नींद की गोली का नाम, लेते ही तुरंत नींद आ जायेगी

नींद की गोली का नाम – आज के समय में बहुत लोग अनिंद्रा की समस्या से परेशान है यानी काफी लोगो को रात में अच्छी नींद नहीं आती है। अगर रात में अच्छी नींद ना आये तो इस असर उसके स्वास्थ पर पड़ता है साथ ही व्यक्ति कि दिनचर्या प्रभावित होती है। व्यक्ति सारा दिन नींद और सुस्ती महसूस करता है।

इसके अलावा व्यक्ति में एकाग्रता की कमी, चिढ-चिढ़ाहट, बैचेनी और छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करने लगता है। इसलिए शरीर को संतुलित रखने के लिए व्यक्ति को रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको नींद की गोली का नाम के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। तो यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

नींद की गोली का नाम
नींद की गोली का नाम

नींद की गोली का नाम – Neend Ki Goli Ka Naam

नींद न आना यानी अनिंद्रा की समस्या से बहुत सारे लोग परेशान रहते है। ऐसे में ये लोग नींद की गोली इस्तेमाल करने लगते हैं। बाजार में अलग-अलग कंपनी की बहुत सारी नींद की गोलियाँ उपलब्ध हैं। लेकिन आपको किसी भी गोली का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

यहाँ पर हम आपको नींद की गोली का नाम के बारे में बताने जा रहे हैं। नींद की गोली का सेवन नॉर्मल व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए। नींद की गोली का सेवन उन्ही व्यक्तियों को करना चाहिए जिन्हें मानसिक तनाव या चिंता के कारण नींद नहीं आती है। नींद की दवा से लेंने तनाव कम हो जाता है और अच्छी नींद आती है।

तो चलिए जानते हैं कि नींद की गोली का नाम क्या-क्या हैं। आप इनमें से किसी भी नींद की गोली का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह लेकर इस्तेमाल सकते हैं।

(1) Jiva Sleep-Well Tablet

नींद की गोली का नाम Jiva Sleep-Well Tablet है जिसका इस्तेमाल करने से व्यक्ति को गहरी और अच्छे नींद आती है। Jiva Sleep-Well Tablet एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमे ब्राह्मी, ज्योतिषमती, पेठा, आमला जैसे कई सारी आयुर्वेदिक तत्वों का मिश्रण मौजूद होता है।

जीवा स्लीप वेल की एक टैबलेट को आप रात में बिस्तर में जाने से पहले पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इसे मष्तिष्क को आराम मिलता है, तनाव दूर होता ही और एक गहरी नींद आती है।

(2) Wellbeing Nutrition Melts Restful Sleep

अगर आप नींद की गोली का नाम जानना चाहते हैं तो Wellbeing Nutrition Melts Restful Sleep आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह दवा स्ट्रीप फॉर्म में आती है। जिसे जीभ पर रखने से कुछ ही सेकंड में पिघल जाती है। इसके 10-15 मिनट बाद आपको एक गहरी नींद आएगी।

अगर आप रात में उल्लू की तरह जागते रहते हैं और तनाव रहता है तो दवा का उपयोग कर सकते हैं। इस दवा की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका नियमित रूप से सेवन करना सुरक्षित होता है और रोजाना लेने पर इस दवाई की लत नहीं लगती है।

(3) Carbamide Forte Melatonin Gummies

अगर आपकी गिनती भी ऐसे लोगों में आती है जो अनिद्रा के शिकार है और रात में नींद नहीं आती है तो एक बार Carbamide Forte Melatonin Gummies का इस्तेमाल करे जरूर देखना चाहिए। इस दवा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपको जल्दी नींद लाने में मदद करते है।

Carbamide Forte Melatonin Gummies एक जेली चॉकलेट की तरह होती है जिसे आप 2-3 मिनट तक मुँह में रख कर चूस सकते है। इसके 10-15 मिनट बाद यह दवा अपना काम करना शुरू कर देती हैं जिससे आपको एक अच्छी और गहरी नींद आती है।

(4) Setu Melatonin 5mg Sleep Strips

नींद, Depression और Stress से राहत पाने के लिए Setu Melatonin 5mg Sleep Strips का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दवा किसी पेपर की तरह पतली और छोटी होती है। जिसे जीभ पर रखते ही कुछ ही सेकंड के अन्दर पिघल जाती है। और उसके आधे घंटे बाद आपको नींद आने लगेगी।

यह दवा 100% Natural & Clinically Tested है। जिसका रोजाना रूप से सेवन करने पर भी को लत या आदत नहीं लगती है। अगर आपका ऐसे कुछ काम करते हैं जिसमे सोने का कोई समय निर्धारित नहीं है तो ऐसे में Setu Melatonin 5mg Sleep Strips नींद की गोली ले सकते हैं।

(5) Health Veda Organics Melatonin Capsules

Health Veda Organics Melatonin Capsules एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल करने से नेचुरली नींद को बेहतर करता है। सबसे अच्छी बात है इस दवा कि यह है कि ये पूरी तरह प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बनाया गया है जिससे No – habit medicine है यानी आपको इसकी लत नही लगती है।

Health Veda Organics Melatonin एक कैप्सूल को रात में सोने से आधा घंटे पहले लेनी है। इसे आपके मन को शांति मिलती है साथ ही एक अच्छी नींद आयेगी। इसके अलावा इस दवा का सेवन करने से आपके Immune System में सुधार आता है।

(6) CF Melatonin

अगर आप बिस्तर में लेटे-लेटे देर रात तक जागते रहते हैं और नींद नहीं आते है तो CF Melatonin नींद की गोली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा का इस्तेमाल करने से व्यक्ति को Healthy, आरामदायक और गहरी नींद आती है।

CF Melatonin Tablet का निर्माण सीएफ ब्रांड बनाती है। जो 00% Gluten और Drug Free और प्रकृति तत्वों से बनाती है। जिसका सेवन करने से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते हैं। इसके आलावा इसका सेवन करने पर आदत या लत नहीं लगती है।

(7) Cureveda Herbal SleepSure Sleeping Pills

हमारे देश में आज के समय में भी अंग्रेजी दवाइयों से ज्यादा आयुर्वेदिक दवाइयों पर भरोशा करते हैं। अगर आप आयुर्वेदिक दवा में नींद की गोली का नाम की तलास कर रहे हैं तो Cureveda Herbal SleepSure Sleeping Pills आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

यह दवा पूर्ण रूप से एक आयुर्वेदिक दवा है जो वेलेरियन रुट और सर्पगंधा से बनी है। इस दवा का सेवन करने से नींद आने के साथ-साथ तन-मन को रिलैक्स और तनाव मुक्त रखने में मदद करती है। इसकी एक टैबलेट को आप सोने से 1 घंटे पहले पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा भी मार्केट में बहुत सारी नींद की अन्य दवाइयाँ उपलब्ध है –

  • Opez MD 2 Tablet
  • Lonazep MD 0.5 mg
  • RESTYL 0.5 mg
  • Zapiz 0.25 Tablet
  • Alprax 0.5 Tablet
  • XANAX Tablet
  • RESTYL Tablet
  • Kaslol tablet
  • Sleepwell 10mg
  • Somini Tablet

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि नींद की गोली का नाम क्या-क्या है। एक व्यक्ति को रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद लेना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति 16 से 18 घंटे तक काम करने के बाद पर्याप्त नींद नहीं लेता है तो इस बुरा असर उसके स्वास्थ पर पड़ने लगता है। रात में अच्छी नींद ना आने से सिरदर्द होता है और दिन के कामो पर ध्यान केन्द्रित नहीं होता है।

आज के समय में काफी लोगो को नींद नहीं आती है या अनिद्रा की बीमारी से झूझते हैं। ऐसे लोग फिर नींद की गोली का इस्तेमाल करते हैं। नींद की गोली का सेवन करने से व्यक्ति को जल्दी नींद आ जाती हैं। इस पोस्ट में हमने आपको नींद की गोली का नाम बताया है आप इन गोलियों को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *