केश किंग तेल के फायदे और नुकसान, बालों के लिए वरदान या अभिशाप

केश किंग तेल के नुकसान और फायदे – आजकल बहुत सारे लोग बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। जहाँ पहले बूढ़े-बुजुर्गों के बाल झड़ते थे, वहीं आजकल की युवापीढ़ी असमय सफ़ेद बाल, पतले बाल, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

बाल झड़ने की समस्या पुरुष और महिला दोनों में हो सकती हैं। लेकिन महिला के मुकाबले पुरुषों के बाल अधिक झड़ते हैं। झड़ते बालों को रोकने के लिए लोग तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं उन्ही तेलों में से एक केश किंग तेल है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि केश किंग तेल लगाने की विधि, केश किंग तेल हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए, केश किंग तेल के नुकसान और फायदे क्या-क्या है। तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

केश किंग तेल के फायदे और नुकसान
केश किंग तेल के फायदे और नुकसान

केश किंग तेल लगाने की विधि – Kesh King Tel Lagane Ki Vidhi

केश किंग तेल एक आयुर्वेदिक तेल है, जिसमें भृंगराज, आंवला, ब्राह्मी, मेथी, जापा, जटामांसी, लोधरा ,गोक्षुरा ,हरिताकी जैसे कई सारी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियाँ शामिल होती है। यह तेल आपके बालों को पोषण प्रदान करके उनकी जड़ों को मजबूत बनाता है। जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

केश किंग तेल लगाने का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप इस तेल को सही तरीके से अपने बालों पर लगायेंगे। तो चलिए जानते हैं कि केश किंग तेल लगाने की विधि क्या है।

  • सबसे पहले केश किंग तेल की बोतल की ढक्कन खोलें।
  • इस तेल के साथ में आपको एक कंघी मिलेगी, उसे बोतल पर लगाए।
  • अब इस कंघी को बालों में धीरें-धीरे फेरें, साथ ही हल्के हाथों से बोतल को दबाएं जिससे थोड़ा-थोड़ा तेल बालों पर लगेगा।
  • ध्यान रहे कि केश किंग तेल आपके बालों की जड़ों तक लगना चाहिए।
  • उसके बाद उंगलियों की सहायता से हल्की-हल्की बालों में मसाज करें।
  • तेल लगाने के बाद 3 से 4 घंटों तक बालों को ना घुले।
  • इसके बाद किसी अच्छे अच्छे हर्बल या माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धुल लें।
  • अच्छे रिजल्ट पाने के लिए इसे आप रात में सोने से पहले बालों पर लगायें। और रातभर तेल को लगा रहने दें।
  • अगली सुबह उठकर बालों पर शैम्पू कर लें।

केश किंग तेल की कीमत – Kesh King Tel Price

केश किंग तेल की कीमत लगभग 270 रूपये है। केश किंग तेल काफी प्रचलित है जिसे आप किसी भी स्टोर या दुकान से ले सकते हैं, यहां तक कि यह तेल आपको किराना दुकान में भी आसानी से मिल जाएगा होता है।

इसके अलावा आप चाहें तो इस तेल को घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते सकते हैं। यहाँ पर हम अमेजॉन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की लिंक शेयर कर रहे हैं जहाँ से आप बेस्ट डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं।

केश किंग तेल

Kesh King Hair Oil / केश किंग तेल

  • झड़ते हुए बालों को रोकना
  • रूसी से छुटकारा
  • सफेद बाल होने से रोके

केश किंग तेल के फायदे – Kesh King Tel Ke Fayde

केश किंग तेल खासतौर पर बालों के लिए बनाया गए हैं जिसका इस्तेमाल करने से बाल नहीं झड़ते हैं साथ ही नए बालों के विकास को भी पुनर्जीवित करता हैं।

केश किंग तेल का इस्तेमाल करने से अलग-अलग लोगो में फायदा कम या ज्यादा हो सकता है। इस तेल को लगाने से निम्नलिखित फायदे मिलते है।

(1) बाल झड़ने से रोकें

आजकल बहुत कम उम्र में ही अधिकतर लोगो के बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए केश किंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

केश किंग तेल में मौजूद भृंगराज हेयर फॉल के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता हैं। यह आपके बालों को पोषण प्रदान करके बाल झड़ने की समस्या को कम करने में मदद करता हैं।

(2) रूसी से छुटकारा

बालों में रूसी होना आम बात है खासतौर पर ठण्ड के मौसम में ज्यादातर लोगो के सिर पर रूसी की समस्या रहती है। लेकिन अगर रूसी आपके बालों में लम्बे समय तक बनी रहती हैं तो आपके बाल पतले और झड़ने लगते हैं।

रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केश किंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। केश किंग तेल से नियमित रूप से अपने बालों व स्कैल्प की मालिश करने से रूसी से दूर हो सकती है।

(3) असमय सफ़ेद बालों से छुटकारा

आज के समय में उम्र से पहले ही बाल सफेद होना एक बड़ी समस्या बन गई है। असमय सफ़ेद बालों की समस्या से बहुत सारे लोग परेशान हैं जिनमे से यह समस्या बच्चों में भी दिखाई देती है।

अगर आपके भी बाल बहुत कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं तो ऐसी स्थिति में केश किंग तेल का सहारा ले सकते है। नियमित रूप से केश किंग का इस्तेमाल करने से बाल लंबी उम्र तक काले रहते हैं।

(4) बालों को चमकदार बनाएं

केश किंग तेल आपके बेजान बालों में जान डालने का काम करता है। इस तेल का नियमित रूप से बालों पर लगाने से बाल चमकदार, मुलायम व खूबसूरत दिखने लगते हैं।

आप इस तेल को रात में सोने से पहले अपने बालों व स्कैल्प की मालिश करें और इसे पूरी रात लगा रहने दें, अगली सुबह उठकर किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से अपने बाल धुल लें।

(5) बालों की ग्रोथ बढ़ाये

बालों को सही से पोषण न मिलने से बालों की ग्रोथ रुक जाती है। ऐसे में बाल कमजोर व पतले होने लगते हैं। बालों की अच्छी ग्रोथ पाने के लिए आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए।

साथ ही अगर आप नियमित रूप से केश किंग तेल से अपने बालों की मालिश करते हैं तो इससे आपके बाल लंबे व घने हो सकते हैं।

केश किंग तेल हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए

केश किंग तेल को एक सप्ताह में 2-3 दिन अपने बालों पर इस्तेमाल करें। बालों पर तेल लगाने के बाद इसे 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धुल लें।

केश किंग तेल के साथ आने वाली कंघी की मदद से ही इस तेल को अपने बालों पर लगाएं। इस कंघी की मदद से बालों में तेल लगाने से तेल बालों की ज़ड़ों तक पहुंचता है। जिससे बालों को पोषण और मजबूती मिलती है।

केश किंग तेल से कितने दिन में बाल बढ़ते हैं?

केश किंग तेल एक आयुर्वेदिक तेल है जिसका इस्तेमाल करने से आपको तुरंत रिजल्ट नहीं मिलता है। ऐसा नहीं है कि आपने 2-4 दिन केश किंग तेल को अपने बालों पर लगाया और आपके बाल लंबे व घने हो गए।

अच्छे रिजल्ट पाने के लिए आपको 2-3 महीनो तक इन्तजार करना पड़ सकता है। साथ ही अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आपको बहुत जल्दी रिजल्ट देखने को मिल सकता है।

केश किंग तेल के नुकसान – Kesh King Tel Ke Nuksan

केश किंग तेल एक आयुर्वेदिक तेल है जिसका इस्तेमाल करने से कोई नुकसान नहीं होते हैं। लेकिन कुछ लोगो में केश किंग तेल लगाने से कुछ सामान्य साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि केश किंग तेल के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

  • केश किंग तेल को गर्मी में मौसम में लगाने से बालों में खुजली होना और जूं पड़ सकते हैं।
  • अच्छा रिजल्ट पाने के लिए केश किंग तेल का इस्तेमाल लंबे समय तक करना पड़ता है।
  • केश किंग तेल लगाने से कुछ व्यक्तियों को फायदा मिलता है तो कुछ को नहीं।
  • केश किंग तेल की कीमत अन्य तेल के मुकाबले ज्यादा है।
  • कुछ लोगो को केश किंग तेल की खुशबू पसंद नहीं होती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि केश किंग तेल लगाने की विधि, केश किंग तेल के नुकसान और फायदे क्या-क्या है। केश किंग तेल एक अनोखा आयुर्वेदिक तेल है जो मुख्य रूप से बालों के लिए तैयार किया गया है। यह तेल आपके बालों को पोषण प्रदान करके उन्हें स्वस्थ, मजबूत व चमकदार बनाने में मदद करता है।

इस तेल में आमला, मेथी ,जटामांसी, ब्राह्मणी ,भृंगराज, जपा, लोधरा ,गोक्षुरा जैसी 21 आयुर्वेद जड़ी बूटियों का मिश्रण है, जो आपके बालों को सफेद होना , रूसी , बालों का झड़ना , दो मुहे बाल, बाल पतले होना जैसी समस्याओं से बचाता है।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *