किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है – शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे विटामिन्स, मिनरल्स और खनिज पदार्थों की आवश्यकता होती है। स्वस्थ शरीर बनाये रखने में शरीर के सभी अंगों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। बहुत लोगों के पैर में नियमित रूप से दर्द बना रहता है।
यह दर्द रात में सोते समय और कुछ लोगो को उठने- बैठने, चलने- फिरने में होता है।

आमतौर पर अधिक उम्र दराज के बुजुर्गों को पैर में दर्द में दर्द होता है। लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता है, शरीर में विटामिन की कमी से भी पैरों में दर्द होता है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है
किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है – Kis Vitamin Ki Kami Se Pairon Mein Dard Hota Hai

पैर में दर्द होना एक सामान्य समस्या है लेकिन अलग यह समस्या लगातार बनी रहती है तो इसका इलाज करना बहुत जरुरी होता है। अगर आपको लगता है कि बिना कोई ज्यादा काम किये पैर दर्द करता है तो आपको अपनी दिनचर्या और आहार में बदलाव करने की आवश्यकता है।

अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी है, जो शरीर की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और पैरों में दर्द बनता है। आपको बता दें कि जब हमारा शरीर किसी बीमारी से ग्रसित होता है तो सबसे पहले इसकी सूचना हमारे पैरो को मिलती है और पैरों में दर्द होने लगता है। मुख्य रूप से चार विटामिन्स की कमी से पैर में दर्द होता है विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन बी 12, विटामिन बी1।

(1) विटामिन बी1 की कमी से पैर में दर्द होता है

अगर आपके शरीर में विटामिन बी1 की कमी है तो पैरों में दर्द हो सकता है। विटामिन बी1 को थायमिन भी कहा जाता हैं। यह शरीर के कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने में मदद करती है। विटामिन बी1 मेटाबॉलिज्म के लिए आवश्यक होता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है।

शरीर में विटामिन बी1 की कमी होने पर सबसे पहले नसों को नुकसान पहुंचता है। जिसकी वजह से मांसपेशियों में दर्द, पैरों में सूजन-झुनझुनी और कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

विटामिन बी1 के स्रोत – अगर आपके पैर में दर्द बना रहता है तो ऐसे आहार का सेवन करने जिनमे विटामिन बी1 की भरपूर मात्रा हो जैसे फूलगोभी, संतरा, अंडे, आलू, शतावरी, मटर, नट्स (सूखे मेवे), सोयाबीन, साबुत अनाज, दाले।

(2) विटामिन डी की कमी से पैर में दर्द होता है

विटामिन डी एक में घुलनशील विटामिन होता है जो कैल्शियम और फॉस्फोरस को अवशोषित करने में मदद करता है। विटामिन डी न्यूट्रिएन्ट होता है जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है।

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, तो आपके शरीर की हड्डियाँ कमजोर, पैरों में दर्द और कमजोरी महसूस हो सकती है। वैसे तो धूप विटामिन डी का अच्छा श्रोत माना जाता है। जब शरीर जब धूप के संपर्क में आता है तब वह खुद ब खुद शरीर में विटामिन डी का उत्पादन होने लगता है। लेकिन इसके लिए सूर्य के किरणों को त्वचा के अंदर तक जाना चाहिए।

विटामिन डी के स्रोत – शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप कई तरह के आहार का सेवन कर सकते है जैसे अंडे की जर्दी, बीफ लीवर, दही, सैल्मन, सार्डिन और साबुत अनाज।

(3) विटामिन ई की कमी से पैर में दर्द होता है

अगर आपको पैरों में तेज और लगातार दर्द बना रहता है, तो आपके शरीर में विटामिन ई की कमी हो सकती है। विटामिन ई एक प्रकार फैट सॉल्युबल विटामिन है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। यह शरीर के टिश्यू को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है, वायरस और बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण को भी रोकने में मदद करता है।

विटामिन ई को त्वचा लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह त्‍वचा की चमक, त्‍वचा फटने और झुर्रियों की समस्‍या से बचाता है। विटामिन ई का इस्तेमाल बालों पर भी किया जा सकता है इससे बालों से संबंधित समस्‍याएं दूर होती हैं जैसे कि बालों का झड़ना, बाल पतले होना और समय से पहले बालों का सफेद होना।

विटामिन ई के स्रोत – विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं जैसे मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, एवोकाडो, जैतून का तेल, मकई का तेल, पालक, हेजलनट, कीवी, ब्रोकोली, टमाटर आदि।

(4) विटामिन बी 12 की कमी से पैर में दर्द होता है

विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण मदद करता है और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। विटामिन बी-12 फोलिक एसिड को शरीर तक पहुंचाने में भी सहायता प्रदान करता है।

अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है तो आपको कई प्रकार की समस्या हो सकती हैं जैसे हड्डी और जोड़ों में दर्द, पैरों में दर्द, और एनीमिया का खतरा हो सकता है।

विटामिन बी-12 के स्रोत – शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन बी-12 से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जैसे मछली, सोया दूध, टोफू, लो फैट वाले डेयरी, पनीर और अंडे।

FAQs – किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है?

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है?

शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण पैरों में दर्द होता है।

कैसे पता करें कि शरीर में विटामिन डी की कमी है?

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कई समस्याएं होने लगती है जैसे थकान महसूस होना, वजन बढ़ना, पैरों में दर्द, हड्डियों और पीठ में दर्द।

महिलाओं के पैरों में दर्द क्यों होता है?

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण महिलाओं के पैरों में दर्द होता है। इसके अलावा अन्य कई कारण हो सकते हैं जैसे विटामिन डी की कमी, गठिया, मोटापा और टिश्यू में इंफेक्शन।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है? जरुर पसंद आया होगा। पैर दर्द की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। अक्सर जब शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है तो पैरों में दर्द की समस्या होती है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अन्य लोगो तक पहुचाने का प्रयास करें और सोशल मीडिया पर भी शेयर करें।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *