1 दिन में पीरियड कैसे लाये, सिर्फ 5 मिनट में पीरियड लाए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 दिन में पीरियड कैसे लाये – एक महिला के जीवन में पीरियड का बहुत बड़ा महत्त्व होता है। पीरियड महिलाओं को प्रत्येक महीने आते हैं इस दौरान महिला को अपने मासिक धर्म से गुजरना पड़ता है।

कई महिलायें ऐसी होती हैं जिनके पीरियड्स लेट होते जाते हैं इस वजह से उन्हें कई समस्याएं होने लगती है। पीरियड्स को लेकर महिलाओं के मन में कई सवाल उठते हैं जैसे 1 दिन में पीरियड कैसे लाये, 5 मिनट में पीरियड कैसे लाएं, क्या खाने से पीरियड आता है आदि।

इन सभी सवालों के जावाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे। पीरियड एक महत्वपूर्ण विषय है जिसके बारे में लोग खुलकर बात नहीं करते हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

1 दिन में पीरियड कैसे लाये
1 दिन में पीरियड कैसे लाये

1 दिन में पीरियड कैसे लाये

1 दिन में पीरियड लाने के लिए आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए और सही दिनचर्या का पालन करना चाहिए। जल्दी पीरियड लाने के लिए आपको अपने आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

विटामिन सी हमारे शरीर की कई गतिविधियों को पूरा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही मासिक धर्म को जल्दी लाने में मदद करता है। अगर आप जल्दी पीरियड चाहते हैं तो नींबू, टमाटर, संतरा, ब्रोकली, कीवी फल, अजमोद जैसे विटामिन सी युक्त फलों का सेवन कर सकते हैं।

(1) अजवाइन से पीरियड कैसे लाये

1 दिन में पीरियड लाने के लिए अजवाइन का सेवन किया जा सकता है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं जो महिलाओ में पीरियड लाने में मदद करता हैं।

आमतौर पर पीरियड के समय महिलाओं का पेट दर्द और सूजन की समस्या होती है। अजवाइन में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अजवाइन में मौजूद प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो रुका हुआ पीरियड को जल्दी लाने में मदद करते हैं।

अगर आपका पीरियड नहीं आ रहा है तो जल्दी पीरियड लाने के लिए अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में अजवाइन डालकर रात भर के लिए रख दें। उसके अगले दिन, उस पानी को उबाल लें और फिर ठंडा होने दें। अब इसमें शहद या चीनी मिलाकर सेवन करे। इस प्रक्रिया से पीरियड्स को लाने में जल्दी लाने में मदद मिलती है।

(2) हींग से पीरियड कैसे लाये

आमतौर पर हींग का इस्तेमाल खाने का स्वाद और जायदा बढ़ाने के लिए किया जाता है। हींग का सेवन करने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जल्दी पीरियड लाने के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए एक कप पानी में एक चुटकी हींग डालकर उबाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को चुस्की लेकर पिए इससे आपका रुका हुआ पीरियड जल्दी आता हैं। साथ ही पीरियड के दौरान होने वाला दर्द भी कम रहता हैं।

हालांकि एक बार पीरियड्स शुरू होने के बाद आपको हींग का पानी पीना बंद कर देना चाहिए।

(3) हल्दी से पीरियड कैसे लाये

हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार की स्वास्थ संबंधी समस्यायों को दूर करने के लिए किया जाता है। अगर आपका पीदियड रुका हुआ है तो जल्दी लाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व मौजूद होता है जो यूट्रस से ब्लड फ्लो को बढ़ावा देता है और पीरियड लाने में मदद करता है। इसके अलावा हर्मोन्स को बैलेंस करने और पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।

इसका सेवन के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छीअच्छी तरह मिला लें और फिर पिए। इस प्रक्रिया को आप पीरियड की डेट आने से 10-15 दिन पहले से ही शुरू कर सकते हैं।

(4) जीरा से पीरियड कैसे लाये

पीरियड लाने के लिए जीरे का सेवन करना असरदार माना जाता है। इसके लिए 2 चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगले दिन उसे 2-3 मिनट तक उबाल लें। अब इसे थोडा ठंडा होने के बाद छानकर पिए।

जीरे में शक्तिशाली सप्लीमेंट्स उपस्थित होते हैं जो गर्भाशय की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और पीरियड को लाने में मदद करते हैं। इसलिए पीरियड्स को समय पर लाने के लिए आपको रोजाना जीरा पानी पी सकते हैं।

(5) अदरक से पीरियड कैसे लाये

अदरक का नियमित रूप से सेवन करने से पीरियड्स के रेगुलेट करने में मदद मिल सकती है। अदरक में जिंजरोल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो महिलाओं के गर्भाशय की मांसपेशियों को कॉन्ट्रैक्ट करने और रुका हुआ पीरियड को लाने में मदद करता है।

अदरक का सेवन करने के लिए आप सबसे पहले अदरक को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसके बाद इस रस को शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

(6) पपीता खाने से पीरियड

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए पपीते का सेवन करन बहुत लाभकारी माना जाता है। पापीता खाने से पीरियड्स की अवधि को जल्दी करने में मदद मिलती हैं। साथ सम्पूर्ण स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पीरियड्स चक्र को सही करने के लिए आप कच्चा या पका हुआ पपीता खा सकते हैं। इसके अलावा इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि 1 दिन में पीरियड कैसे लाये और क्या खाने से पीरियड आता है। अगर किसी महिला को पीरियड समय पर नहीं आ रहे हैं तो रुका हुआ पीरियड जल्दी लाने के लिए ऊपर बताये गए घरेलू उपाय को अपना सकती हैं।

नोट – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *