पिंपल के दाग हटाने के उपाय | Pimple Ke Daag Kaise Mitaye

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पिंपल के दाग हटाने के उपाय – चेहरे पर पिंपल होना आम बात है। जो ज्यादातर 14 वर्ष से 30 वर्ष के लोगो को परेशान करते हैं। पिंपल ठीक होने के बाद भी उसके दाग-धब्बे त्वचा पर रहते हैं। ये निशान लम्बे समय तक त्वचा पर रहते हैं जिसकी वजह से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। और अच्छा खासा खूबसूरत चेहरा बदसूरत दिखने लगता हैं।

अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल के दाग हैं और हटाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें। आज के इस पोस्ट में हम पिंपल के दाग हटाने के लिए घरेलू उपाय के बारे में जानेगे, जिन्हें अपनाकर आप सुरक्षित तरीके से पिंपल के दाग हटा सकते हैं।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय – Pimple Ke Daag Kaise Mitaye Gharelu Upay

pimple kaise hataye

चेहरे पर पिंपल के दाग-धब्बों को हाइपरपिगमेंटेशन कहा जाता हैं। यह पिंपल्स से भी ज्यादा ख़राब दिखते हैं। इन्हें हटाने के लिए लोग महंगी क्रीम व सर्जरी तक का सहारा लेते हैं। लेकिन हम आपको पिंपल के दाग हटाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएँगे जिनमें ज्यादा खर्चा नहीं हैं और कारगर तरीका हैं। तो चलिए जानते हैं कि चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।

1.) पिंपल के दाग हटाने के उपाय है एलोवेरा

एलोवेरा में पॉलीसैकराइड और जिबरेलिंस नामक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए एलोवेरा जेल को अपने सीधे दाग-धब्बों पर लगाएं। और एक घण्टे के लिए रहने दें। इसके बाद ठण्डे पानी से चेहरे को धो लें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना कर सकते हैं।

2.) चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय है आलू

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कच्चे आलू को कुचलकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को रुई की मदद से दाग-धब्बों पर लगायें। और इसे आधें घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद पानी से धो लें।

3.) पिंपल के दाग हटाने के उपाय है संतरे के छिलके

संतरे की तरह ही संतरे के छिलके में भी कई ऐसे गुण पायें जाते हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। पिंपल के दाग हटाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलको को धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर सकते हैं। या आप चाहें तो इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं। अब एक चम्मच संतरे के छिलके और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे के दाग धब्बों पर लगायें और सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

4.) चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए अरंडी का तेल से

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए अरंडी के तेल की कुछ बूंदे लेकर अंगुलियों की मदद से अपने चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं और रात भर के लिए लगा रहने दें। अगली सुबह उठकर फेसवॉश या साबुन से चेहरे को धो लें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना रात में कर सकते हैं।

5.) चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय है नींबू

नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। पिंपल के दाग हटाने के उपाय करने के लिए एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को रुई के मदद से दाग-धब्बों पर लगाएं। और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें इसके बाद पानी से धो लें।

6.) त्वचा के पुराने दाग-धब्बे दूर करें सेब का सिरका से

सेब के सिरके में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो त्वचा के पुराने दाग-धब्बे दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक चम्मच सेब के सिरके, दो चम्मच शहद और थोड़ा-सा पानी में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को रूईं की मदद से त्वचा के पुराने दाग-धब्बे पर लगाए। लगभग 15 मिनट बाद इसे ठण्डे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करने से धीरे-धीरे दाग-धब्बे कम होने लगते है।

7.) पिंपल के दाग हटाने के उपाय है बेकिंग सोडा

पिंपल के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब अब इस मिश्रण को पिंपल्स के दाग-धब्बों पर लगाएं। फिर सूखने के बाद इसे साफ़ पानी से धो लें।

8.) पिंपल के दाग हटाने के घरेलू उपाय है पपीता

पपीते में कई एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पिंपल के दाग हटाने के लिए सबसे पहले पका हुए पपीते को ग्राइंड कर लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पिंपल के दाग-धब्बों पर लगायें। और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

9.) पिंपल के दाग धब्बे कैसे हटाए नारियल तेल से

नारियल के तेल में विटामिन-ई की उच्च मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए लाभदायक होता है। चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए रात में सोने से पहले नारियल के तेल को पिंपल के दाग-धब्बों पर लगायें। अगली सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो लें।

10.) चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय है बेसन

त्वचा संबंधी विकारों को दूर करने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेसन में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण मृत त्वचा को हटाकर और रंगत को निखारने में मदद करता है। चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए एक चम्मच बेसन और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे के दाग धब्बों पर लगाएं। कुछ मिनट के बाद जब सूख जाए, तो पानी से धो लें।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *