बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए, ऐसी गलती ना करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए – शादी के बाद हर दम्पति चाहते हैं कि उन्हें बच्चे का सुख मिले। कई दम्पति ऐसे होते हैं जिन्हें शादी के कई वर्षों के बाद भी बच्चे का सुख नहीं मिलता है।

अगर आप भी बच्चा पैदा करने के लिए आप जतन कर-करके थक चुके हैं, लेकिन गर्भवती नहीं कर पा रहें है। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए । इन उपायों को अपनाने से जिनसे बच्चा पैदा होने की अधिक से अधिक संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए
बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए? Baccha Paida Karne Ke Liye Purush Ko Kya Karna Chahiye

अगर आप बच्चे की प्लानिंग कर रह हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। बच्चा पैदा करने के लिए पति-पत्नी शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं। जिसके दौरान पुरुष के शुक्राणु महिला के गर्भाशय में पहुचते है और प्रजनन प्रक्रिया शुरू होती है।

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को महिला के ओवुलेशन के समय शारीरिक सम्बन्ध बनाना चाहिए। आमतौर पर महिलाओं का मासिक चक्र 28 दिन या 4 सप्ताह का होता है। इनमें से 14वें दिन ओवुलेशन पीरियड होता है। अगर कोई पुरुष ओवुलेशन से पांच दिन पहले से लेकर ओवुलेशन के दिन तक शारीरिक संबंध बनता है तो महिला के गर्भवती होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

ओवुलेशन के समय महिलाओं के अंडाशय से अंडे निकलते हैं। और जब पुरुष के स्पर्म अंडे से मिलते हैं तो प्रजनन की संभावना सबसे ज्यादा होती है जिससे महिला के प्रेगनेंट होने की सबसे अधिक संभावना होती है।

शारीरिक सम्बन्ध के दौरान आप कोई वैसलीन, जेली या तेल का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि ऐसा करने से शुक्राणुओं की मूवमेंट रुक सकती है। शारीरिक सम्बन्ध के दौरान जब पुरुष अपना वीर्य स्खलित करें तो इसी पोजीशन में 5 से 10 मिनट तक रुकें रहना चाहिए। इससे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शुक्राणु अपनी मंजिल तक पहुंच जायेंगे।

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या खाना चाहिए?

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। आपको रोजाना पोषण युक्त आहार लेना चाहिए होने वाली संतान भी अच्छी होगी। सही आहार लेने से शरीर स्वस्थ और ऊर्जावान रहता है।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या खाना चाहिए। आप इन्हें अपने दैनिक जीवन मे इस्तेमाल कर सकते हैं।

(1) ब्रोकली खायें

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को ब्रोकली सेवन करना चाहिए। ब्रोकली एक प्रकार की हरी सब्जी है जो देखने में फूल गोभी के जैसी दिखाई देती है। ब्रोकली में प्रोटीन, जिंक, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम, विटामिन A और विटामिन C के साथ-साथ कई पोषक पदार्थ मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक होते है।

ब्रोकली का सेवन करने से बच्चा पैदा होने में बाधा बनने वाली कई सारी समस्याएं दूर हो जाती है। ब्रोकली को कच्चा यानी सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते है। इसके अलावा ब्रोकली की सब्जी बनाकर सेवन किया जा सकता है

(2) मशरूम खायें

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को मशरूम सेवन करना चाहिए। मशरूम में व‍िटाम‍िन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिससे मांसपेश‍ियों की कमजोरी दूर होती है साथ ही हड्ड‍ियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में फायदेमंद माना जाता है।

अगर कोई पुरुष महिला को गर्भवती करने में असमर्थ है तो उसके पीछे का एक कारण उसके शरीर में स्‍पर्म काउंट कम होना हो सकता है। मशरूम का सेवन करने से पुरुषों में स्‍पर्म की संख्‍या में बढ़ोतरी होती है। जिससे बच्चा पैदा करने में आसानी होती है। इसके लिए आप मशरूम पाउडर को दूध में म‍िलाकर सेवन कर सकते हैं।

(3) केला खायें

केले में ब्रोमिलेन नामक एन्जाइम पाया जाता है जो पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले का सेवन करने से पुरुषों की अंदरूनी कमजोरी दूर होती है और लम्बे समय तक बिस्तर में अपने पार्टनर के साथ टिके रहते है।

शादीशुदा पुरुषों को अपनी मर्दाना ताकत बढाने के लिए केले के शेक में एक चौथाई चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए। केले के शेक को आप रोजाना रात में सोने से पहले पियें।

(4) तरबूज खायें

तरबूज का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और शरीर को हाइड्रेशन से बचाता है। शादीशुदा पुरुषों के लिए तरबूज किसी वरदान से कम नहीं है।

इसका सेवन करने से पुरुषों के वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है और उच्च गुणवत्ता वाले शुक्राणु बनते है। इसके अलावा से तरबूज का सेवन करने से पेट संबंधित समस्याओं में काफी राहत मिलती हैं।

(5) फूल गोभी खायें

फूलगोभी एक वार्षित सब्जी होती है। फूल गोभी की खेती प्रत्येक साल करनी पड़ती है। फूलगोभी के बीच में मुख्य फूल खिलता है जिसका रंग सफ़ेद होता है। इसी फूल को लोग सलाद और सब्जी बनाकर सेवन करते हैं।

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को फूल गोभी सेवन करना चाहिए। फूल गोभी कई सारे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाते हैं और बच्चा पैदा करने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए। बच्चा पैदा करने के लिए पुरुषों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में शुक्राणु मौजूद होने चाहिए साथ ही उच्च गुणवता वाले शुक्राणु होने चाहिए। अगर कोई पुरुष महिला के वुलेशन के समय शारीरिक सम्बन्ध बनता है तो महिला के गर्भवती होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा पुरुषों को अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए, सही जीवन शैली अपनाना चाहिए, व्यायाम करना चाहिए।

अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। अगर यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *