भारत का क्षेत्रफल कितना है | Bharat Ka Kshetrafal Kitna Hai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या आप जानते हैं कि (भारत का क्षेत्रफल कितना है Bharat Ka Kshetrafal Kitna Hai). भारत के एक अखण्ड देश है इसके बावजूद इसके कई टुकड़े  हुए। आपको बता दें कि पकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान जैसे देश पहले भारत में भी शामिल थे जिससे भारत का क्षेत्रफल बहुत ज्यादा था। लेकिन आज भी भारत देश के क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के सातवें स्थान पर है।

भारत का क्षेत्रफल कितना है इसके जानकारी हर भारतीय को होनी चाहिए। यदि आप नहीं जानते है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि भारत का क्षेत्रफल कितना है और क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में सबसे बड़ा देश कौन सा है।

भारत का क्षेत्रफल कितना है – Bharat Ka Kshetrafal Kitna Hai

bharat ka kshetrafal kitna hai

वर्त्तमान समय में भारत का क्षेत्रफल32.87 लाख वर्ग किलोमीटर है। वहीँ भारत की पूर्व से पश्चिम की लंबाई है कुल 2,933 किलोमीटर है तथा उत्तर से दक्षिण की लंबाई है 3,055 किलोमीटर है। अगर बात करें भारत के समुद्र तट की लंबाई तो 15,300 किलोमीटर है।

भारत का लगभग 7,516.6 किलोमीटर क्षेत्रफल समुद्र तट से लगता है वहीं 15,106.7 किलोमीटर क्षेत्रफल का सीमा भारत के पड़ोसी देशों के साथ लगता है  जिसमे सबसे लम्बा बांग्लादेश की सीमा है जिसकी लम्बाई लगभग 4,096.70 किलोमीटर है। और सबसे कम अफगानिस्तान की सीमा है जिसकी लम्बाई कुल 106 किलोमीटर है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के सबसे बड़ा देश कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के सबसे बड़ा देश रूस है। रूस देश का क्षेत्रफल  1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर है। वहीँ भारत दुनियाँ में क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवें स्थान पर है।

क्रमांक  देश का नाम क्षेत्रफल
1 रूस 1.71 करोड़ वर्ग किलोमीटर
2 कनाडा 99.8 लाख वर्ग किलोमीटर
3 अमेरिका 96.3 लाख वर्ग किलोमीटर
4 चीन 96 लाख वर्ग किलोमीटर
5 ब्राजील 85.1 लाख वर्ग किलोमीटर
6 ऑस्ट्रेलिया 76.9 लाख वर्ग किलोमीटर
7 भारत 32.9 लाख वर्ग किलोमीटर
8 अर्जेंटीना 27.8 लाख वर्ग किलोमीटर
9 कजाकस्तान 27.2 लाख वर्ग किलोमीटर
10 अल्जीरिया 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर

FAQs – Bharat Ka Kshetrafal

वर्तमान में भारत का क्षेत्रफल कितना है?

वर्तमान समय में भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग कि. मी. है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से कौन सा देश बड़ा है?

रूस क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश है। रूस लगभग 17,098,242 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

भारत विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

विश्व में सबसे बड़े देशो में भारत सातवें स्थान पर है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट भारत का क्षेत्रफल कितना है( Bharat Ka Kshetrafal Kitna Hai) जरुर पसंद आई होगी। अब आप जान गए हैं कि भारत का कुल क्षेत्रफल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर है और विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत 7 वें नंबर पर है।

यदि आपके मन इस भारत का क्षेत्रफल से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर कमेंट करें। इसके अलावा इस पोस्ट को सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक ट्विटर, व्हाटअप्प पर भी शेयर करने जिसे आपके दोस्त और रिश्तेदारों को को भी पता चलेगा कि वर्तमान समय में वर्तमान में भारत का क्षेत्रफल कितना है?

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *