सिन)
  6. विटामिन बी 7 (बायोटिन)
  7. विटामिन बी 9 (फोलिक एसिड)
  8. विटामिन बी12 (कोबालामिन)

विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है – Vitamin B Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

शरीर में विटामिन बी की कमी होने से कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। विटामिन बी आठ प्रकार के होते है और हर एक विटामिन शरीर के अलग-अलग हिस्सों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आपके शरीर में जिस भी विटामिन बी कॉम्पलैक्स की कमी होती है उसी के अनुसार शरीर पर लक्षण दिखाई देने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं कि विटामिन बी की कमी से होने वाले रोग कौन-कौन से हैं –

(1) बेरीबेरी विटामिन बी 1 की कमी से होता है

अगर आपके शरीर में विटामिन बी 1 की कमी है तो बेरीबेरी (Beriberi) रोग हो सकता है। बेरीबेरी रोग पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है। जिसके कारण पैरों में सूजन, झुनझुनी होना, मांसपेशियों में कमजोरी और दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा पीड़ित को कई बार बोलने में कठिनाई होना, देखने में दिक्कत, याददाश्त कमजोर, सिर दर्द, शरीर पर चकत्ते अन्य कई सारी समस्याएं बेरीबेरी रोग के कारण हो सकते हैं।

(2) पेलाग्रा विटामिन बी 3 की कमी से होता है

पेलाग्रा (Pellagra) एक प्रकार का रोग है जो शरीर में विटामिन B3 की कमी से होता है। पेलाग्रा) होने से पीड़ित के त्वचा में लालिमा, सूजन, जलन, उल्टी, दस्त, सिरदर्द, थकान और याददाश्त कमजोर होना जैसी समस्या होने लगती है। पेलाग्रा के शुरुआती लक्षणों को ध्यान में रखकर इसका तुरंत इलाज करना चाहिए नहीं तो अंत में पेलाग्रा ज्यादा घातक हो सकता है।

(3) मुंह की समस्याएं

अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है तो मुंह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे मुंह में छाले, घाव, जीभ में सूजन और जीभ एक दम अधिक लाल होना। इसके अलावा विटामिन बी12 की कमी का असर व्यक्ति के दिमाग पर भी पड़ता है जिसके कारण याददाश्त कमजोर, चीजों को याद रखने में दिक्कत, एकाग्रता में दिक्कत और व्यक्ति का स्वाभाव चिड़चिड़ापन होने लगता है।

विटामिन बी के कौन-कौन से स्त्रोत हैं ?

शरीर में विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के कौन-कौन से स्त्रोत हैं –

  • विटामिन बी 1 (थियामिन) – साबुत अनाज, सूखे बीन्स, नट्स, दलिया, ब्राउन राइस, आलू।
  • विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन) – डेयरी उत्पाद जैसे- दूध, दही, पनीर, केले, अंडा, हरी बीन्स, शतावरी और हरे पत्तेदार सब्जियां।
  • विटामिन बी 3 (नियासिन) – मांस, मछली, अंडे, मशरूम, मटर, सूरजमुखी के बीज और मटर।
  • विटामिन बी 5 (पैंटोथैनिक एसिड) – अनाज, मशरूम, अंडा, मांस, ब्रोकली और एवोकाडो।
  • विटामिन बी6 (पाइरिडॉक्सिन) – मांस, मछली, सोयाबीन, छोले, केला, मूंगफली, अंडे, ब्राउन राइस और आलू।
  • विटामिन बी 7 (बायोटिन) – कच्चे अंडे की जर्दी, सैल्मन फिश, नट्स, केला, मूंगफली और कुछ सब्जियां।
  • विटामिन बी 9 (फोलिक एसिड) – पालक, चावल, अनाज, ब्रोकली, मटर, एवोकाडो और दाल।
  • विटामिन बी12 (कोबालामिन) – मांस, सैल्मन फिश, अंडे की जर्दी, काजू, तिल, ब्रोकली, दाल और पालक।

FAQs – विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है

विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है?

शरीर में विटामिन B की कमी से बेरीबेरी नामक रोग होता है।

विटामिन बी की कमी के लिए क्या खाना चाहिए?

शरीर में विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जैसे – पनीर, दूध, अंडे, साबुत अनाज, बीट्स, एवोकाडो, आलू, पालक, दाने और बीज आदि।

विटामिन बी के कितने प्रकार होते हैं?

विटामिन बी 8 प्रकार के होते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है? जरुर पसंद आया होगा। शरीर में विटामिन B की कमी से होने पर इसका असर आपके मस्तिष्क, तंत्रिका और हृदय पर पड़ता है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अन्य लोगो के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *