गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं, 100% लाभ मिलेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं – ज्यादातर शरीर में लगने वाली चोट या घाव दवा लगाने से, या बिना दवा के भी ठीक हो जाते हैं। लेकिन कई बार बड़ा और गहरा घाव होने की वजह से डॉक्टर को टांके लगाने पड़ते हैं।

बहुत सारी गर्भवती महिलाओं को अगर बच्चे की नोर्मल डिलीवरी हो गएँ तो ठीक हैं, नहीं तो सिजेरियन डिलीवरी करनी पड़ती है। सिजेरियन डिलीवरी के दौरान महिला के पेट में चीरा लगाकर बच्चे को बाहर निकाला जाता है और फिर चीरे वाली जगह पर टांके मार दिए जाते हैं।

शरीर में लगने वाले टांकों की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए, नहीं तो टांके पकने या गलने लगते हैं। आज के पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं, टांके कितने दिन में काटने चाहिए, टांके सूखने के उपाय आदि। तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं
गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं

गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं – Galne Wale Tanke Kitne Din Me Theek Hote Hain

गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं यह व्यक्ति के स्वास्थ्य और स्थिति पर निर्भर करता है। आमतौर पर ज्यादातर टांके 1 सप्ताह से 3 सप्ताह तक ठीक हो जाते हैं। लेकिन कई बार अधिक गहरे घाव होने की वजह से टांके खुलने में भी एक महीने या उससे ज्यादा का समय भी लग सकता है।

टांके लगने के दौरान अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए। टांके खुलवाले का निर्णय खुद से ना लें, हमेशा डॉक्टर की परामर्श लेकर ही टांके खुलवाएं।

टांके कितने दिन में काटने चाहिए – Tanke Kitne Din Me Katne Chahiye

अगर व्यक्ति का घाव हल्का है तो टांके 3 से 7 दिन में टांके काट दिए जाते हैं। लेकिन घाव गहरा और बड़ा होने की स्थति में 2 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है।

टाँके लगने के दौरान व्यक्ति को देखभाल करने की जरूरत होती है जैसे टाँके वाली जगह पर कोई ठोकर ना लगे, पानी पड़ने से बचाना चाहिए और डॉक्टर द्वारा बताएं अन्य दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। इससे टाँके जल्दी ठीक होते हैं और जल्दी खोल दिए जाते हैं।

ऑपरेशन के टांके सूखने के उपाय

व्यक्ति के शरीर में दो प्रकार के टाँके लगाये जाते हैं अंदरूनी टाँके और बाहरी टाँके। अंदरूनी टाँको की तुलना में बाहरी टाँके जल्दी ठीक हो जाते हैं। किसी भी प्रकार के टांके लगने के बाद अच्छे से देखभाल करनी चाहिए, नहीं तो टांके पकने का खतरा रहता है।

यहाँ पर हम आपको ऑपरेशन के टांके सूखने के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • टाँके की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप डॉक्टर की परामर्श ले सकते हैं।
  • टाँके वाली जगह पर दर्द और सूजन होने की स्थिति में बर्फ से सिकाई करने की सलाह दी जाती है।
  • नहाने के दौरान आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि पानी घाव तक ना पहुचे।
  • अगर टांके लगने वाली जगह पर खुजली हो रही है, तो अपने हाथों से खुजली ना करें। क्योंकि खुजली करने से आपकी परेशानी और बढ़ सकती है।
  • अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें जैसे कि योगर्ट, दही, मसूर की दाल, अरहर की दाल, मूंग की दाल इनमे प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती हैं, जो ऑपरेशन के टांके सूखने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो टांके सूखने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को टांके पर लगाएं।
  • ऑपरेशन के टांके सूखने के लिए विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करना चाहिए जैसे मोसंबी, संतरा, पपीता, किवी, अंगूर आदि।

टांके लगने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

डिलीवरी के बाद महिलाओं को खासतौर पर अगर सिजेरियन डिलीवरी की गई है तो, उन्हें अपने खान पान का विशेष ध्यान देना चाहिए। टांके लगने पर महिलाओं को उन खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए जिसका प्रभाव आपके टांके और जख्म पर पड़े।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि टांके लगने पर क्या नहीं खाना चाहिए।

  • अगर किसी महिला की सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो उसे अत्यधिक फास्ट फूड नहीं खाना चाहिए। फास्ट फूड का सेवन करने से पेट में गैस, ऐंठन और अन्य पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती है, जिससे आपकी रिकवरी की टाइमिंग को और बढ़ा सकता है।
  • टांके लगने पर व्यक्ति को अत्यधिक मसालेदार खाने से भी बचना चाहिए। क्योंकि अत्यधिक मसालेदार खाने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से टॉयलेट में पेट साफ करने के लिए अधिक जोर लगाना पड़ता है और इसका असर टांके पर पड़ता है।
  • महिलाओं को सिजेरियन डिलीवरी के बाद ठंडी चीजों का परहेज रखना चाहिए।
  • सर्जरी के बाद आपको कुछ सब्जियां नही खानी चाहिए जैसे कि कटहल, बैंगन, अरबी और दूसरी गरिष्ठ सब्जियां।
  • अगर आपकी पेट की सर्जरी हुई है, तो ऩॉनवेज खाने से बचें जैसे कि चिकन, मटन, ढेर सारे अंडे, बीफ आदि। क्योंकि इन्हें पचाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं। अगर आपका हाल में कोई ऑपरेशन हुआ है और टाँके लगे हैं तो आपको अपने खान-पान और दैनिक दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। सर्जरी के बाद अगर मरीज अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं, तो उन्हें कई प्रकार की परेशानियां होने लगती हैं, इससे उनके टाँके भी ठीक नहीं होते हैं।

आमतौर पर टाँके 1 सप्ताह से 3 सप्ताह तक ठीक हो जाते हैं। लेकिन अधिक गहरे और बड़ा घाव होने पर टांके खुलने में भी एक महीने या उससे ज्यादा का समय भी लग सकता है। शरीर के टाँके जल्दी ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा और दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *