नाभि में चूना लगाने के फायदे, दंग रह जायेंगे जानकर

नाभि में चूना लगाने के फायदे – नाभि हमारे शरीर के मध्य में स्थिति होता है। यह हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता हैं, जो कई सारी गतिविधियों को पूरा करने में मदद करता है।

अगर किसी व्यक्ति को पेट दर्द, कब्ज, गैस की समस्या होती है तो वह नाभि की मदद से कई तरह के घरेलू उपाय कर सकते हैं। जिससे कुछ ही समय में आपके पेट की समस्या दूर हो सकती है।

आज के इस पोस्ट हम आपको बताएँगे कि नाभि में चूना लगाने के फायदे क्या क्या है, तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

नाभि में चूना लगाने के फायदे
नाभि में चूना लगाने के फायदे

नाभि में चूना लगाने के फायदे – Nabhi Me Chuna Lagane Ke Fayde

चूना खाने के फायदे के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन आज हम आपको बताएँगे कि नाभि में चूना लगाने के फायदे क्या-क्या होते हैं। चूना खाने से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है। वहीँ जिन लोगो के घुटने और जोड़ो में दर्द होता है तो चूना खाने से बहुत आराम मिलता है।

अगर आपके शरीर में भी कैल्शियम की कमी है और घुटनों में दर्द बना रहता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए गेहूं के दाने जितना चूना को पानी में मिलाकर खा सकते हैं।

अब सवाल आता है कि क्या नाभि में चूना लगाने के फायदे होते हैं, तो इसका जवाब है नहीं। नाभि में चूना लगाने से कोई फायदे नहीं होते हैं, बल्कि आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

नाभि में चूना लगाने से नाभि के आसपास फोड़े-फुंसी की समस्या हो सकती है। साथ ही नाभि के आस-पास लाल रंग के चकत्ते भी पड़ सकते हैं। इसीलिए आपको भूलकर भी नाभि में चूना नहीं लगाना चाहिए।

चूना खाने के फायदे – Chuna Khane Ke Fayde

चूना कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है जिसका सेवन करने से कई प्रकार की स्वास्थय सम्बंधित समस्याएं दूर होती है।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि चूना खाने के फायदे क्या-क्या होते हैं –

(1) इम्युनिटी बढ़ाने में

कई एक्सपर्ट का कहना है कि चूना खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। चूना में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है।

हमारे शरीर की इम्युनिटी अच्छी होनी चाहिए, अगर आपके शरीर की इम्युनिटी अच्छी है तो आप कई प्रकार के संक्रमण के खतरों से बच सकते हैं।

(2) दांतों के लिए

दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने में भी चूना बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति दांत के दर्द, दांतों में कालापन जैसी समस्याओं से परेशान है तो चूने का सेवन कर सकते हैं।

इसके लिए आप टूथपेस्ट में थोड़ा सा चूना पाउडर मिलाकर दांतों पर लगाकर ब्रश करें। इससे आपके दांतों की मजबूती बढ़ती है और दांत दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

(3) दर्द से राहत

शरीर के विभिन्न अंगो में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए चूना बहुत फायदेमंद होता है। घुटनों का दर्द, जोड़ो का दर्द, कमर दर्द, कंधे का दर्द आदि जगह पर दर्द होने पर आप चूने का सेवन कर सकते हैं।

इसके लिए आप सुबह उठकर खाली पेट गेहूं के दाने के बराबर चूना लेकर जूस या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है और सभी प्रकार के दर्द से राहत मिलती हैं।

(4) मासिक धर्म के लिए

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स आते हैं लेकिन कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसी महिलाओं के लिए चूना रामबाण साबित हो सकता है।

चूना महिलाओं में ऐठन, कमर दर्द और अन्य मासिक धर्म विकारों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप सुबह खाली पेट लस्सी, जूस, पानी आदि के साथ चूने का सेवन कर सकती हैं।

(5) पीलिया से छुटकारा

पीलिया लिवर से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। पीलिया के कारण व्यक्ति की आँखे, नाखून और त्वचा का रंग पीला पड़ जाता है। पीलिया से छुटकारा पाने के लिए भी आप चूने का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए एक गिलास गन्ने के जूस में चूना पाउडर मिलाकर पीने से पीड़ित को बहुत लाभ मिलता है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि नाभि में चूना लगाने के फायदे क्या-क्या होते हैं। चूना को कैल्शियम का एक बड़ा और अच्छा स्रोत माना जाता है। चूने को अक्सर लोग पान या तंबाकू के साथ सेवन करते हैं।

इसके अलावा कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए भी लोग अलग-अलग तरीके से चूने का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन नाभि पर चूना आपको लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे किसी भी प्रकार का कोई फायदा नही होता है और उल्टा आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

5/5 - (1 vote)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *