अनवांटेड 72 खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है, 100% लाभ मिलेगा

अनवांटेड 72 खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – अनवांटेड 72 दवा का इस्तेमाल महिलाओं द्वारा किया जाता है। जब किसी महिला का असुरक्षित संबंध बनाने के बाद प्रेगेनेंसी की संभावना होती है तो इसे रोकने के लिए अनवांटेड 72 का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हैं।

अनवांटेड 72 दवा का इस्तेमाल शारीरिक संबंध बनाने के 72 घंटे के अन्दर ही करना चाहिए, नहीं तो इसके काम करने की संभावना कम हो जाती है। कई बार शारीरिक संबंध के दौरान कंडोम फट जाता है, तो महिला के प्रेगनेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में अनवांटेड 72 का उपयोग किया जाता है।

अनवांटेड 72 को लेकर महिलाओं के मन में कई सारे सवाल चलते रहते हैं जैसे अनवांटेड 72 खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है, अनवांटेड 72 कब लेनी चाहिए, अनवांटेड 72 का असर कब तक रहता है। इन सभी सवालों के जवाब आज आपको इस पोस्ट में मिलेंगे।

अनवांटेड 72 खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है
अनवांटेड 72 खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

अनवांटेड 72 खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – Unwanted 72 Khane Ke Kitne Din Baad Period Aata Hai

अनवांटेड 72 को इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स भी कहा जाता है जो आपको अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने में मदद करता है। अनवांटेड 72 का सेवन आप पानी के साथ कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसे रेगुलर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कई महिलाओं के मन में डर रहता है कि अनवांटेड 72 लेने के बाद भी मैं प्रेगनेंट ना हो जाउ। तो आपको बता दें कि अगर आपने 72 घंटे के अन्दर इस दवा को ली है और खासतौर पर असुरक्षित संबंध बनाने के बाद जल्द से जल्द ली है तो उतने ही ज्यादा इस दवा के काम करने की सम्भावना बढ़ जाती है।

यह एक प्रोजेस्टिन हार्मोन होता है जो अंडे को रिलीज होने से रोकता है साथ ही वजाइनल फ्लूड को मोटा कर देता है ताकि स्पर्म अंडे तक न पहुंच पाए और आप प्रेगेनेंट न हो। अनवांटेड 72 खाने के बाद महिलाओं को जो पीरियड्स आते है वो सामान्य पीरियड से अधिक पीड़ादायक हो सकते हैं।

इसके अलावा इस दवा का सेवन करने पर ज्यादातर लोगो का पीरियड आने में थोड़ी देरी हो जाती है और ज्यादा मात्रा में हो सकता है। आमतौर पर अनवांटेड 72 खाने के बाद 3-4 हप्ते के अन्दर पीरियड्स आ जाते हैं।

अगर इस बीच आपके पीरियड्स नहीं आते हैं तो आपको एक बार प्रेगेनेंसी टेस्ट जरूर करना चाहिए। साथ ही आपको अपने डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए।

अनवांटेड 72 कब लेनी चाहिए – Unwanted 72 Tablet Uses in Hindi

अनवांटेड 72 का सेवन तब किया जाता है जब कोई महिला बिना किसी प्रोटेक्शन के शारीरिक संबंध बना लेती है और उसे लगता है कि अनचाहा गर्भ ठहर सकता है। अनवांटेड 72 अनचाहा गर्भ को रोकने में मदद करती है। लेकिन इस दवा का सेवन संबंध बनाने के 72 घंटों के अन्दर ही करना चाहिए।

अनवांटेड 72 को आप खाना खाने के पहले या खाना खाने के बाद में पानी के साथ ले सकते हैं। लेकिन बेहतर यही होगा कि जल्द से जल्द दवा का सेवन करें ताकि आपको अनचाही प्रेग्नेंसी से छुटकारा मिल सके।

अगर आपने अनवांटेड 72 का सेवन सम्बन्ध बनाने के 24 घंटों के अन्दर किया है तो इसका असर 95% तक होता है। वहीँ 24-48 घंटे के अन्दर लेने से इसका असर 85% तक होता है। इसका मतलब जितना जल्दी आप इसका सेवन करेंगे उतना ही असर होने की सम्भावना रहती है।

अनवांटेड 72 का असर कब तक रहता है – Unwanted 72 Ka Asar Kab Tak Rahta Hai

अनवांटेड 72 अनचाहे प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए एक बेहतरीन दवा मानी जाते है। अगर कोई महिला असुरक्षित संबंध बनाने के बाद माँ नहीं बनना चाहती है तो ऐसी स्थिति में अनवांटेड 72 बहुत कारगर साबित हो सकती हैं।

बस इस बात का ध्यान रहे कि असुरक्षित संबंध के 72 घंटों के अन्दर ही इस दवा का सेवन कर लेना चाहिए, इसके आलावा जितना जल्दी आप सेवन करेंगी हैं उतना ही जल्दी असर होने के चांसेस बढ़ जाते है। अनवांटेड 72 में प्रोजेस्टिन हार्मोन पाया जाता है जो शुक्राणु और अंडे को मिलने रोकता है ताकि आपकी प्रेगनेंसी ना हो।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि अनवांटेड 72 खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है। अनचाहा गर्भ को रोकने के लिए दो तरह की दवाइयाँ होती है पहला गर्भनिरोधक गोलियाँ और दूसरा इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स। अनवांटेड 72 इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स दवा होती है जिसका इस्तेमाल इमरजेंसी में प्रेगेनेंसी रोकने के लिए किया जाता है।

अनवांटेड 72 का इस्तेमाल असुरक्षित संबंध बनाने के 72 घंटो के अन्दर किया जाता है। आमतौर पर अनवांटेड 72 खाने के बाद 3-4 सप्ताह में पीरियड आता है। अगर इस बीच आपके पीरियड्स नहीं आते हैं तो आपको अपनी प्रेगेनेंसी की जांच करवानी चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *