प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये, 100% कारगर है ये तरीका

प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये – महिलाओं को हर महीने पीरियड्स आते हैं। पीरियड्स आना एक नेचुरल प्रक्रिया है जिसे मासिक धर्म भी कहा जाता है। पीरियड्स आने का मतलब होता है कि महिला का शरीर गर्भधारण करने तैयार है।

एक लडकी जब अपने योवन अवस्था में जाती है तब उसके शरीर में कई सारे हार्मोनल बदलाव होते हैं और तभी से पीरियड्स आना शुरू हो जाते हैं। पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर से रक्तस्त्राव (Bleeding) होता है।

आमतौर पर जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो उसके पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं। लेकिन ऐसी बहुत सारी महिलाएं होती हैं जो प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के बारे में सोचती हैं। अगर आप भी जानना चाहती हैं कि प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये
प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये

प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये – Pregnancy Me Period Kaise Laye

कुछ महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान भी थोड़ी सी ब्लीडिंग हो सकती हैं। लेकिन इसका मतलब मासिक धर्म से नहीं होता है। प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग आने के कई कारण हो सकते है। कई बार गर्भाशय की परत में निषेचित अंडे का आरोपण होने से महिला को हल्का रक्तस्राव या धब्बे दिखाई दे सकते हैं।

यह रक्तस्राव नियमित मासिक धर्म से काफी अलग होते हैं। कुछ मामलों में गर्भपात या अस्थानिक गर्भावस्था के कारण प्रेगनेंसी में खून आता आता है। अगर कोई महिला प्रेगेनेंसी के दौरान ब्लीडिंग का अनुभव कर रही है तो इस बारे में उसे डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर के अनुसार जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं। ऐसे में आपको प्रेगनेंसी में पीरियड लाने की कोशिश नही करनी चाहिए और अगर कोशिश करती भी हैं तो डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये घरेलू उपाय

अगर आपका पीरियड लंबे समय से रुका हुआ है तो पीरियड को जल्दी लाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं।

यहाँ पर हम आपको प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये घरेलू उपाय के बारे में बता रहें हैं जिसके माध्यम से आप अपने मासिक धर्म को जल्दी से ला सकती है।

(1) कच्चे पपीते का सेवन

अगर आप प्रेगनेंसी में पीरियड लाना चाहते हैं. तो आप कच्चे पपीते का सेवन कर सकती हैं। कच्चा पपीता का सेवन करने से हमारे शरीर के कैरोटिन एस्ट्रोजन हार्मोन बहुत ज्यादा उत्तेजित हो जाता है जिस वजह से रुका हुआ पीरियड आ जाता है।

इसके अलावा पपीता खाने से शरीर हमारा शरीर काफी हीट होता हैं और हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता हैं जिससे तुरंत पीरियड लाने में मदद मिलती हैं।

(2) अदरक का सेवन

प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के लिए अदरक का सेवन करना कारगर माना जाता हैं। अदरक में जिंजरोल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो महिलाओं के गर्भाशय की मांसपेशियों को कॉन्ट्रैक्ट करने और पीरियड को लाने में मदद करता है।

अदरक का सेवन करने के लिए आप सबसे पहले अदरक को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसके बाद इस रस को शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा अदरक का सेवन करने से बचना चाहिए।

(3) अजवाइन का सेवन

अगर आप प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये घरेलू उपाय की तलाश कर रही हैं तो अजवाइन आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाली है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं जो महिलाओ में पीरियड लाने में मदद करता हैं।

इसके लिए आप एक कप पानी में अजवाइन डालकर रात भर के लिए रख दें। उसके अगले दिन, उस पानी को उबाल लें और फिर ठंडा होने दें। अब इसमें शहद या चीनी मिलाकर सेवन करे। इसके अलावा आप चाहें तो अजवाइन और गुड को साथ में मिलाकर खा सकती हैं।

(4) हींग का सेवन

आमतौर पर हींग का इस्तेमाल खाने का स्वाद और जायदा बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए सबसे पहले एक कप पानी में एक चुटकी हींग डालकर उबाल लें। अब इस मिश्रण को चुस्की लेकर पिए इससे आपका पीरियड जल्दी आ जायेगा। साथ ही पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलती हैं।

(5) जीरा का सेवन

प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के लिए जीरे का सेवन करना कारगर माना जाता है। जीरे में कई सारे शक्तिशाली सप्लीमेंट्स मौजूद होते हैं जो गर्भाशय की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और पीरियड को लाने में मदद करते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप 2 चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगले दिन उसे 2-3 मिनट तक उबाल लें। अब इसे थोडा ठंडा होने के बाद छानकर पिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये। प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए एक अनोखा पल होता है। जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं। ऐसे पीरियड को लाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे माँ और बच्चे दोनों के लिए असुरक्षित हो सकता है।

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप कुछ असुरक्षित महसूस करते हैं या अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

नोट – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

5/5 - (1 vote)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *