किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है? आजकल जोड़ों में दर्द एक गंभीर समस्या बन गया है। जहाँ पहले अधिक उम्र दराज के लोगो में यह समस्या देखने में मिलती थी लेकिन आजकल युवा पीढ़ी भी जोड़ों के दर्द से परेशान है।

पुरुषों की तुलना में महिलाएं जोड़ों के दर्द अधिक परेशान रहती हैं। अगर आपको हर दूसरे दिन हाथ-पैर और जोड़ो में दर्द की समस्या बनी रहती है या जरा सा काम करने में काफी ज्यादा थकान महसूस होती है तो इसके पीछे का कारण आपके शरीर में कुछ जरुरी विटामिन्स की कमी हो सकती है।

तो चलिए जानते हैं किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है और इन विटामिन्स की कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है।

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है
किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है

(1) विटामिन डी

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो इसकी वजह से हड्डियाँ और जोड़ों में दर्द हो सकता है। विटामिन डी की कमी होने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करें।

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सबसे आसान तरीका है धूप लेना। इसके अलावा मछली, अंडे की जर्दी, मशरूम और दूध का सेवन करने से भी विटामिन डी की पूर्ति होती हैं।

(2) विटामिन बी12

शरीर में विटामिन बी12 की कमी से जोड़ों में दर्द होता है। जिन लोगों के हड्डियाँ और जोड़ों में दर्द होता है, खासकर शाम के समय। उनमें विटामिन बी12 की कमी देखने को मिलती है। अगर आपके भी शरीर में ज्यादा दर्द बना रहता है तो विटामिन बी12 की जांच करवा सकते हैं।

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन बी12 युक्त आहार लेना चाहिए। इसके लिए आप सैल्मन मछली, किशमिश, मशरूम, पालक दूध और अंडा जैसे विटामिन बी12 युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं।

(3) कैल्शियम

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है और ज्यादातर महिलाओं में कैल्शियम की कमी देखने को मिलती है। शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियाँ कमजोर और जोड़ों में दर्द होने लगता है।

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप कैल्शियम युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं जैसे चिया सीड्स, खसखस के बीज, तिल, चीज, दही, दाल, फली, बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध और मछली कैल्शियम के अच्छे

(4) विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी से जोड़ों में दर्द होता है। आजकल अधिकतर लोगों के शरीर में विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी देखने को मिलती है। शरीर में विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी से न सिर्फ जोड़ों में दर्द होता है, बल्कि आपकी कई नितक्रियाएं प्रभावित होती है।

अगर आपके शरीर में विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी है तो आपको पैरों में दर्द, कमर और पीठ जकड़न जैसी समस्या हो सकती है। साथ ही पैरों में क्रैम्पस भी पड़ सकते हैं।शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को दूर करने के लिए आप विटामिन बी कॉम्पलेक्स युक्त डाइट ले सकते हैं।

FAQs – किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है?

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है?

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है?

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप लहसुन के तेल से मालिश कर सकते हैं।

क्या कैल्शियम की कमी से जोड़ों में दर्द होता है?

हाँ, अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो घुटनों और जोड़ों में दर्द हो सकता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए हैं कि अगर आपके शरीर में विटामिन बी 2, कैल्शियम और विटामिन डी की कमी है तो आपके हड्डियाँ और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी वास्तव में अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले और इस पोस्ट से जुड़े किसी प्रकार की अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

इन्हें भी पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *