इंदुलेखा तेल के फायदे और नुकसान तथा लगाने का तरीका

इंदुलेखा तेल के फायदे और नुकसान – आजकल की भागदौड भरी ज़िन्दगी में लोग गलत खान-पान और अनियमित दिनचर्या का पालन करते हैं जिसकी वजह से बाल झड़ने की समस्या अधिक देखने को मिल रही है। जहाँ पहले बूढ़े-बुजुर्गों के बाल झड़ते थे, वहीं आजकल के युवापीढ़ी भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं।

बाल झड़ने की समस्या पुरुष और महिला दोनों में हो सकती हैं। लेकिन महिला के मुकाबले पुरुषों के बाल अधिक झड़ते हैं। झड़ते बालों को रोकने के लिए लोग तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं उन्ही तेलों में से एक इंदुलेखा तेल है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि इंदुलेखा तेल लगाने का तरीका, इंदुलेखा तेल कितने दिन लगाना चाहिए, इंदुलेखा तेल के फायदे और नुकसान क्या-क्या है। तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

इंदुलेखा तेल के फायदे और नुकसान
इंदुलेखा तेल के फायदे और नुकसान

इंदुलेखा तेल लगाने का तरीका – Indulekha Tel Lagane Ka Tarika

इंदुलेखा एक आयुर्वेदिक तेल है, इसका इस्तेमाल करने से बालों को कई सारे फायदे मिलते है। लेकिन ये फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आपको इंदुलेखा तेल इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होगा।

इंदुलेखा तेल की एक ख़ास बात यह है कि इस तेल के साथ कंघी लगी रहती हैं। आप उस कंघी की मदद से बालों में तेल आसानी से लगा सकते है, जिससे तेल बालों की जड़ों तक पहुच जाता है। तो चलिए जानते हैं कि इंदुलेखा तेल लगाने का तरीका क्या है।

  • इंदुलेखा तेल का इस्तेमाल करने से पहले आपको सबसे पहले कंघी के कैप में छेद कर लेना है।
  • इसके बाद कंघी को बालों में धीरें-धीरे फेरें, साथ ही हल्के हाथों से बोतल को दबाएं जिससे थोड़ा-थोड़ा तेल बालों पर लगेगा।
  • जब तेल बालों मे अच्छे तरीके से लग जाये तो उंगलियों की सहायता से हल्की-हल्की बालों में मसाज करें।
  • तेल लगाने के बाद 3 से 4 घंटों तक बालों को ना घुले।
  • इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालों को धुल लें।
  • अगर आपके बाल कम झड़ते हैं तो एक हप्ते में 2-3 बार इस तेल का इस्तेमाल करें। अगर बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो एक सप्ताह में 4-5 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस तेल का इस्तेमाल आपको कम से 3 से 6 महीना तक करना चाहिए।

इंदु लेखा तेल के फायदे – Indu lekha Tel Ke Fayde

इंदुलेखा तेल में नीम,आंवला, एलोवेरा, मुलेठी, भृंगराज समेत 13 प्रकार की जड़ी बूटियों का मिश्रण मौजूद होता हैं। यह तेल खासतौर पर बालों के लिए बनाये गए हैं जिसका इस्तेमाल करने से बाल नहीं झड़ते हैं साथ ही नए बालों के विकास को भी पुनर्जीवित करते हैं।

इंदु लेखा तेल का इस्तेमाल करने से अलग-अलग लोगो में फायदा कम या ज्यादा हो सकता है। इस तेल को लगाने से निम्नलिखित फायदे मिलते है।

  1. बालों को चमकदार बनाएं – इंदुलेखा तेल का इस्तेमाल करने से बाल चमकदार होने लगते हैं जो देखने में काफी खूबसूरत खूबसूरत लगते हैं।
  2. दोमुंहें बाल से छुटकारा – आजकल बहुत सारे लोग दोमुंहें की समस्या से परेशान रहते हैं ऐसे में इंदु लेखा तेल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  3. बाल झड़ने से रोकें – आजकल बहुत कम उम्र में ही अधिकतर लोगो के बाल झड़ने लगते हैं। अगर बाल झड़ने की समस्या आपके साथ भी है तो दूर करने के लिए आपको इंदुलेखा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. नए बाल उगाए – अगर आपके बाल किसी कारणवस् उग नहीं रहे हैं तो इंदु लेखा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल का इस्तेमाल करने से सर में नए बालों को उगाने में मदद मिलती है।
  5. असमय सफ़ेद बालों से छुटकारा – अगर आपके बहुत कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं तो ऐसी स्थिति में इंदुलेखा तेल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यह तेल बालों को कम उम्र में सफेद होने से रोकने में मदद करता है।
  6. बालों की जड़ों को करे मजबूत – इंदुलेखा एक आयुर्वेदिक तेल है जिसमे कई प्रकार के औषधीय तत्व मौजूद होते हैं जो आपके बालों में जाकर उन्हें उन्हें पोषण देते है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाते है।
  7. रूसी से छुटकारा – पुरुष हो या महिला रूसी की समस्या हर किसी को रहते हैं। रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इंदुलेखा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  8. गंजेपन को करे दूर – अगर आप भी गंजेपन का शिकार हैं तो एक बार इंदु लेखा तेल का इस्तेमाल करने जरूर देख सकते हैं। इस तेल को लगाने से नए बाल आते हैं जिससे गंजेपन की समस्या दूर हो सकती है।

इंदुलेखा तेल कितने दिन लगाना चाहिए – Indulekha Tel Kitne Din Lagana Chahiye

इंदुलेखा तेल 3 से 6 महीनो तक लगाना चाहिए। इस तेल को एक सप्ताह में 2-3 दिन अपने बालों पर इस्तेमाल करें। बालों पर तेल लगाने के बाद इसे 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धुल लें।

इंदुलेखा तेल के साथ आने वाली कंघी की मदद से ही इस तेल को अपने बालों पर लगाएं। इस कंघी की मदद से बालों में तेल लगाने से तेल बालों की ज़ड़ों तक पहुंचता है। जिससे बालों को पोषण और मजबूती मिलती है।

इंदुलेखा तेल के नुकसान – Indulekha Tel Ke Nuksan

इंदुलेखा तेल पूर्ण रूप से एक आयुर्वेदिक तेल है जिसका इस्तेमाल करने से कोई नुकसान नहीं होते हैं। लेकिन कुछ लोगो को इंदुलेखा तेल लगाने से कुछ समस्या हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि इंदुलेखा तेल के नुकसान क्या हैं।

  • कुछ लोगो को इंदुलेखा तेल की खुशबू पसंद नहीं होती है।
  • अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इंदुलेखा तेल का इस्तेमाल लंबे समय तक करना पड़ता है।
  • इंदुलेखा तेल लगाने से कुछ व्यक्तियों को फायदा मिलता है तो कुछ को नहीं।
  • इंदुलेखा तेल की कीमत अन्य तेल के मुकाबले ज्यादा है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि इंदुलेखा तेल लगाने का तरीका, इंदुलेखा तेल के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। इंदुलेखा तेल 100% आयुर्वेदिक तेल है जो मुख्य रूप से बालों के लिए तैयार किया गया है। यह तेल बालों को झड़ने से रोकने और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

अगर आप भी बालों से जुडी समस्या से परेशान है तो इंदुलेखा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी का दावा है की इस तेल को आपको एक सप्ताह में 2-3 दिन लगाना चाहिए। साथ ही अच्छे रिजल्ट पाने के लिए 3 से 6 महीने तक इसको लगाना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *