पेट साफ करने की गोली, मात्र 2 मिनट में पेट साफ़ होगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पेट साफ करने की गोली – आजकल की भागदौड भरी ज़िन्दगी में लोग गलत खान-पान और अनियमित दिनचर्या का पालन करते हैं जिसकी वजह से अनेकों बीमारियाँ घेरने लगती है। आजकल के लोगो में पेट से जुड़ी कही परेशानियां देखने को मिलती हैं जिनमे से पेट का दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज मुख्य है।

पेट हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है इसलिए पेट साफ रहना बहुत जरूरी होता है। आयुर्वेद भी कहता है की ज्यादातर बिमारी की शुरूआत आपके पेट से ही शुरू होती है। अगर आपका पेट स्वस्थ नही है तो इसका असर आपके पूरे स्वास्थ पर भी पड़ता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको पेट साफ करने की गोली के बारे में बताएँगे। जिसका इस्तेमाल करके चंद मिनट में पेट को साफ़ कर सकते हैं।

पेट साफ करने की गोली
पेट साफ करने की गोली

पेट साफ करने की गोली – Pet Saaf Karne Ki Tablet

ज्यादातर लोगो में पेट में खराबी आने के पीछे दो मुख्य कारण गलत खानपान शारीरिक गतिविधि कम होने के कारण होता है। इसलिए किसी भी दवा का इस्तेमाल करने के साथ-साथ आपको इन दो समस्या पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

जिसमे आपको अत्यधिक मसालेदार भोजन से दूर रहना चाहिए। साथ की शारीरिक गतिविधि करना चाहिए जिसमे दिन में कम से कम 20-30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। पूरे दिन एक ही जगह पर बैठे रहने से पेट संबंधी समस्या होने लगती है।

यहाँ पर हम आपको पेट साफ करने की गोली या सिरप के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल आप डॉक्टर की परामर्श लेकर कर सकते हैं।

(1) हिमालया हर्बोलेक्स टैबलेट – Himalaya Herbolax Tablet

अगर आप पेट साफ करने की गोली की तलास कर रहे हैं तो Himalaya Herbolax आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हिमालया हर्बोलेक्स टैबलेट पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक दवा है जिसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी आपको हिमालया हर्बोलेक्स टैबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर की परामर्श जरूर लेनी चाहिए।

अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं या पेट साफ नहीं होता है तो हिमालया हर्बोलेक्स टैबलेट का सेवन कर सकते हैं। हिमालया हर्बोलेक्स टैबलेट को आप खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी के साथ सेवन कर सकते है।

(2) जीवा साफ साफ टैबलेट – Jiva Saaf Saaf Tablet

जीवा साफ साफ टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका सेवन करने से पाचन को सुधारने और आंतों को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। अगर आप कब्ज की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो Jiva Saaf Saaf Tablet का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jiva Saaf Saaf Tablet का सेवन आपको प्रतिदिन दो बार लेने की सलाह दी जाती हैं। इस टेबलेट का सेवन करने पेट साफ़ हो जाता है साथ ही सभी प्रकार के अपशिष्ट पदार्थों से पेट को साफ करने में मदद मिलती है।

(3) झंडू नित्यम आयुर्वेदिक वटी – Zandu Nityam Ayurvedic Vati

झंडू भारत में एक लोकप्रिय ब्रांड है जो सभी प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयों का निर्माण करता है। अगर आप अगर आप पेट साफ करने की गोली की तलास कर रहे हैं तो Zandu Nityam Ayurvedic Vati का इस्तेमाल कर सकते है।

इस दवा में मौजूद तत्व सीधे सीधे कब्ज पर काम करते हैं और पेट को साफ़ रखने में मदद करते हैं। Zandu Nityam Ayurvedic Vati को आप दिन में दो बार पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

(4) कायम टैबलेट – Kayam Tablet

पेट को साफ करने के लिए कायम टैबलेट का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है। कायम टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमे मुलेठी, हिमेज, अजवाइन, हींग, सोंठ जैसे कई सारे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं जो कब्ज और एसिडिटी से राहत दिलाते हैं।

Kayam Tablet इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको रोजाना 1- 2 टैबलेट को एक गिलास पानी के साथ सेवन करना है। कुछ ही दिनों में आपको जबरदस्त फायदा देखने को मिलेगा।

(5) ऑर्गेनिक इंडिया आयुर्वेदिक कैप्सूल – Organic India Ayurvedic Capsule

Organic India Ayurvedic Capsule पेट साफ़ करने की बेहतरीन दवा है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पेट में जमा गंदगी को बाहर निकालती है। साथ ही एसिडिटी, गैस या कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है।

अगर आप कब्ज जैसी पेट से जुडी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो एक बार Organic India Ayurvedic Capsule का इस्तेमाल करके जरूर देखना चाहिए। आप इसकी एक-एक कैप्सूल को सुबह और शाम पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

पेट साफ करने की दवा पतंजलि – Pet Saaf Karne Ki Dawa Patanjali

पतंजलि हमारे देश का नंबर एक आयुर्वेदिक ब्रांड है जो सभी प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयों का निर्माण करती है। ऐसे में अगर आप कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या से परेशान है तो पेट साफ करने के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहाँ पर हम पेट साफ करने के लिए पतंजलि की दवाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं।

(1) पतंजलि त्रिफला चूर्ण – Patanjali Triphala Churna

आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। अगर आप भी अपच, बदहजमी या कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो पतंजलि त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। पतंजलि दिव्य त्रिफला चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल करने से कब्ज, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

आज के समय में बहुत सारे लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं लेकिन कब्ज का इलाज जितना जल्दी हो सकते उतना जल्दी कर लेना चाहिए नहीं तो आगे चलकर बवासीर जैसी गंभीर बीमारियाँ हो सकती है। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप एक चम्मच पतंजलि त्रिफला चूर्ण को सुबह खाली पेट या रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

(2) पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण – Patanjali Divya Shuddhi Churna

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमे आंवला, हरड़, बहेड़ा, हींग, इन्द्रायण, जीरा और टंकण भस्म मिलाई जाती है। इस दवा का सेवन करने से कब्ज, अपच, पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है।

आजकल लोगो में खानपान की खराब आदतें और गतिहीन जीवनशैली होने के कारण कब्ज और पेट से जुडी समस्याएं अधिक देखने को मिलती है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से परेशान है तो पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।

(3) पतंजलि अभयारिष्ट सिरप – Patanjali Abhayarishtam Syrup

पतंजलि अभयारिष्ट सिरप लेने से पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है। पतंजलि अभयारिष्ट सिरप में गोखरू, हरड़, गुड़, मुनक्का, सोंठ, निसोथ, महुआ, इन्द्रायण जैसी कई प्रकार की आयुर्वेदिक तत्व शामिल रहते हैं। जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और पेट साफ़ रखने में मदद करते हैं।

अगर आप कब्ज़ की समस्या से पीड़ित रहते हैं। तो पतंजलि अभयारिष्ट सिरप लेने से आपकी कब्ज़ के समस्या दूर हो सकती है। साथ ही यह सिरप आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि पेट साफ करने की गोली कौन-कौन सी हैं। आजकल बहुत सारे लोग पेट साफ़ न होने की समस्या परेशान रहते हैं जिसकी वजह से रोज मर्या की दिन चर्या प्रभावित होती है।

पेट साफ ना होने के कारण व्यक्ति का दिमाग पूरा दिन पेट में ही लगा रहता है, टॉयलेट में भी घंटो तक जोड़ लगाते रहते हैं। अगर आप भी कब्ज, एसिडिटी और पेट साफ ना होने की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस पोस्ट में बताई गई पेट साफ करने की गोली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *