बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है, ऐसी गलती भूलकर भी ना करें

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है – अनवांटेड किट एक लोकप्रिय दवा है, जिसका इस्तेमाल महिलाओं द्वारा गर्भपात करने में किया जाता है। कई बार असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने से महिलाएं प्रेगनेंट हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में अनवांटेड किट का उपयोग गर्भपात करने में किया जाता है।

अनवांटेड किट का सेवन करने से अनचाही प्रेगनेंसी छुटकारा मिलता है। अगर आपके भी पीरियड्स का रुक गए है तो तुरंत अनवांटेड किट का सेवन नहीं करना चाहिए, बल्कि सबसे पहले प्रेगनेंसी किट से जांच करवाना चाहिए।

लेकिन कई महिलायें ऐसी होती हैं जो बिना प्रेगनेंसी के गलती से अनवांटेड किट का सेवन कर लेती हैं। इस गलती की क्या परिणाम हो सकते हैं, इस बारे में जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी। आज के इस पोस्ट हम आपको बताएँगे कि बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है। तो इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है
बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है – Bina Pregnancy Ke Unwanted Kit Khane Se Kya Hota Hai

कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो माँ नहीं बनना चाहती हैं इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कैरियर में सेटल होना, शादीशुदा ना होना, महिला शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार नहीं है या कोई अन्य कारण। ऐसे में उन्हें अनवांटेड किट लेने की सलाह दी जाती है।

लेकिन अगर आपने बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खा लिया हैं तो कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? या इसके क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

(1) सिर दर्द का होना

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इस दवा का सेवन करने से असामान्य रूप हार्मोन के उत्पादन को रोकती हैं साथ ही प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को भी रोकती हैं।

शरीर में होने वाले इस बदलाव के कारण सिर दर्द की समस्या होने लगती है। इस दवा का सेवन करने से अगर आपको कोई गंभीर गंभीर समस्या हो रही है तो तुरंत अपने निकटतम चिकित्सक की सलाह लें।

(2) पेट की समस्या

अगर आपने बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट का सेवन कर लिया हैं तो पेट सम्बंधित कई तरह की समस्यायें हो सकती हैं। पेट में दर्द, मरोड़, बार-बार लैट्रिन जाना और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हालाँकि कई बार यह समस्या स्वत: ही ठीक हो जाती हैं। लेकिन अगर आपकी समस्या लगातार बढती जा रही हैं तो बिना देरी किये डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

(3) ब्लीडिंग का ज्यादा होना

अगर कोई महिला बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खा लेती है तो उसे पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग आना शुरू हो जाता हैं। इसके अलावा महिला के पीरियड्स अनियमित भी हो जाते हैं यानी कभी-कभी बहुत देर से तो कभी कभी बहुत जल्दी आ आते हैं।

पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लड निकलने से महिला को कमजोरी और पेट दर्द की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा आपको कोई अन्य गंभीर साइडइफेक्ट्स दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(4) जी मिचलाना और दस्त की समस्या होना

कई बार बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट लेने से महिला का जी मिचलाने लगता हैं। और इससे चक्कर भी आने लगते हैं। अनवांटेड किट का सेवन करने से पहले महिला को अपने प्रेगेनेंसी की जांच जरूर करवा लेने चाहिए।

गलती से इस दवा को खाने से कई बार महिलाओं दस्त की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए सेवन करने पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरुरी हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है। अनवांटेड किट का इस्तेमाल महिलाओं द्वारा किया जाता है। जब किसी महिला का असुरक्षित संबंध बनाने के बाद प्रेगेनेंसी की संभावना होती है तो इसे रोकने के लिए अनवांटेड किट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हैं।

लेकिन बहुत सारी महिलायें बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खा लेती हैं इसमें साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा रहता है। बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से सिर दर्द, पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग का ज्यादा होना, पेट में दर्द, जी मिचलाना और दस्त की समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

5/5 - (1 vote)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *