शिलाजीत कितनी देर में असर करता है, 2 घंटे तक खड़ा रहेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शिलाजीत कितनी देर में असर करता है – शिलाजीत एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जाता रहा है। शिलाजीत भारत और नेपाल के बीच हिमालय की ऊचें पहाड़ों में पाया जाता है, जो देखने में काले-भूरे रंग का होता है।

शिलाजीत का इस्तेमाल ना केवल भारत में किया जाता है बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों में भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। शिलाजीत को पॉवर बढ़ाने वाली इस औषधि भी कहा जाता है। इसका सेवन करने से पुरुषों की बिस्तर में टाइमिंग बढ़ती है।

शिलाजीत से जुड़े लोगो के मन में कई सवाल चलते रहते हैं जैसे शिलाजीत कितनी देर में असर करता है, शिलाजीत के फायदे, असली शिलाजीत की कीमत, शिलाजीत कैप्सूल कब खाना चाहिए इत्यादि। इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट मिलेंगे। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

शिलाजीत कितनी देर में असर करता है
शिलाजीत कितनी देर में असर करता है

शिलाजीत कितनी देर में असर करता है – Shilajit Kitni Der Me Asar Karta Hai

शिलाजीत तुरंत असर नहीं करता है। यह अपना असर दिखाने में 30 दिन से 90 दिन का समय लग सकता है। यह सेवन करने वाले व्यक्ति की शारीरिक स्थिति, तकीका, और शिलाजीत की गुणधर्मों पर निर्भर करता है।

अगर आप शारीरिक सम्बन्ध बनाने के दौरान जल्दी डिस्चार्ज हो जाते है और अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं तो आप शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं। इसे आप रात में रात में सोने से दूध में मिलाकर साथ सेवन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने पर आपको कुछ हफ्तों के अंदर ही इसके फायदे दिखने लगेंगे हैं।

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं की शिलाजीत की एक ही खुराक लेने से आपकी कोई हुई पॉवर दुबारा आ जाएगी, तो ऐसा नहीं है। क्योंकि कोई भी आयुर्वेदिक दवाइयां अपना असर दिखाने में कम से कम एक महीने का समय लेती हैं। इसलिए अगर आप उन्हें बीच में ही लेना छोड़ देते हैं तो फिर इसका फायदा नहीं मिलता है।

असली शिलाजीत की कीमत – Shilajit Price

भारत में असली शिलाजीत हिमालय, तिब्बत और गिलगिट के क्षेत्रों में कुछ खास तरह की चट्टानों में पाया जाता है। जो बहुत ही दुर्लभ होते हैं। इन्हें खोजना बहुत जोखिम भरा काम होता है। इसलिए असली शिलाजीत की कीमत अधिक होती है।

भारत में 10 ग्राम शिलाजीत की कीमत 200 से 1000 रूपए तक होती है। असली शिलाजीत चिपचिपा सा, गहरा भूरा या हल्के कालेपन रंग का होता है। अगर आप पता करना चाहते हैं कि शिलाजीत असली है या नकली तो इसके लिए एक कांच की गिलास में पानी भरकर लें, अब उसमे एक बूंद शिलाजीत डाल दे। अगर शिलाजीत असली है तो पानी का रंग लाल होने लगेगा और लाल रंग की एक पूंछ जैसा निशान छोड़ते हुए नीचे सतह में बैठ जाएगा।

अगर ऐसा है तो इसका मतलब शिलाजीत की गुणवत्ता अच्छी है। एक अच्छी गुणवत्ता वाले शिलाजीत का सेवन करने पर आपको 1 सप्ताह में ही असर दिखने लग जाता है। अगर आप शिलाजीत खरीदना चाहते हैं तो डाबर, पतंजलि, झंडू, कपिवा जैसे भरोसेमंद आयुर्वेदिक ब्रांड्स के खरीद सकते हैं।

Kapiva Himalayan ShilajitCheck Price
Patanjali Divya ShilajeetCheck Price
Dabur Shilajit GoldCheck Price
Zandu Shilajit CapsuleCheck Price

शिलाजीत के फायदे – Shilajit Ke Fayde

शिलाजीत एक बहुत ही कारगर आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है। इसका इस्तेमाल करने से कई प्रकार के रोगों को ठीक किया जा सकता है। कई लोग इसे महिलाओं को लेने से मना करते है। जबकि ऐसा नहीं है।

शिलाजीत का सेवन करने से पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को जबरदस्त फायदा मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि शिलाजीत के सेवन से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

(1) पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाने में

पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की कमी होने पर शीघ्रपतन, नपुंसकता, खड़ा ना हो जैसी समस्या होने लगती है। इस प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए पुरुषों को शिलाजीत का सेवन करना चाहिए।

इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास दूध गुनगुने दूध में आधा चम्मच शिलाजीत का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। हालांकि, शिलाजीत का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर या किसी हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूरलेनी चाहिए।

(2) महिलाओं में अनियमित पीरियड्स को ठीक करे

आजकल की महिलाओं में अनियमित पीरियड्स की समस्या अधिक देखने को मिल रही है। अनियमित पीरियड्स का असर महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है। ऐसे में शिलाजीत का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

शिलाजीत में कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे कई सारे औषधीय तत्व मौजूद होते हैं। जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। शिलाजीत का सेवन से महिलाओं में अनियमित पीरियड्स और बांझपन की समस्या दूर होती है।

(3) एनीमिया के उपचार में

शरीर में खून की कमी को एनीमिया रोग कहा जाता है। एनीमिया रोग को दूर करने के लिए आप शिलाजीत का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिलाजीत में आयरन और ह्यूमिक एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद है, जो आपके खून में आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे एनीमिया रोग ठीक हो जाता है।

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में आयरन की कमी से एनीमिया की समस्या देखने को मिलती है। ऐसी महिलायें शिलाजीत का सेवन कर सकती हैं।

(4) याददास्त बढ़ाने में

उम्र बढ़ने के साथ-साथ व्यक्ति की याददास्त कमजोर होना आम बात है। लेकिन आजकल की युवा पीढी भी याददास्त कमजोर होना या भूलने की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में शिलाजीत आपकी मदद कर सकता है।

दरसल शिलाजीत में कई प्रकार के योगिक तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को सुधारने और याददास्त बढ़ाने में मदद करते हैं।

(5) जोड़ों के दर्द से राहत

अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो इस दर्द के प्रभाव को दूर करने में शिलाजीत का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं। जो आपके शरीर में टिश्यू की मरम्मत करके सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जिससे असहनीय जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है।

इसके अलावा बढ़ती हुई उम्र के साथ-साथ कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने की प्रक्रिया को कम करता है। जिससे आपके हाथ पैर अधिक उम्र तक सही सलामत काम करते रहे हैं।

शिलाजीत कैप्सूल कब खाना चाहिए – Shilajit Capsule Kab Khana Chahiye

अगर आप जल्दी बीमार पड़ जाते हैं या शारीरिक दुर्बलता का अनुभव कर रहे हैं तो ऐसे में आपको शिलाजीत का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा अगर आप शारीरिक संबंध के दौरान कमजोरी महसूस करते हैं या अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप शिलाजीत कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं।

इसके लिए आप रात में सोने से पहले शिलाजीत को दूध के साथ ले सकते हैं। शिलाजीत का सेवन करने से पहले आपको आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए। चिकित्सक आपकी स्वास्थ और उम्र के हिसाब से आपको शिलाजीत लें की सही दिशानिर्देश देगा।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि शिलाजीत कितनी देर में असर करता है और इसको खाने के फायदे। शिलाजीत बहुत ही कारगर आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है जिसका इस्तेमाल प्राचीन समय से दवाई के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। इसमें कई प्रकार के कई पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो स्टेमिना और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

शिलाजीत का सेवन करने से पुरुषों के शरीर में स्पर्म काउंट बढ़ता है। साथ ही शारीरिक सम्बन्ध के दौरान बिस्तर में उनकी परफॉरमेंस बढ़ती है। अगर आप किसी भी बीमारी के लिए शिलाजीत का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेहतर रिजल्ट पाने में 30 से 90 दिन का समय लग सकता है।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *