किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है – प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना पर्याप्त नींद लेना चाहिए। नींद और स्वास्थ्य का गहरा संबंध होता है। अच्छी नींद लेने से हमारा स्वास्थ भी अच्छा रहता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें रात में अच्छी नींद नहीं आती है जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है।

नींद न आने के कई कारण हो सकते हैं जिनमे से एक कारण आपके शरीर में विटामिन की कमी होना भी हो सकता है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है और इस कमी को दूर कैसे किया जा सकता है।

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है
किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है – Kis Vitamin Ki Kami Se Neend Kam Aati Hai

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स की आवश्यकता होती है। अगर शरीर में विटामिन की कमी होगी तो इसका असर हमारे नींद और स्वास्थ पर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

(1) विटामिन बी-6

शरीर में विटामिन बी 6 की कमी से भी रात में गहरी नींद नहीं आती है। रात में आराम से सोने के लिए सेरोटोनिन और मेलाटोनिन की आवश्यकता पड़ती है और ये दोनों व्यक्ति को अच्छी नींद दिलाने में मदद करते हैं। विटामिन बी 6 में दोनों हार्मोन सेरोटोनिन और मेलाटोनिन शामिल रहते हैं। इसलिए अच्छी नींद के लिए आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 6 हो चाहिए।

विटामिन बी-6 के स्त्रोत – विटामिन बी-6 की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने आहार में चिकन, मूंगफली, अंडा, केला, ओट्स, दूध, मछली, हरी मटर, गाजर का सेवन कर सकते हैं।

(2) विटामिन डी

अगर आपको रात में ठीक से नहीं आती है तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। विटामिन डी हमारी नींद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी के कारण रात को बार-बार नींद खुलती है और नींद पूरी नहीं होती है।

विटामिन डी के स्त्रोत – विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप रोजाना धूप ले सकत हैं। सूर्य का संपर्क विटामिन डी का बहुत सरल और अच्छा श्रोत माना जाता है। इसके अलावा विटामिन डी से भरपूर आहार ले सकते हैं जैसे अंडा, संतरा, दूध, मशरूम, दही, मीट, मछली आदि।

(3) विटामिन बी12

विटामिन बी12 की कमी के कारण लोग अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं। अगर आपको रात में गहरी नींद नहीं रही है या बीच-बीच में नींद टूटती है यह शुभ संकेत नहीं है, आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। दरअसल, नींद के पैटर्न को सही करने में मदद करता है, साथ ही डिप्रेशन को कम करने में भी प्रभावशाली होता है।

विटामिन बी12 के स्त्रोत – अपने खान-पान में विटामिन बी-12 से भरपूर चीजों का सेवन करने से इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है जैसे सोयाबीन, दही, ओट्स, दूध,पनीर, ब्रोकली,। अगर आप मांसाहारी का सेवन करते हैं तो विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए झींगा मछली, साल्स मछली, चिकन का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नींद आने का रामबाण उपाय)

नींद न आने के कारण

रोजाना समय से सोना और समय से उठने से हमारी नीदं पूरी होती है और स्वास्थ भी अच्छा रहता है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग न तो समय से सोते हैं और न ही समय से उठते हैं। इसके पीछे के कारण कुछ भी हो सकता है जैसे किसी से बात करना, रात में पढ़ाई करना या किसी प्रोजेक्ट पर काम करना, सोशल मीडिया पर मनोरंजन करना आदि।

अगर रात में नींद पूरी नहीं होती तो उसका असर सुबह दिखता है और दिनभर सुस्ती महसूस होती रहती है। और जब आप पूरा दिन थका-थका महसूस करेंगे तो किसी काम को करने में मन कैसे लगेगा। बिना मन से किया गया काम में हमेशा कुछ न कुछ कमी रह जाती है।

नींद ना आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए है। तो चलिए जानते हैं कि नींद न आने के कारण हो सकते हैं।

(1) तनाव

आपने यह कहावत जरूर सूनी होगी कि चिंता चिता के सामान होती हैं। और यह बात सही भी है अगर आप अत्यधिक चिंता या तनाव में रहते हैं तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ पर पड़ता है। जिसकी वजह से कई सारी शारीरिक समस्याएं होने लगती है जिनमे से एक है नींद न आने की समस्या।

तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जो एक प्रकार का स्ट्रेस हार्मोन है। और ब्रेन एक्टिव रहता है फिर न तो शरीर को आराम मिलता है और ना ही सही से नींद आती है। इसलिए नींद ना आने एक कारण तनाव भी हो सकता है।

(2) डिहाइड्रेशन

जल ही जीवन है यह बात एकदम सही है क्योंकि हमारा शरीर लगभग 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो उसे डिहाइड्रेशन (dehydration) कहते हैं। डिहाइड्रेशन की समस्या ज्यादातर गर्मी के मौसम में ऐसा होता है।

नींद न आने के पीछे का कारण डिहाइड्रेशन को भी माना जाता है। क्योकि कई लोग ऐसे होते है जो अपने काम में इतने ज्याता व्यस्त हो जाते हैं कि दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। इसी लापरवाही के कारण उन्हें सिरदर्द, थकान और रात में नींद न आने की समस्या होने लगती है।

(3) इन्सोम्निया

इन्सोम्निया एक आम बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगो को हो सकता है। लेकिन इन्सोम्निया की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। इन्सोम्निया को अनिद्रा भी कहा जाता है। दुनिया भर में लाखों लोग अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे है जिससे उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इन्सोम्निया एक सामान्य स्लीप डिसऑर्डर (Sleep disorder) है जिसके कारण व्यक्ति को रात में ठीक से नींद नहीं आती है। अगर आपको रात में नींद में नींद नहीं आती, बार-बार नींद टूटती है, रात में एक बार नींद खुलने के बाद दोबारा नींद न आती यह इन्सोम्निया हो सकता है।

(4) कैफीन और निकोटीन

काम करते करते जब हमारे शरीर की ऊर्जा खत्म होने लगती है और हमें नींद आ रही होती है तो हम चाय या काफी का सहारा लेते हैं। चाय, कॉफी, कोला और अन्य कैफीन युक्त पेय पदार्थ उत्तेजक होते हैं जिसको पीने से आपकी नींद दूर हो जाती है।

लेकिन जब हम अधिक मात्रा इनका सेवन करते हैं तो शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। और नींद न आने की समस्या होने लगती है। इसके अलावा भी तंबाकू उत्पादों में निकोटीन पाया जाता है जो आपकी नींद को ख़राब कर सकता है।

(5) ख़राब दिनचर्या

अगर आप दिनभर बैठे-बठे कोई काम करते हैं जिसकी वजह से आपके शरीर में बहुत कम मूवमेंट होती हैं। तो इसका असर आपकी नींद पर पड़ सकता है और आपके रातों की नींद हराम हो सकती है। अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो आप ख़ुद महसूस करेंगे आपके शरीर में स्फूर्ती है और रात में बेहतर नींद आती है।

इसके अलावा भी सोने का अनियमित समय, दिन में सोना, सोने से पहले उत्तेजक गतिविधियां करना, सोने के लिए उचित वातावरण न मिलना, सोने से पहले कंप्यूटर, टीवी, वीडियो गेम, मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने से आपके नींद के चक्र में हस्तक्षेप हो सकता हैं।

FAQs – किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

अगर आपके शरीर में विटामिन बी-6, विटामिन-डी, विटामिन-बी12 जैसे जरूरी विटामिन की कमी है तो आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है।

रात में नींद नहीं आना कौन सी बीमारी है?

रात में नींद नहीं आना इंसोमनिया बीमारी है। इंसोमनिया (Insomnia) को अनिद्रा भी कहा जाता है।

शरीर में किसकी कमी से नींद आती है?

शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्व और विटामिन्स (विटामिन डी, बी 6, बी12) की कमी से नींद नहीं आती है।

नींद न आने के कारण क्या है?

रात में नींद न आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, डिहाइड्रेशन, गलत दिनचर्या और शरीर में पोषक तत्वों का आभाव होना।

रात में नींद न आये तो क्या करना चाहिए?

रात में नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए सही खान-पान और सही दिनचर्या को अपनाएं। इसके अलावा सोने और जागने का समय निर्धारित करें, व्यायाम करें, तनावमुक्त रहें।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है? जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए हैं कि शरीर में विटामिन बी-6, विटामिन-डी, विटामिन-बी12 की कमी से नींद न आने की समस्या हो सकती है।

ऐसे में जरूरी है कि अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। सही दिनचर्या और स्वस्थ आहार आपको शारीरिक और मानसिक रोगों से बचाने में मदद करता है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में सोशल मीडिया जरूर शेयर करें।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *