भूख लगने का टॉनिक, 1 दिन में भूख को दोगुना करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भूख लगने का टॉनिक – स्वस्थ और हेल्थी शरीर के लिए एक अच्छी खुराक भी लेना बहुत जरूरी होता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें भूख नहीं लगती है या कम लगती है। ऐसे लोग अक्सर दुबले-पतले और कमजोर शरीर के रहते हैं।

भूख न लगने के कारण लोग बहुत कम खाना खाते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। और शरीर में कमज़ोरी सताने लगती है। भूख ना लगने से हमारी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।

अगर आपको भी भूख नहीं लगती है तो इस पोस्ट में हम आपको भूख लगने का टॉनिक के बारे में बताएँगे। जिनका इस्तेमाल करने के कुछ ही दिन में भूख न लगने की समस्या से छुटकारा मिल जायेगी।

भूख लगने का टॉनिक
भूख लगने का टॉनिक

भूख लगने का टॉनिक – Bhookh Lagne Ka Tonic

वैसे तो बाजार बहुत सारे भूख लगने का टॉनिक या दवा उपलब्ध है। लेकिन जब आप टॉनिक खरीदने जाते हैं तो सही दवा का चुनाव करना मुश्किल हो जाता है और मन में सवाल चलते हैं कि कौन सी कंपनी की टॉनिक आपके लिए सबसे अच्छी रहेगी?

आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम यहाँ पर कुछ अच्छी भूख लगने का टॉनिक के बताने जा रहे हैं। इन सभी टॉनिक को हमने बहुत रिसर्च करके आप सभी के लिए सेलेक्ट किया है। लेकिन आपको किसी भी टॉनिक का इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(1) Aptivate Syrup

अगर आप भूख लगने का टॉनिक की तलाश कर रहे हैं तो Aptivate Syrup आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस दवा को लेने से बच्चों में भूख ना लगने की समस्या दूर होती है साथ ही पाचनतंत्र में भी सुधार होता है।

एप्टीवेट सिरप में प्राकृतिक और हर्बल तत्वों का मिश्रण मौजूद होता है। इस दवा का सेवन बच्चों के साथ-साथ बड़े उम्र के लोग भी कर सकते हैं। हालांकि सिरप खुराक बच्चों से अधिक मात्रा में पीनी होगी।

इस सिरप को भोजन से 30 मिनट पहले लेने की सलाह दी जाती है। बच्चे 1 चम्मच एप्टीवेट सिरप पी सकते हैं और वहीं वयस्क 2 चम्मच रोजाना भोजन से पहले सेवन कर सकते हैं।

(2) Aptimust Syrup

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें Aptimust Syrup का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सिरप एक प्रभावी भूख उत्तेजक के रूप में काम करता है जो आपकी खाने की इच्छा को बढ़ावा देता है और भूख भी बढ़ती है।

एप्टिमस्ट सिरप का सेवन नियमित रूप से किया जा सकता है। एप्टिमस्ट सिरप को डॉक्टर की सलाह लेकर ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि कई लोगो को एलर्जी या कुछ अन्य साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं।

(3) Laxmi Palyvitone Syrup

अगर आप भूख को बढ़ाना चाहते हैं तो इसे लिए Laxmi Palyvitone Syrup का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सिरप उन लोगो के लिए बहुत उपयोगी होते हैं जिन्हें भूख नहीं लगती है या कम लगती है। इसके अलावा यह सिरप शरीर में विटामिन और खनिज पदार्थों की कमी पूरी करती है।

लक्ष्मी सिरप एक सुरक्षित और प्रभावशाली दवा मानी जाती है जिसका इस्तेमाल आप पूरी फॅमिली के साथ कर सकते हैं। यह प्राकृतिक रूप से आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करती है।

(4) SBL Alfalfa Tonic Syrup

कुछ लोगो में भूख न लगने के पीछे का कारण पाचन तंत्र का कमजोर होना माना जाता है। ऐसे में आप SBL Alfalfa Tonic Syrup का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सिरप आपकी पाचन सिस्टम को ठीक करके भूख बढ़ाने में मदद करती है।

इस सिरप में मौजूद तत्व आपके शरीर में जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी पूरा करते हैं। जिससे शरीर स्वस्थ होने लगता है और भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाती है। इस सिरप का नियमित रूप से सेवन करने पर इसका अच्छा असर असर आपके संपूर्ण शरीर स्वास्थ्य में दिखाई देता है।

(5) Digene Syrup

कई लोगों में गैस्ट्राइटिस और ब्लोटिंग के कारण भूख नहीं लगती है। या फिर खाना खाने के बाद तुरंत गैस बनने लगती है ऐसे लोगो के लिए Digene Syrup बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस सिरप का इस्तेमाल करने से अपच और एसिडिटी की समस्या दूर होती है और भूख बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा डाइजीन सिरप पेट में ज़मा अतिरिक्त एसिड तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे पेट की सूजन, बेचैनी व गैस की समस्या से राहत मिलती है। और भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाती है।

(6) Himalya Liv 52 Syrup

जिन लोगो का लिवर कमजोर होता है उन्हें भूख कम लगती है। अपने लिवर को तन्दुरत करने के लिए आप Himalya Liv 52 Syrup का इस्तेमाल कर सकते है। यह सिरप आपके लिवर को स्वस्थ और हेल्थी रखती है साथ ही आपकी भूख को भी बढ़ाती है।

इसके लिए आप 1-2 चम्मच सिरप को खाना-खाने के बाद सेवन कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से रोजाना सुबह और शाम Himalya Liv 52 Syrup का सेवन करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में इसके अच्छे परिणाम दिखने लगेंगे।

(7) Aimil Amlycure Syrup

भूख लगने का टॉनिक के रूप में आप Aimil Amlycure Syrup का इस्तेमाल कर सकते हैं। एम्लीक्योर सिरप एक आयुर्वेदिक सिरप है जो प्राकृतिक रूप से आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही Gastric Discomfort से राहत मिलती है।

इस सिरप में कालमेघ, अश्वगंधा, गुडुची और भुई आमला जैसे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं जो पेट सम्बंधित विकारों को दूर करते है और जिससे भूख ना लगने की समस्या दूर होती है। इस सिरप को आप खाना-खाने के बाद 1 चम्मच सिरप पी सकते है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि भूख लगने का टॉनिक कौन-कौन सी हैं। भूख ना लगने से के कारण हम बहुत कम भोजन करते हैं। जिसकी वजह से शरीर को ज़रूरी विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में फिर हमारा शरीर कमजोर होकर कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है।

मार्केट में आपको भूख बढ़ाने की बहुत सारी सिरप मिल जायेंगी है। लेकिन हर किसी दवा पर आँख बंद कर के भरोसा नहीं कर सकते। इसलिए इस पोस्ट में हमने कुछ प्रभावशाली भूख लगने की सिरप के बारे में बताया है। यह सिरप आपकी भूख ना लगनी की समस्या को दूर कर देंगे।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *