कंप्यूटर के Top 15 Secrets Tips और Tricks – 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कई यूजर को ऐसा लगता है कि हमने कंप्यूटर के सारे ट्रिक सीख लिया है अब अब कुछ नया सीखने की जरूरत नहीं है. लेकिन कंप्यूटर में कुछ नयी चीजे हमेशा अपडेट होती रहती है और अपने स्किल को बेहतर बनाने के लिए हमे कुछ न कुछ हमेशा सीखते रहना चाहिए. इस पोस्ट में आपको Computer Tips and Tricks in Hindi मिलेगी जो आपने पहले कभी इसके बारे में नहीं जानते होंगे.

जब से भारत में Jio 4G लांच हुआ है,इंटरनेट की दुनिया में बहुत विकास हुआ है. ऐसे में आपको भी इंटरनेट के दुनिया के साथ कन्धा से कन्धा मिला चलना चाहिए, वरना आप कही कही न कही अपने आप को पीछे पायेंगे.हम आपकी राह को आसान करने के लिए लाये है, कंप्यूटर से जुड़े कुछ खूपिया Tips और Trick लायें है. मुझे पूरा विश्वास है आपको यह Computer Master Tips and Tricks  In Hindi जरुर पसंद आयंगे. इन Secret tips को आप अपने Daily Life से जुड़े हुए कार्यों के लिए इस्तेमाल कर सकते है, इसके आपकी काम करने की क्षमता बढ़ेगी.

Computer के 10 Master Tips और Tricks in Hindi

Computer ke best Tips aur Trick hindi me
computer tips and tricks in hindi

1. Problem Step Recorder

Problem Step Recorder एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप माउस क्लिक को बड़ी आसानी से रिकॉर्ड कर सकते है. यदि आप स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते है तो यह सॉफ्टवेयर अच्छा है. इसके लिए Windows + R टाइप करके Run कमांड ओपन करें और फिर इसमें “psr” टाइप करें और Enter करें.

अब आपके सामने Step Recorder की विंडो खुल जाएगी जिसकी मदद से प्रॉब्‍लम को रिकॉर्ड कर सकते हैं और कही पर भी शेयर कर सकते हैं.

2. कीबोर्ड से कंप्यूटर Restart & Shutdown करे

कंप्यूटर को Restart & Shutdown करना आम बात है, लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि कंप्यूटर को बिना माउस की मदद से Restart & Shutdown कर सकते है, जी हाँ हम केवल कीबोर्ड की सहायता से ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको कीबोर्ड ALT+F4 key को एक साथ प्रेस करना है जिससे एक नई विंडो खुल जाएगी. अब यहाँ पर 5 प्रकार के Options मिलेंगे जैसे- Switch User,Sign Out,Sleep, Shut Down,Restart. अब यदि आपको अपने कंप्यूटर को Restart करना है तो, Restart आप्शन पर क्लिक कर OK बटन पर प्रेस कर देना है.

3. Find/ Delete Large Files

यदि आप चाहते है कि बड़े साइज़ का डाटा जो आपके कंप्यूटर में रखा है और मेमोरी भी अधिक खपत कर रहा है तो आप WinDirStat सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है. यह सॉफ्टवेयर आपको बताएगा कि कौन सी फाइल ज्यादा जगह ले रही है जिसे आप ढूडकर हटा सकते है. और अपने कंप्यूटर की मेमोरी स्पेस को खली कर सकते है.

4. माउस से कीबोर्ड का काम करे

यदि आप माउस से ही कीबोर्ड का काम करना चाहते है जैसे कुछ लिखना चाहते है. तो आप ऐसा बिलकुल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले Window + R key एकसाथ प्रेस कर Run कमांड ओपन करना है. अब यहाँ पर OSK लिखकर OK बटन पर क्लिक करना है. अब आपके सामने एक On Screen Keyboard खुल जायेगा, जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. Remove Unnecessary Startup Programs

यदि स्टार्टअप प्रोग्राम कंप्यूटर चालू होने के साथ ही चालू हो जाते है जिनमे कुछ प्रोग्राम जरूरी वाले होते है और कुछ प्रोग्राम की जरुरत नहीं होती है. इसका पता  आप इस प्रकार से लगा सकते हैं यदि आपका कंप्यूटर Slow Boot हो रहा है या चालू होने में बहुत ज्यादा समय लगता है इसका मतलब यह है कि कंप्यूटर Booting के साथ ही बहुत सारे unnecessary program चलने लगते है जिन्हें आप बंद कर कंप्यूटर के बूट टाइम को बढा सकते हैं.

  • सबसे पहले Windows key + R की प्रेस कर Run कमांड ओपन करें.
  • इसमें “msconfig” लिखकर Enter करें.
  • अब एक नई विंडो आपके सामने खुल जाएगी, जिसमें Startup टैब पर क्लिक करना है.
  • यहाँ पर Task Manager पर क्लिक करें.
  • अब यहाँ पर सभी Real Time Running Program की लिस्ट मिल जाएगी, जिस प्रोग्राम की आवश्‍यकता नहीं हैं उसे राइट क्लिक कर डिसेबल कर सकते हैं.

;

Task Manage Widow को ओपन करने का शॉर्टकट तरीकाCTRL+SHIFT+Esc एकसाथ प्रेस करें.

6. Launch Taskbar Programs With Your Keyboard

हम में से कई लोग एक Click में Launch Bar का प्रयोग करते है. जिन Programs ज्यादा पडती है उन्हें हम तुरंत Launch Bar में रख सकते है और फिर एक क्लिक में Open कर सकते है जChrome, Excel, Outlook, Skype इत्यादि.

Computer Master Tricks in Hindi
Start Button के Right Side रखे गए सभी प्रोग्राम्स के शार्टकट होते है, इन प्रोग्राम्स का नंबर 1,2 और इसी क्रम में बढ़ता जाता है.अब यदि आपको पहला प्रोग्राम Open करना है तो Win + 1 Press करें और दुसरे प्रोग्राम के लिए Win + 2 press करें इसी क्रम में सभी प्रोग्राम्स को Open कर सकते है

7. Copy A File Path To The Clipboard

कई बार ऐसा होता है की हमे File का Path कॉपी करने की जरुरत पड़ जाती है जैसे हमे File को कही पर Share करना है या ईमेल में अटैच करना है ऐसे में आपको File Location तक Browse करना पड़ता है. यदि हमे उस File का Path मिल जाए तो File के Location तक Browser करने में समय की बचत हो जाती है.

सबसे पहले जिस File का Path कॉपी करना है उस File को सेलेक्ट करें, अब Shift Button प्रेस करते हुए माउस से Right Click करें. अब Copy as path आप्शन पर क्लिक करे जैसे की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.Computer Shortcut Tricks In Hindi
अब इससे File Path को कही भी Paste का उसे कर सकते है जैसे Browser, Facebook, Email इत्यादि.

8. कंप्यूटर में बिना किसी सॉफ्टवेर के Screen shot लें

कई बार ऐसा होता है जब हम कंप्यूटर में कोई काम करते है तो हम किसी चीज कर Screen shot लेने की आवश्कता पड़ जाती है. इसके लिए सब पहले हमे tart बटन पर क्लिक करना है उसके बाद snipping tool  सर्च करे. अब Computer में Area सेलेक्ट कर Screen shot ले सकते हैं.

Screenshot  लेने  का  एक शॉर्टकट  भी तरीका  है – Window + Function key +  PrntScr key एक साथ प्रेस करें.  Computer Screen capture होने के बाद Pictures Folder में Save हो जाती है. Pictures Folder  में क्लिक करने पर Screenshots नाम का फोल्डर मिलेगा यही पर आपके द्वारा ली गई  Screenshot फाइल मिलेगी.

9. अपने कंप्यूटर की सभी जानकारियां की पता करें

यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है और जानना चाहते है की कंप्यूटर में कितना मेमोरी है, कौन सा मॉडल हैं इत्यादि ये सब जान सकते है बिना किसी Third Party Application के. इसके लिए सबसे पहले Windows key + R की प्रेस कर Run कमांड ओपन करना है, अब dxdiag लिखकर OK बटन पर क्लिक करना है. अब आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी जिसमे आपके कंप्यूटर सम्बंधित जानकारियां मिल जाएगी.

 10. कंप्यूटर में Mathematics Formula कैसे लिखे?

कंप्यूटर में Math Input Panel एक अच्छा सॉफ्टवेर होता है, जिसमे Mathematics कैलकुलेशन आसानी से किया जा सकता है.इसके लिए आपको Start Button पर क्लिक करना है और Math Input Panel सर्च करना है.अब आपके सामने Math Input Panel की नई विंडो ओपन हो जाएगी जिस पर कोई भी Mathematics Formula लिख सकते हैं.


ये भी पढ़े-
कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi
मदरबोर्ड क्या है- What is Motherboard in Hindi
कीबोर्ड क्या है- What is Keyboard in Hindi

कंप्यूटर के Hidden Tricks और Tips in Hindi

1.Copy A File Path To The Clipboard 

कई बार ऐसा होता है कि आपको किसी फाइल का पाथ जानने कि जरूरत पड़ जाती है. जैसे को फाइल्स को आप जीमेल में अटैच करना चाहते है या फेसबुक पर कोई फोटो को शेयर करना चाहते है ऐसे में फाइल कि लोकेशन जाना बहुत जरूर हो जाता है. यदि फाइल अटैच करने के लिए ब्राउज करते समय किस फाइल का पाथ कॉपी पेस्ट कर देते है तो आपका काफी समय बच जाता है.

2.Folder Icon बदलें

कंप्यूटर में दिए गए सभी फोल्डरआइकॉन default रूप से होते है जो देखने में अधिक आकर्षक नहीं लगते है. आप कंप्यूटर के किसी भी फोल्डर के आइकॉन को चेंज कर सकते है, जिससे आपको फोल्डर ढूडने में आसानी होगी, साथ ही सभी फोल्डर कलरफुल दिखाई देंगे.
  1. सबसे पहले आपको उस फोल्डर को सेलेक्ट करना है जिसका आइकॉन बदलना चाहते हैं.
  2. अब Right Click कर आपको फोल्डर की Properties में जाना है.
  3. यहाँ पर Customize पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद Change Icon पर क्लिक करें.
  5. यहाँ पर आपको बहुत सारे आइकॉन मिलेंगे, जो आइकॉन आप रखना चाहते है उस पर Click करें.
  6. अब OK बटन पर क्लिक कर दें.
  7. अब आपको Apply बटन पर क्लिक करना है और देखेंगे कि फोल्डर आइकॉन बदल गया है.

3.Files और Folder को Hide कैसे करें

अपने पर्सनल कंप्यूटर में हम सभी प्रकार के डाटा स्टोर कर रखते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ डाटा या फाइल्स को छुपाकर रखना चाहते है ताकि इस डाटा को कोई और व्यक्ति न देख सके. ऐसे में आपको ये ट्रिक अपनानी चाहिए.

  • सबसे पहले आपको उस फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट करना है जिसे आप Hide करना चाहते हैं.
  • अब Right Click कर आपको फोल्डर की Properties में जाना है.
  • यहाँ पर Hidden पर टिक करना है.
  • अब Apply और OK बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपका फोल्डर गायब हो गया होगा.

4.Hide हुए Files और Folder को Unhide कैसे करें

यदि आप Hide हुए फोल्डर या फाइल्स को वापस देखना चाहते तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले File Explorer को ओपन करें.
  2. अब View टैब पर क्लिक करें
  3. यहाँ पर Hidden items आप्शन पर क्लिक करें.
  4. अब आपके सभी Hidden फाइल्स दुबारा दिखने लगेंगे.

5.Auslogics Duplicate File Finder

Auslogics Duplicate File Finder एक बहुत अच्छा फ्री सॉफ्टवेयर है डुप्लीकेट फाइल्स को ढूँढने के लिए. इस सॉफ्टवेयर के मदद से किसी भी ड्राइव में जारक डुप्लीकेट फाइल्स को सर्च कर उन्हें डिलीट कर सकते है और अपने कंप्यूटर के स्पेस को बाधा सकते है. डुप्लीकेट फाइल्स को सर्च करने से पहले आपसे कुछ जानकारियां मांगेगा जैसे कि फाइल्स का नाम, तारीख, साइज़, समय इत्यादि. फाइल्स को डिलीट करने से पहले आप उनका प्रीव्यू देख स सकते है. और भी उन्हें डिलीट कर दीजिये. Auslogics Duplicate File Finder सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये

मुझे उम्मीद है आप लोगो को ये पोस्ट Computer Tips and Tricks in Hindi अच्छी लगी होगी. यदि आपके मन में कोई Doubt है तो कमेंट कर पूछ सकते है और यदि आपको लगता है की इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरुरत है टी तो हमे बता सकते है. आपके इन्ही विचार से हमे कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा. पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करने जिसे और लोगो को भी मदद मिले.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

5 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *