पाद कैसे निकालें, 100% कारगर है ये तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पाद कैसे निकालें – पाद मारना एक सामान्य क्रिया है। पाद मारने से पेट में बनी ज्यादा गैस को बाहर निकल जाती है जिससे आप हल्का और अच्छा महसूस करते हैं। कई बार चार लोगो के बीच में पादने वाला व्यक्ति हंसी का भी पात्र बन जाता है।

आपने साथ भी ऐसे हुआ होगा जब किसी महफ़िल में बैठ हों और और अचानक से पाद निकल जाए तो शर्मिन्दगी महसूस होती है। ज्यादातर पाद बदबूरहित होते हैं लेकिन कई बार पाद मारने से इतना ज्यादा गंध फ़ैल जाती है कि लोग वहां से भागने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो पाद को रोककर रखते हैं जिस वजह से उनका पेट ख़राब हो जाता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि पाद कैसे निकालें यानी पेट की गैस से छुटकारा कैसे पा सकते हैं।

पाद कैसे निकालें
पाद कैसे निकालें

पाद कैसे निकालें – Pad Kaise Nikale

रोजमर्या की ज़िंदगी में जब भी हम कुछ खाते-पीते हैं तो खाने के साथ-साथ कुछ मात्रा में हवा हमारे पेट में प्रवेश हो जाती है। कुछ हवा तो अवशोषित हो जाती है लेकिन कुछ हवा को बाहर निकालना पड़ता है। पेट से हवा निकालने के दो माध्यम होते हैं पहला डकार के माध्यम से और दूसरा पाद मारकर।

अगर कोई व्यक्ति एक दिन में 25 बार तक पाद मारता है तो इसे सामान्य माना जाता है। अगर आप इससे अधिक पाद मारते है तो इसका मतलब है आपके पेट में कुछ समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए।

पादना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खुलकर पाद नहीं आता है। ऐसे लोगो को पेट से जुड़ी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहें हैं कि पाद कैसे निकालें और पेट की परेशानी से कैसे बच सकते हैं।

(1) बेंकिग सोडा का प्रयोग

अगर आप जानना चाहते हैं कि पाद कैसे निकालें तो बेंकिग सोडा आपकी मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पेट में रुकी हुई गैस पाद के माध्यम से बाहर निकल जाती है।

इसके लिए आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर मिश्रण तैयार कर लेना है। अब इस मिश्रण को पीने आपको तुरंत पाद आ जाएगा। अगर आप नियमित रूप से रोजाना सुबह खाली पेट इस प्रक्रिया को करते हैं तो पाद ना आने की समस्या दूर हो सकती है।

(2) अदरक का प्रयोग

अदरक पेट की गैस को दूर करने में मदद करता है साथ ही पाद को आसानी से बाहर निकालता हैं। अगर आप पेट में गैस, आपस जैसी समस्या से परेशान हैं तो अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को उत्तेजित करते हैं और गैस की समस्या से राहत दिलाते हैं।

अदरक को आप भोजन में मिलाकर सेवन कर सकते है। इसके अलावा अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं, या फिर अदरक को छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर चबाकर सेवन कर सकते हैं।

(3) काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च का इस्तेमाल करने से पाद को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही पेट में अतिरिक्त गैस बनने से रोकन में मदद करती है। इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करना है।

इस प्रक्रिया से आपको तुरंत पाद आ जाता है। और पेट में फंसी हुई गैस को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा काली मिर्च अपच, एसिडिटी को ठीक करने में काफी असरदार होती है।

(4) अजवायन का सेवन

अगर आपको पाद नहीं आ रहा है तो अजवायन का सेवन कर सकते हैं। यह पाद के माध्यम से पेट में मौजूद गैस को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके लिए आपको एक गिलास छाछ में एक चम्मच अजवायन पाउडर और थोड़ा काला नमक मिलाकर सेवन करना है।

इस प्रक्रिया से आपको तुरंत पाद आ जाएगा और पेट की सारी गर्मी शांत हो जायेगी। अगर आप ऐसा रोजाना करते हैं तो धीरे-धीरे पेट में गैस बनने की समस्या दूर हो सकती है।

(5) सौंफ का सेवन

आपने होटल और ढाबे में अक्सर देखा होगा कि खाना-खाने के बाद सौंफ खाने के लिए दिया जाता है। दरसल सौंफ में कार्मिनेटिव गुण मौजूद होते हैं जो आपने भोजन को पचाने और गैस की समस्या दूर करने में मदद करते हैं।

अगर आपके पेट में गैस बनी हुई है तो फंसी हुई गैस को बाहर निकालने के लिए एक चम्मच सौंफ का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा गैस से राहत पाने के लिए सौंफकी चाय बनाकर पी सकते हैं।

(6) दालचीनी का प्रयोग

दालचीनी एक आयुर्वेदिक औषधी है जो कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। अगर आप जानना चाहते हैं कि पाद कैसे निकालें तो दालचीनी आपकी मदद कर सकती है।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक गिलास पानी में दालचीनी डालकर अच्छी तरह उबाल लें। या फिर गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को सुबह खाली पेट पीने से पेट की गैस को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

(7) लहसुन का प्रयोग

अगर आपको पाद नहीं आ रहा है तो इस समास्या को दूर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी पानी में कुछ लहसुन की कलियाँ, खड़ा धनिया और काले नमक डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब इस मिश्रण को ठंडा करके आपको खाली पेट सेवन करें इससे भी आपको तुरंत पाद आ जाएगा।

क्योंकि लहसुन में मौजोद तत्व पेट की अपच और गैस को निकालने में मदद करते है। अगर आप रोजाना लहसुन का काढ़ा बनाकर पीते हैं तो आपको आसानी से पाद आ जाएगा।

(8) इलायची का प्रयोग

इलायची में पाचन तंत्र को ठीक करने और गैस से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। अगर आप इलायची का सेवन करते हैं तो आपको पाद ना का की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए रोजाना दिन भर में दो से तीन इलायची का सेवन कर सकते हैं।

अगर आप आपको ज्यादा समस्या हो रही है तो एक गिलास पानी में चार से पांच इलायची डालकर अच्छी तरह से उबाल लें और फिर इसमें काला नमक मिलाकर सेवन करें। इससे तुरंत पाद आना शुरू हो जाएगा।

(9) बैंगन का प्रयोग

अगर आपको नहीं पता कि पाद कैसे निकालें तो बैंगन आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि बैंगन में कुछ ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो पाद को लाने में मदद करते हैं। यही कारण है कि जो लोग बैंगन का अधिक सेवन करते हैं उन्हें उन्हें आसानी से पाद आते रहते हैं।

अगर आप भी बैंगन का सेवन करेंगे तो आपको तुरंत पाद आना शुरू हो जाएगा। इसके लिए आप बैंगन में 2-4 जगह छेंद करके उसमे कुछ कलियां लहसुन की डाल दें। अब बैंगन को अच्छी तरह से भून लें और फिर इसमें काला नमक मिलाकर सेवन करें।

(10) पुदीने की चाय

पुदीने की चाय पीने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। और पेट में जमा अतिरिक्त गैस पाद के माध्यम से आसानी से बाहर निकल जाती है। पुदीने में एंटीस्पाज्मोडिक गुण मौजूद होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की मांसपेशियों को आराम पहुचाते हैं, जिससे फंसी हुई गैस आसानी से बाहर निकल जाती है।

यदि आपको भी पाद नहीं आ रहा है तो आप पुदीने की चाय बनाकार पी सकते हैं इससे भी आपको पाद आना शुरू हो जाएगा। और आपके पेट की गैस को निकालने में भी मदद मिलेगी।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि पाद कैसे निकालें। पाद हमारे शरीर का एक सामान्य क्रिया होती है जो हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खुलकर पाद नहीं आता है, ऐसे में उन्हें पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं।

अगर आपको भी पाद नहीं आता है तो इस पोस्ट में बताये गए उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों को अपनाने से आपको तुरंत पाद आना शुरू हो जाएगा और पेट में फंसी गैस आसानी से बाहर निकल जायेगी।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *