4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है, 100% कारगर है ये तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है – स्वस्थ शरीर के लिए पेट का साफ होना बहुत जरूरी होता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो घंटो तक टॉयलेट में बैठे रहने के बावजूद भी पेट साफ नहीं हो पाता है। सुबह अगर सही तरीके से पेट साफ़ नहीं होता है तो दिनभर बैचेनी बनी रहती है।

रोजाना लैट्रिन जाने से शरीर के अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि अगर आपको 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो कौन-कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है
4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है – 4 Din Se Latrine Nahi Ho Raha Hai

एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 2 बार मल त्याग करना चाहिए। इसके पेट साफ रहता है और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में गलत खान-पान और अनियमित जीवनशैली के कारण लोग कई कई दिनों तक लैट्रिन नहीं जाते हैं। लैट्रिन नहीं जाने से पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है, जिससे कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी, भूख ना लगना, जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो होने लगती है।

इसके अलावा जब आप कई दिनों से मल नहीं त्याग नहीं करते हैं तो मल बड़ी आंत तक जाने लगता है और यह आंतो पर चिपक जाता है जो सख्त और कठोर हो जाता है। जिसके कारण बड़ी आंत के संकुचन और विमोचन का कार्य प्रभावित होने लगती है। ऐसे स्थिति में पीड़ित को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है। तो नीचे दिए गए कुछ कारगर तरीक अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

(1) पानी पियें

हम सभी भलीभांति जानते हैं कि जल ही जीवन है। इसलिए रोजाना एक व्यक्ति को 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए है। पानी हमारी बॉडी को अच्‍छे से डिटॉक्‍स करने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

अगर आपको 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो सुबह उठकर गुनगुना पानी पियें। इसके बाद टॉयलेट जाएं। इस प्रकिया से आपका पेट अच्‍छे तरीके से साफ हो जाएगा।

(2) सेब का सिरका

अगर आपको 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो ऐसे में सेब का सिरका आपके लिए असरदार साबित हो सकता हैं। सेब का सिरका पेट संबंधी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के में मदद करता है, जिससे आपको ज्यादा देर तक टॉयलेट में बैठना नहीं पड़ेगा।

इसके लिए आप खाने से पहले आधे कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पी सकते हैं। नियमित रूप से सुबह और शाम इस मिश्रण को पीने से पेट की हर समस्या के लिए रामबाण की तरह काम करता है। और पुरानी से पुरानी कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

(3) अंजीर का सेवन

अगर आप चाहते हैं कि टॉयलेट में आपको ज्यादा देर बैठना ना पढ़े और जल्दी से पेट साफ़ हो जाए हो इसके लिए आप अंजीर का सेवन का सेवन कर सकते हैं। अंजीर में कुछ ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो पेट को अच्छे से साफ करते हैं साथ ही कब्ज की समस्या को भी दूर करते हैं।

इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में 2-3 अंजीर भिगो ले और फिर इसका सेवन करें। इस प्रक्रिया से आपको लैट्रिन ना आने की समस्या दूर हो जायेगी।

(4) मुलेठी का सेवन

लैट्रिन ना आना और कब्ज की समस्या का रामबाण इलाज करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से मुलेठी का सेवन करने से पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है।

अगर आपको 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो आधा चम्मच मुलेठी का पाउडर और इसमें थोड़ा सा गुड मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें, इससे लैट्रिन आने लगेगी।

(5) लहसुन का सेवन

अगर आप चाहते हैं कि सुबह घंटों टॉयलेट में बैठने की बजाय जल्दी और आसानी से पेट साफ़ हो जाए तो आज से ही लहसुन का सेवन शुरू कर दीजिये। दरसल लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं जो आपकी आंतों से सख्त मल को मुलायम करके बाहर निकालने में मदद करते हैं।

इसके अलावा भी लहसुन का सेवन करने से आपको अन्य सारे स्वास्थवर्धक लाभ मिलते हैं। लहसुन को आप भूनकर या फिर कच्चा खा सेवन कर सकते हैं।

(6) जीरा और सौंफ

जीरा और सौंफ आपके शरीर की कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ पेट को साफ करने में भी फायदेमंद होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका तुरंत पेट साफ हो जाए और अधिक समय तक टॉयलेट में न बैठना पड़े तो इसके लिए थोडा सा जीरा और सौंफ लेकर तवे पर अच्छे तरीके से भून लें।

इसके बाद भूने हुए जीरा और सौंफ को पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। अगर आपको 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो इस प्रक्रिया से तुरंत ही लैट्रिन आना शुरू हो जाएगा।

(7) त्रिफला चूर्ण का सेवन

आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण को बहुत गुणकारी औषधी माना जाता है। पेट में कब्ज होने पर या फिर पेट साफ करने के लिए त्रिफला चूर्ण लेने की सलाह दी जाती है। साथ ही नियमित रूप से इसका सेवन करने से लैट्रिन की समस्या को दूर किया जा सकता है।

इसके लिए आप त्रिफला चूर्ण को पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से आपकी पेट संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

4 दिन से लैट्रिन नहीं होने का कारण

अगर आपको 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है या फिर और भी लंबे समय से लैट्रिन नही हो रहा हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। यहाँ पर हम कुछ निम्नलिखित कारण बताने जा रहे हैं।

  • अगर आप फाइबर युक्त आहार नहीं लेते हैं तो आपको लैट्रिन ना आने की समस्या हो सकती है।
  • प्रोटीनयुक्त आहार ना लेने से भी आपको लैट्रिन नही आती हैं।
  • 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है इसके पीछे का एक कारण पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना भी हो सकता है।
  • शारीरिक गतिविधियों को नहीं करने से या कम करने से भी लैट्रिन ना आने की समस्या हो सकती है।
  • चाय, कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो कौन-कौन से उपाय कर सकते हैं। आज के समय के गलत खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिलती है। इसमें से ही एक समस्या यह भी है कि कई लोगो को 4 दिन या उसके अधिक दिनों से लैट्रिन नही आती हैं।

लम्बे समय से लैट्रिन नही आने से मल कठोर सख्त होने लगता है साथ ही पीड़ित गैस बनना, कब्ज, भूख कम होना, कमजोरी महसूस होना और जी मिचलाना जैसी समस्याएं होने लगती है। अगर आपको भी 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो इस पोस्ट में बताये गए तरीकों को अपना सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *