रुका हुआ पीरियड लाने की syrup, टेबलेट, घरेलू उपाय [100% लाभ मिलेगा]

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रुका हुआ पीरियड लाने की syrup – महिलाओं को पीरियड आना एक सामान्य प्रक्रिया है। प्रत्येक महिला के पीरियड्स आने का एक निश्चित समयांतराल होता हैं। आमतौर पर महिलाओं के मासिक धर्म लगभग 28 दिनों का होता है। लेकिन महिलायें ऐसी होती है जिन्हें मासिक धर्म आने में देरी का सामना करना पड़ता है।

पीरियड देरी होने पर महिलाओं कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है। ऐसी महिलाओं के लिए आज के इस पोस्ट में हम रुका हुआ पीरियड लाने की syrup, टेबलेट, medicine और कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय
रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय

रुका हुआ पीरियड लाने की syrup

आजकल बहुत सी लडकियाँ और महिलायें हैं जिन्हें पीरियड समय पर नहीं आते है। समय पर पीरियड ना आने से आपकी जीवनशैली प्रभावित हो सकती है। आपका खान-पान, नींद, तनाव, आदि को रुका हुआ पीरियड प्रभावित कर सकता है।

वैसे रुका हुआ पीरियड लाने के लिए बाजार में कई प्रकार की syrup उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप रुका हुआ पीरियड ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि रुका हुआ पीरियड लाने की syrup कौन-कौन सी हैं –

(1) युवती केयर सिरप (Yuvti Care Syrup)

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए Yuvti Care Syrup का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सिरप पीरियड के मासिक धर्म चक्र को ठीक करती है, साथ ही कमजोरी, थकान, तनाव, चिंता और भूख ना लगना जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

युवती केयर सिरप में त्रिफ़ला, लोधर, भृंगराज, गिलोय, शतावरी, दशमूल और अश्नगंधा जैसी कई शक्तिशाली जड़ीबूटियों से बनाया गया है। इस सिरप की कीमत लगभग 300 रूपये है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

(2) आयुष माटी सिरप (IYUSH Mati Syrup)

IYUSH Mati Syrup शुद्ध आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनाई गई दवा है। यह सिरप रुका हुआ पीरियड लाने में मदद करती है साथ ही आपके शरीर को संक्रमण के खतरे से बचाने में मदद करती है।

आयुष माटी सिरप की कीमत लगभग 300 रूपये है जिसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे घर बैठे ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं।

(3) प्रोजेस्टेरोन सिरप (Progesterone Syrup)

आमतौर पर महिलाओं को 28 से 35 दिन में पीरियड आ जाता है। अगर इस अंतराल में पीरियड्स नहीं आते है तो उसे लेट पीरियड माना जाता है। लेट पीरियड या रुका हुआ पीरियड लाने के लिए आप Progesterone Syrup का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रोजेस्टेरोन सिरप को आप रात में एक गिलास पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा इस सिरप में दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े और उसी के आधार पर इस्तेमाल करें। Progesterone Syrup के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। लेकिन अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

रुका हुआ पीरियड लाने की टेबलेट

यहाँ पर हम आपको रुका हुआ पीरियड लाने की टेबलेट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप रुका हुआ पीरियड ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि रुका हुआ पीरियड लाने की tablet कौन-कौन सी हैं –

(1) प्रिमोलुट-एन टैबलेट (Primolut-N Tablet)

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए प्रिमोलुट-एन टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है जैसे मासिक धर्म में भारी और असामान्य रक्तस्राव, अनियमित मासिक, मासिक धर्म के दौरान दर्द या ऐंठन के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए आप प्रिमोलुट-एन की एक टैबलेट को एक गिलास पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इस टैबलेट को आप कुचलकर या चबाकर ना खायें बल्कि इसे सीधे पानी के साथ निगल लें।

(2) प्रोवेरा टैबलेट (Provera Tablet)

अनियमित पीरियड या रुका हुआ पीरियड लाने के लिए आप प्रोवेरा टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा का सेवन करने से हार्मोनल संतुलन ठीक हो जाते हैं और रुका हुआ पीरियड आ जाता है।

अगर आपके पीरियड अनियमित रूप से आते हैं या पीरियड कई दिनों से रुका हुआ है तो तो आप प्रोवेरा टैबलेट को ले सकती हैं। प्रोवेरा टैबलेट की एक पत्ते की कीमत लगभग 60 रूपए होती है। इसकी एक-एक गोली सुबह और शाम खाना खाने के बाद सेवन कर सकती हैं।

(3) मेप्रेट टैबलेट (Meprate Tablet)

रुका हुआ पीरियड लाने की टेबलेट के रूप में Meprate Tablet का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टैबलेट पीरियड्स को नियंत्रित करता है, अनियमित ब्लीडिंग को रोकता है, पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।

इसके लिए मेप्रेट की एक गोली को रात में खाना खाने के बाद सेवन कर सकते हैं। मेप्रेट टैबलेट की एक पत्ते की कीमत लगभग 60 रूपए होती है। इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

(4) गाइनासेट टैबलेट (Gynaset Tablet)

रुका हुआ पीरियड लाने की medicine के रूप में गाइनासेट टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा का सेवन करने से महिलाओं का हार्मोन संतुलित हो जाता है और मासिक धर्म संबंधी विकार दूर करने में प्रभावी है।

गाइनासेट टैबलेट का सेवन आपको डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। क्योंकि प्रत्येक महिला की शारीरिक और मानसिक स्थिति अलग अलग होती हैं इसलिए डॉक्टर द्वारा बताये गए निर्देशानुसार सेवन करें।

(5) स्टेरोन टैबलेट (Sterone Tablet)

अनियमित पीरियड को नियमित लाने के लिए या रुका हुआ पीरियड लाने के लिए आप स्टेरोन टैबलेट का सेवन कर सकते हैं। यह एक प्रभावशाली दवा है जिसका सेवन रुका हुआ पीरियड लाने की medicine के रूप में किया जा सकता है।

स्टेरोन टैबलेट का सेवन करने के 24 घंटे के भीतर आप रुका हुआ पीरियड आ सकता है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले आपको किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

रुका हुआ पीरियड लाने की होम्योपैथिक दवा

यहाँ पर हम आपको रुका हुआ पीरियड लाने की होम्योपैथिक दवा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप रुका हुआ पीरियड ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि रुका हुआ पीरियड लाने की होम्योपैथिक दवा कौन-कौन सी हैं –

(1) नेट्रम म्यूरिएटिकम (Natrum muriaticum)

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए होम्योपैथिक दवा नेट्रम म्यूरिएटिकम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दवा अनियमित पीरियड को नियमित लाने के लिए काफी प्रसिद्ध है और बहुत उपयोग मानी जाती है।

नेट्रम म्यूरिएटिकम दवा का सेवन करने से पहले इसमें लिखे गए निर्देशों को जरूर पढ़ें। अगर इस दवा का सेवन करने से किसी प्रकार की समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

(2) इग्नाटिया अमारा (Ignatia Amara)

अगर आपका पीरियड कई दिनों से रुका हुआ है यानी समय अवधि से काफी लेट हो चुका है। ऐसे में आप होम्योपैथिक दवा इग्नाटिया अमारा का इस्तेमाल कर सकती है। इस दवा का सेवन करने के रुका हुआ पीरियड लाने में मदद मिलती है।

इग्नाटिया अमारा का इस्तेमाल करने अपने अनियमित पीरियड को नियमित करने में मिलती है। इससे आपके लिए बहुत इफेक्टिव तरीका माना जाएगा।

(3) यूफ्रेसिया (Euphrasia)

मासिक धर्म में देरी के लिए यूफ्रेसिया सबसे कारगर होम्योपैथिक दवाओं में से एक है, खासकर जब आपका पीरियड कई दिनों से रुका हुआ है तो इस रुका हुआ पीरियड लाने के लिए यूफ्रेसिया होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मासिक धर्म में देरी होने के पीछे का कारण कई बार तनाव या स्ट्रेस होता है। इस दवा का सेवन करने से आप तनाव दूर होता है और रुका हुआ पीरियड आ जाता है।

रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय

अगर आप लंबे समय से पीरियड ना आने की समस्या से परेशान है तो रुका हुआ पीरियड लाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

यहाँ पर हम आपको रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय के बारे में बता रहें हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से मासिक धर्म को जल्दी से ला सकती है।

(1) अजवाइन का प्रयोग

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए अजवाइन का सेवन किया जा सकता है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं जो महिलाओ में पीरियड लाने में मदद करता हैं।

आमतौर पर पीरियड के दौरान महिलाओं का पेट दर्द और सूजन की समस्या होती है। अजवाइन में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। रुका हुआ पीरियड लाने के लिए आप एक कप पानी में अजवाइन डालकर रात भर के लिए रख दें। उसके अगले दिन, उस पानी को उबाल लें और फिर ठंडा होने दें। अब इसमें शहद या चीनी मिलाकर सेवन करे।

(2) हींग का प्रयोग

आमतौर पर हींग का इस्तेमाल खाने का स्वाद और जायदा बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रुका हुआ पीरियड लाने के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए एक कप पानी में एक चुटकी हींग डालकर उबाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को चुस्की लेकर पिए इससे आपका रुका हुआ पीरियड जल्दी आता हैं। साथ ही पीरियड के दौरान होने वाला दर्द भी कम रहता हैं।

(3) जीरा का प्रयोग

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए जीरे का सेवन करना असरदार माना जाता है। इसके लिए 2 चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगले दिन उसे 2-3 मिनट तक उबाल लें। अब इसे थोडा ठंडा होने के बाद छानकर पिए।

जीरे में शक्तिशाली सप्लीमेंट्स उपस्थित होते हैं जो गर्भाशय की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और रुका हुआ पीरियड को लाने में मदद करते हैं।

(4) अदरक का प्रयोग

अदरक का नियमित रूप से सेवन करने से रुका हुआ पीरियड लाने में मदद मिलती है। अदरक में जिंजरोल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो महिलाओं के गर्भाशय की मांसपेशियों को कॉन्ट्रैक्ट करने और रुका हुआ पीरियड को लाने में मदद करता है।

अदरक का सेवन करने के लिए आप सबसे पहले अदरक को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसके बाद इस रस को शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

(5) पपीता खायें

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए पपीते का सेवन करन बहुत लाभकारी माना जाता है। अगर आपका पीरियड कई दिनों से रुका हुआ है तो पापीता खाने से पीरियड्स की अवधि को जल्दी करने में मदद मिलती हैं। साथ ही पपीता खाना सम्पूर्ण स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पीरियड्स चक्र को सही करने के लिए आप कच्चा या पका हुआ पपीता खा सकते हैं। इसके अलावा पपीते का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि रुका हुआ पीरियड लाने की syrup, होम्योपैथिक दवा और घरेलू उपाय कौन-कौन से है। अक्सर महिलाये जब कहीं बाहर जाना हो, कोई शादी समारोह अटेंड करना हो तो पीरियड का ख़याल जरूर आता है कि कहीं इस बीच पीरियड ना शुरू हो जाए। पीरियड्स अगर समय से पहले आ जाए तो दिक्कत और लेट हो जाए तो स्वास्थ संबंधी समस्याएं होने लगती है। रुका हुआ पीरियड लाने के लिए आप इस पोस्ट में बताये गए उपायों को अपना सकते हैं।

नोट – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *