बेहोश करने का परफ्यूम, पलक झपकते ही बेहोश कर देगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बेहोश करने का परफ्यूम – नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि बेहोश करने का परफ्यूम कौन-कौन सा होता है। बेहोश करने का परफ्यूम का कहाँ पर मिलता है, क्या इसका इस्तेमाल आम आदमी कर सकते हैं इत्यादि जैसे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे तो चलिए जानते हैं।

आपने अक्सर टीवी सीरियल और फिल्मों में देखा होगा कि गुंडे लोग बेहोश करने की दवा सुंघाकर लोगो को किडनैप कर लेते हैं। लेकिन आपको बता देने कि असल ज़िन्दगी में ऐसी दवा का इस्तेमाल करने की इजाजत आम आदमी को नहीं दी जाती है।

हमारे देश में बेहोश करने की दवा का इस्तेमाल करने के लिए भी कुछ नियम बनाये गए। बेहोश करने की दवा इस्तेमाल करने की इजाजत सिर्फ मान्यता प्राप्त लोगों को ही दी जाती है जैसे कि डॉक्टर पुलिस और वैज्ञानिक।

बेहोश करने का परफ्यूम
बेहोश करने का परफ्यूम

बेहोश करने का परफ्यूम – Behosh Karne Ka Perfume

बेहोश करने की दवा का इस्तेमाल सबसे ज्यादा डॉक्टर लोग करते हैं, जब किसी व्यक्ति ऑपरेशन करन पड़ता है तो डॉक्टर लोग सबसे पहले उस व्यक्ति को बेहोश करने वाली दवा देते हैं, ताकि वह बेहोश हो जाए और फिर उसके बाद उसका ऑपरेशन करते हैं।

डॉक्टर के अलावा बहुत सारे चोर डकैत भी होते हैं जो इस दवा का इस्तेमाल करके लोगो को बेहोश कर देते हैं और छीना-झपटी जैसी अपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं। कुछ जगहों पर व्यक्ति के खाने में या जूस में बेहोश करने वाली दवा मिलाकर व्यक्ति को बेहोश कर दिया जाता है और राह चलते लोगो लूट लेते हैं।

कई लोग रुमाल में बेहोश करने का परफ्यूम या दवाइयां रख लेते हैं जिसे सुंघाने से लोग बेहोश हो जाते हैं और फिर उनके साथ ठगी की जाती है। इस प्रकार की बहुत सारी घटनाएं या वारदात आपने भी जरूर सुनी होगी।

इन सभी घटनाएँ देखने और सुनने के बाद आपके भी मन में बेहोश करने का परफ्यूम और दवाइयों के विषय में जानने की इच्छा हुई होगी। तो चलिए जानते हैं कि बेहोश करने का परफ्यूम और दवाइयाँ कौन-कौन सी हैं।

(1) क्लोरोफॉर्म (Chloroform)

क्लोरोफॉर्म एक ऐसा नशीला पदार्थ है जिसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति पर करने से वह बेहोश हो जाता है। क्लोरोफॉर्म कई रूपों में पाया जाता है, तरल पदार्थ, पाउडर और स्प्रे। क्लोरोफॉर्म का इस्तेमाल सबसे ज्यादा डॉक्टर किसी मरीजे को बेहोश करने के लिए करते हैं।

अगर आप बेहोश करने का परफ्यूम जानना चाहते हैं तो क्लोरोफॉर्म सबसे प्रचलित दवा है। जो चंद मिनटों में भी शरीर में पहुचकर अपना असर दिखाने लगती है। इस दवा का औसतन असर शरीर में 20 से 30 मिनट तक रहता है।

(2) कार्बामाइड फोर्ट मेलाटोनिन स्प्रे – Carbamide Forte Melatonin Spray

बेहोश करने का परफ्यूम के रूप में Carbamide Forte Melatonin Spray का इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा खासकर उन व्यक्तियों के लिए बहुत उपयोगी होने वाली है जो अनिंद्रा के शिकार होते हैं यानि जिन्हें नींद नहीं आती है। यह दवा अपना असर दिखाने में 30 से 40 मिनिट तक का समय लेती है।

Carbamide Forte Melatonin Spray में मुख्य रूप से मेलाटोनिन और Vitamin B12 का मिश्रण मौजूद होता है। इस स्प्रे को आप रात में सोने से आधे घंटे पहले इस्तेमाल कर सकते हैं। Carbamide Forte Melatonin Spray की कीमत लगभग 300 रुपये है।

(3) मैनकाइंड क्लोनफ़िट 0.50 एमडी – Mankind Clonafit 0.50 MD

Mankind Clonafit 0.50 MD डॉक्टर की पर्ची द्वारा मिलने वाली दवा है। इस दवा का इस्तेमाल करने से मन की अशांति और अनिद्रा की समस्या दूर होती है। इस दवा का सेवन करने से व्यक्ति को एक अच्छी नींद आती है और सारी थकान, चिंता दूर हो जाती है।

Mankind Clonafit 0.50 MD का सेवन करना बहुत आसान है। क्योंकि 0.5 Md होने के कारण मुँह में रखते ही तुरंत पिघल जाती है। ध्यान रखें कि इस दवा को चबाना या निगलना नहीं है केवल मुँह में रखना है अपने आप घुल जायेगी।

बेहोशी का इंजेक्शन का नाम – Behoshi Ka Injection Name

डॉक्टर द्वारा मरीजों को बेहोश करने के लिए बेहोशी की दवा दिया जाता है जिसे अंग्रेज़ी में एनेस्थीसिया कहते हैं। एनेस्थीसिया का इंजेक्शन लगाने के बाद पीड़ित को दर्द का अहसास नहीं होता और उसका ऑपरेशन आसानी से हो जाता है।

सर्वे के अनुसार हर 20 में से एक मरीज़ एनेस्थीसिया का इंजेक्शन लेने के बाद भी पूरी तरह बेहोश नहीं हो पाता है। हालाँकि ऑपरेशन के दौरान उसे एहसास होता रहता है कि कब, कहां और क्या हो रहा है। लेकिन हाथ-पैर हिलाने-डुलाने की स्थिति में नहीं रहता है। और उसे दर्द का अहसास भी नहीं होता।

बेहोश करने वाली गैस का नाम – Behosh Karne Wali Gas Ka Naam

बेहोश करने वाली गैस का नाम नाइट्रस ऑक्साइड गैस है। नाइट्रस ऑक्साइड गैस का इस्तेमाल डॉक्टर लोग सर्जरी के दौरान मरीज को बेहोश करने के लिए करते हैं। इस उपयोग करने से सर्जरी के दौरान चीड़-फाड़ करते समय मरीजे को किसी प्रकार के दर्द का अनुभव नहीं होता है।

नाइट्रस ऑक्साइड गैस को अल्प मात्रा में सूंघने पर व्यक्ति को हंसी आने लगती है। इसी गुण के कारण नाइट्रस ऑक्साइड गैस को हँसाने वाली गैस या Laughing Gas भी कहते हैं। यह एक रंगहीन गैस है जिसका फार्मूला N2O होता है।

बेहोश करने की दवा ऑनलाइन शॉपिंग – Behosh Karne Ki Dawa Online Shopping

बेहोश करने की दवा मरीजों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। जिससे मरीज को बड़े सर्जरी करने के दौरान दर्द का एहसास नहीं होता है और सर्जरी प्रक्रिया आसानी से पूरी हो जाती है।

बेहोश करने की दवा आपको किसी भी मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन स्टोर में मिल जायेगी। लेकिन इसके लिए आपको डॉक्टर द्वारा लिखा गया पर्चा दिखाना पड़ेगा।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि बेहोश करने का परफ्यूम कौन-कौन से हैं। आपको बता दें कि बेहोश करने की दवा बेहद हो खतरनाक होती है और इसलिए आपको डॉक्टर की पर्ची के बिना नहीं मिल सकती है। और अगर गलती से कही पर मिल भी गई है तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस्तेमाल ना करें। क्योंकि इसके बुरे परिणाम आपको भुगतने पड़ सकते है।

कई लोग सोचते है बेहोश करने का परफ्यूम और दवा चोरी, लूटपाट या किसी गलत काम करने के लिए बहुत उपयोगी है। अगर आप कोई भी गलत काम में इस दवा का इस्तेमाल करते हो तो आपकी ऊपर कार्यवाही हो सकती है।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें। बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के ऐसी किसी भी दवा या स्प्रे का इस्तेमाल करना कानूनन अपराध की श्रेणी में आता है। अवैध रूप से खरीदते या इस्तेमाल करने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है या जेल भी हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *