रिवाइटल कैप्सूल किस काम आता है, दंग रह जायेंगे फायदे जानकर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रिवाइटल कैप्सूल किस काम आता है – रिवाइटल एक प्रकार का मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल शारीरिक कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए किया जाता है। यह कैप्सूल शरीर में पोषण की कमी को पूरा करता है और विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करता है।

कई लोगो के शरीर में जरूरी पोषक तत्वों का आभाव होता है जिसकी कमी को पूरा करने के लिए रिवाइटल कैप्सूल जैसे सप्लिमेंट लेने की सलाह दी जाती है।

आज के इस पोस्ट हम जानेंगे कि रिवाइटल कैप्सूल किस काम आता है, रिवाइटल कब खाना चाहिए, रिवाइटल कैप्सूल कैसे खाएं, रिवाइटल कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं। तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

रिवाइटल कैप्सूल किस काम आता है
रिवाइटल कैप्सूल किस काम आता है

रिवाइटल कैप्सूल किस काम आता है – Revital Capsule Kis Kaam Aata Hai

रिवाइटल एक बेहतरीन सप्लीमेंट है जिसमे विटामिन, मिनिरल्स, आयरन, प्रोटीन, फास्फोरस, फॉलिक एसिड, निकोटिनामाइड, कैल्शियम पेंटोथिनेट जैसे कई सारे घटक मौजूद होता है।

रिवाइटल कैप्सूल लेने से हमारे शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। यह दवा आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिससे आप दिनभर उर्जावान महसूस करते हैं। अगर आपको भूख कम लगती है तो यह आपकी भूख को बढ़ाने में भी काफी मदद करती है।

रिवाइटल कैप्सूल की कीमत – Revital Capsule Price

30 कैप्सूल वाले रिवाइटल कैप्सूल की कीमत लगभग 300 रूपये होती है। रिवाइटल कैप्सूल को आप अपने नजदीकी किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

रिवाइटल कैप्सूल पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग तैयार किया गया है। यहाँ पर हम Amozon ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट का लिंक शेयर कर रहे हैं, जहाँ से आप घर बैठे ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं।

ImageProductDetailPrice
Revital H Capsules For Men/ पुरुषों के लिए रिवाइटल कैप्सूल

Revital H Capsules For Men/ पुरुषों के लिए रिवाइटल कैप्सूल

  • लाल रक्त कोशिका का उत्पादन
  • शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में
  • ऊर्जा शक्ति बढ़ाने में
Check Price
Revital H Capsules for Woman/ महिलाओं के लिए रिवाइटल कैप्सूल

Revital H Capsules for Woman/ महिलाओं के लिए रिवाइटल कैप्सूल

  • थकान, कमजोरी दूर करने में
  • भूख बढ़ाने में
  • तनाव दूर करने में
Check Price

रिवाइटल कब खाना चाहिए – Revital Kab Khana Chahiye

अगर आप किसी भी मल्टीविटामिन कैप्सूल का सेवन कर रहे हैं तो सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। डॉक्टर आपके स्वास्थ्य और स्थिति की जांच करके दवा लेने की सलाह देगा।

रिवाइटल कैप्सूल को आप सुबह खाना खाने के बाद सेवन कर सकते हैं। इसकी एक कैप्सूल को सामान्य जल ,गुनगुने दूध या जूस के साथ सेवन कर सकते हैं। रिवाइटल कैप्सूल को आप रोजाना 1 से तीन महीने तक लगातार खा सकते हैं, उसके बाद 15 दिनों का गैप दे दीजिये और फिर खाना आप चालू कर दीजिये।

रिवाइटल कैप्सूल कैसे खाएं – Revital Capsule Kaise Khaye

किसी भी मल्टीविटामिन कैप्सूल का सेवन दिन में करना चाहिए। क्योंकि दिन के समय सभी खनिज और मल्टीविटामिन हमारे शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित होते हैं। इसलिए रिवाइटल कैप्सूल को हमेशा दिन में खाना चाहिए।

रिवाइटल कैप्सूल का लाभ लेने के लिए आप रोजाना एक कैप्सूल को सामान्य जल ,गुनगुने दूध या जूस के साथ सेवन कर सकते हैं। खाली पेट इस दवा का सेवन ना करें। रिवाइटल कैप्सूल का सेवन हमेशा चिकित्सक की सलाह से ही करें है और उनके द्वारा बताए गए दिशानिर्देशों का पालन करें।

रिवाइटल कैप्सूल खाने के फायदे – Revital Capsule Khane Ke Fayde

रिवाइटल एक अच्छा सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं। इस दवा में 10 विटामिन, 9 खनिज, और जिनसेंग का संयोजन है। अगर आप भी रिवाइटल कैप्सूल का सेवन करते हैं तो तो इससे आपके शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि रिवाइटल कैप्सूल खाने के फायदे कौन-कौन से होते हैं।

  • नियमित रूप से रिवाइटल कैप्सूल का सेवन करने पर आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, जिस वजह से आप अपने दैनिक कार्यों को आसानी से कर लेते हैं।
  • रिवाइटल कैप्सूल में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते है जो आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और इनकी कमी से होने वाले रोगों दूर रखती है।
  • रिवाइटल के सेवन से आपके शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है और आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है।
  • रिवाइटल कैप्सूल में मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।
  • रिवाइटल कैप्सूल में फोलिक एसिड और विटामिन b12 मौजूद होता है जो कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ता है।
  • इस कैप्सूल का सेवन करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है, एकाग्रता को बढ़ाता है और तनाव दूर करता है।
  • जिन लोगो का पाचन तंत्र खराब रहता है। ऐसे लोगो के लिए रिवाइटल एक बेहतर विकल्प के हो सकता है।
  • अगर आपको भूख कम लगती है तो यह दवा आपकी भूख को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • रिवाइटल का सेवन से हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

रिवाइटल कैप्सूल के नुकसान – Revital Capsule Ke Nuksan

रिवाइटल कैप्सूल लेने से पहले हमेशा डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और दिशा निर्देशों के आधार पर ही करना चाहिए। रिवाइटल कैप्सूल का सेवन करने से कुछ लोगो में सामान्य साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते है।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहें हैं कि रिवाइटल कैप्सूल के नुकसान क्या-क्या होते हैं –

  • रिवाइटल कैप्सूल का सेवन करने से कुछ लोगो को सिर दर्द की समस्या हो सकती है।
  • कुछ लोगो में इस दवा का सेवन करने से उल्टी या मितली की समस्या हो सकती हैं।
  • किसी-किसी को रिवाइटल कैप्सूल लेने से कब्ज का प्रॉब्लम भी हो सकता है।
  • रिवाइटल की ओवर डोज लेने से चक्कर आने की समस्या हो सकती है।
  • शराब पीने के बाद रिवाइटल कैप्सूल नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह अल्कोहल के साथ मिलकर आपके शरीर पर विपरित प्रभाव डाल सकती है।
  • स्तन पान और गर्भवती महिलाओं को रिवाइटल कैप्सूल का सेवन डॉक्टर की परामर्श लेकर ही करनी चाहिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि रिवाइटल कैप्सूल किस काम आता है। रिवाइटल कैप्सूल एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जिसका सेवन करने से हमारे शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं। रिवाइटल के सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है जिससे आप पूरा दिन थकान महसूस नहीं करते हैं। रिवाइटल कैप्सूल में प्राकृतिक जिनसेंग और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, याददास्त को बढ़ाता है, एकाग्रता को बढ़ाता है, चिंता, तनाव जैसी समस्यायों को दूर करता है।

हेल्थ सप्लीमेंट का तौर पर रिवाइटल को आप रोजाना सेवन कर सकते हैं। इसकी एक कैप्सूल दूध, पानी या जूस के साथ सेवन कर सकते लें। 3 महीने की लगातार खुराक के बाद आपको 15 दिनों के ब्रेक लेना चाहिए, इसके बाद दुबारा सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *