पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए, बस इस दिन विशेष ध्यान रखे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हर महिला के मन में यह सवाल जरूर आता है कि पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए। जब कोई लडकी किशोर अवस्था (14 वर्ष) में पहुच जाती हैं तो उसे पीरियड आना शुरू हो जाते हैं।

पीरियड्स का सीधा सम्बन्ध प्रेग्नेंसी से होता है। इसलिए आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट होने की सबसे ज्यादा सम्भावना होती है।

आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेगे कि पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए और पीरियड्स के कितने दिन पहले या बाद में प्रेग्नेंट होने की सबसे ज्यादा सम्भावना होती है।

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

पीरियड्स क्या होते हैं – What is Periods in Hindi

पीरियड्स, जिन्हें मासिक धर्म, मासिक चक्र, या माहवारी के नाम से भी जाना जाता है। पीरियड्स महिलाओं के शरीर में होने वाले एक प्राकृतिक प्रक्रिया हैं। जो आमतौर पर महीने में एक बार होते हैं।

पीरियड्स का अवधि आमतौर पर 3 से 7 दिनों की होती है। इस दौरान, महिला के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं। पीरियड्स के दौरान महिला की योनी से रक्तस्राव (Bleeding) होता है।

लड़कियों के शरीर में पीरियड पीरियड्स आने का मतलब है कि उनका शरीर प्रेगनेंसी के लिए तैयार है। इस दौरान हर महीने महिला के गर्भाशय में अंडा बनना शुरू हो जाते है और जब यह अंडा पुरुष के वीर्य से मिलता है तो भ्रूण बनने की सबसे ज्यादा सम्भावना होती है।

और जब यह अंडा योनी द्वारा से बाहर निकलता है तो उसके साथ खून भी आता है जिसे पीरियड्स या मासिक धर्म कहा जाता है।

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

पीरियड के 10 से 14 दिन बाद अपने पार्टनर से संबंध बनाने से प्रेगनेंट होने की की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो पीरियड आने के 10 दिन से 14 दिन तक प्रेगनेंट होने के सम्भावना अधिक होती है।

प्रेगनेंट होने के आपको अपने मासिक चक्र पर भी ध्यान देना चाहिए। आमतौर पर महिलाओं का मासिक चक्र 28 से 30 दिनों का होता है। अगर किसी महिला का मासिक चक्र 28 दिनों का है तो पीरियड ख़त्म होने के बाद 10- 14 दिनों में प्रेगनेंसी के लिए सही समय माना जाता है।

पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है?

पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है, यह महिला के शारीरिक स्वास्थ्य, गर्भावस्था का चक्र, और अन्य विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। सामान्यतया, एक महिला का गर्भावस्था उसके मासिक धर्म के बीच के दौरान होता है।

पीरियड्स के दौरान अंडाशय से एक अंडा निकलता है और योनि में स्पर्म तक पहुंचता है। इस दौरान अगर आप अपने पार्टनर से सम्बन्ध बनाते हैं तो पुरुष का स्पर्म अंडे के साथ मिलकर प्रेगनेंट कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी की संभावना पीरियड्स के 10-14 दिन के बीच में सबसे ज्यादा होती है। अगर आपका उद्देश्य फैमिली प्लानिंग है तो इस अवधि में सम्बन्ध बना सकते हैं।

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी नहीं होती है?

पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी नहीं होती है तो इसका सीधा सा जबाब है कि पीरियड्स के पहले दिन से लेकर अगल 6 दिनों तक प्रेगनेंट होने की सम्भावना बहुत कम होती है।

सामान्यतया, पीरियड्स के दौरान मासिक धर्म का अंडा शरीर से बाहर आता है। इसलिए, इस समय प्रेग्नेंसी की संभावना काफी कम होती है। प्रेग्नेंसी के लिए पीरियड्स के 10-14 दिन का समय सबसे अच्छा माना जाता है है, जब आपके शरीर में अंडा तैयार होता है और अंडाशय से छूटता है।

पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है?

हर महिला के शरीर में मासिक धर्म समय अंतराल अलग-अलग हो सकता है। एक मासिक धर्म का आमतौर पर 28 दिन होता है, जिसमें ओवुलेशन का समय मासिक धर्म के 14वें दिन के आसपास होता है।

ओवुलेशन के दौरान हर महीने महिला के अंडाशय में अंडा तैयार होने के बाद फैलोपियन ट्यूब में चला जाता है। जहां पुरुष के स्पर्म के साथ मिलकर गर्भधारण की प्रक्रिया को पूरा करते है।

ओवुलेशन के दौरान एक महिला का शरीर पूर्ण रूप से गर्भधारण करने के लिए तैयार होता है। इस दौरान अगर कोई महिला अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाती है तो गर्भ ठहरने की सबसे अधिक संभावना होती है।

क्या पीरियड्स में शारीरिक संबंध बनाने पर प्रेग्नेंसी हो सकती है?

हाँ, पीरियड्स में शारीरिक संबंध बनाने पर प्रेग्नेंसी हो सकती है। पीरियड्स के दौरान एक महिला का अंडाशय निकलता है और योनि में स्पर्म तक पहुंचता है। अगर आप पीरियड्स में शारीरिक संबंध बनाते है तो स्पर्म अंडे के साथ मिलकर प्रेग्नेंसी को शुरू कर सकता है।

हालांकि, पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी की संभावना काफी कम होती है। और इसका सबसे बड़ा कारण है कि अंडा शरीर से बाहर आता है और एक नया गर्भावस्था का आरंभ होता है। फिर भी, यह संभव है कि पुरुष के स्पर्म महिला के शरीर में कुछ दिनों तक जीवित रह सकता है और प्रेग्नेंसी हो सकती है।

पीरियड्स का दौरान शरीर में क्या होता है?

पीरियड्स का दौरान एक महिला के शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते है। इस दौरान निम्नलिखित प्रमुख परिवर्तन होते हैं –

  • पीरियड्स के दौरान महिला की योनी से रक्तस्राव या खून निकलता है।
  • पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर में कई प्रकार के हॉर्मोन परिवर्तन होते है।
  • कुछ महिलाओं में पीरियड्स के समय पेट में दर्द होता हैं।
  • इस दौरान कई बार थकान, सिरदर्द, पैर दर्द और पीठ दर्द भी हो सकता है।

पीरियड्स की अवधि

पीरियड्स की अवधि प्रत्येक महिला में अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आमतौर पर 3 से 7 दिनों तक की होती है। कुछ महिलाओं में यह अवधि अधिक या कम भी हो सकती है।

पीरियड्स की अवधि में प्रथम दिन से तीसरे दिन आमतौर पर रक्तस्राव अधिक होता है, जिसके बाद स्राव धीमा हो जाता है और फिर धीरे-धीरे बंद हो जाता है। यह रक्तस्राव आमतौर पर लाल रंग का होता है, लेकिन कभी-कभी गहरे या हल्के पीले रंग का भी हो सकता है।

महिलाओं के लिए पीरियड्स की अवधि एक महत्वपूर्ण मानसिक और शारीरिक प्रक्रिया होती है और इसकी अवधि में कुछ मानसिक और शारीरिक बदलाव देखने को मिलते हैं।

FAQs – पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

पीरियड्स के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए?

संबंध बनाने की उम्र व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्थिति पर निर्भर करती है। पीरियड्स के 10 दिन से लेकर 14 दिन तक प्रेगनेंसी की सबसे ज्यादा सम्भावना होती है।

पीरियड्स के दौरान संबंध बनाना सुरक्षित है?

पीरियड्स के दौरान गर्भाशय की दीवारें कमजोर होती हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान संबंध बनाने से बचना चाहिए।

पीरियड्स के बाद संबंध बनाना क्यों सुरक्षित हो सकता है?

पीरियड्स के बाद संबंध बनाना सुरक्षित हो सकता है क्योंकि इस समय गर्भाशय की दीवारें पुराने हो जाती हैं और संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

क्या पीरियड्स के दौरान संबंध बनाने से दर्द हो सकता है?

क्या पीरियड्स के दौरान संबंध बनाने से दर्द हो सकता है?

क्या पीरियड्स में शारीरिक संबंध बनाने पर प्रेग्नेंसी हो सकती है?

हाँ, पीरियड्स में शारीरिक संबंध बनाने पर प्रेग्नेंसी हो सकती है। हालांकि, इस दौरान प्रेग्नेंसी की संभावना काफी कम होती है।

निष्कर्ष

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए, यह महिला के शारीरिक स्वास्थ्य, गर्भावस्था का चक्र, और अन्य विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। अगर आपका उद्देश्य फैमिली प्लानिंग है तो पीरियड आने के 10 दिन से 14 दिन के अंतराल में प्रेगनेंट होने के सम्भावना अधिक होती है।

अगर यहाँ पर दी गई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter, Whatsapp जैसे सोशल मीडिया पर जरूर करें।

नोट – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *