अनवांटेड किट खाने का सही तरीका, भूलकर भी ना करें ये गलती

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अनवांटेड किट खाने का सही तरीका – आजकल के माडर्न जमाने में बहुत सारी महिलायें ऐसी होती है जो शादी करने के बाद जल्दी माँ बनना नहीं चाहती हैं। इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं जैसे जैसे अपने करियर में सेटल करना, पारिवारिक समस्या, आर्थिक समस्या या किसी किसी अन्य वजह से भी महिलाएं देर से माँ बनने का निर्णय लेती हैं।

ऐसी महिलायें अक्सर शारीरिक संबंध बनाने से भी कतराती हैं, उन्हें इस बात का हमेशा डर लगा रहता है कि कहीं वो प्रेगेनेंट ना हो जाएं। कई बार असुरक्षित संबंध बनाने से गर्भ ठहर जाता है जिनमे से कुछ महिलायें डॉक्टर के पास जाती हैं तो कुछ घर पर ही अनचाहा प्रेगनेंसी से छुटकारा पाने का उपाय करती हैं।

अनवांटेड किट भी अनचाहे गर्भ को रोकने में मदद करती है। हालांकि अनवांटेड किट खाने का सही तरीका क्या है, इसके बारे में जानना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि अनवांटेड किट खाने का सही तरीका क्या है ताकि आप सुरक्षित तरीके से इस किट का इस्तेमाल कर सकें।

अनवांटेड किट खाने का सही तरीका
अनवांटेड किट खाने का सही तरीका

अनवांटेड किट खाने का सही तरीका – Unwanted Kit Khane Ka Sahi Tarika

अनवांटेड किट एक लोकप्रिय ब्रांड्स है जिसका इस्तेमाल अनचाहा गर्भ से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। अनवांटेड किट में दो दवाइयों का मिश्रण होता है मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल। यह दवाइयां गर्भनिरोधक और गर्भपात के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाइयां है।

अगर आप अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए अनवांटेड किट इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। डॉक्टर आपके स्वास्थ्य और स्थिति की जांच करके आपको सही मार्गदर्शन देंगे।

अनवांटेड-किट में दो प्रकार की गोलियाँ होती हैं जिसमे 1 मिफेप्रिस्टोन की गोली और 4 मिसोप्रॉस्टोल की गोलियाँ मौजूद होती हैं।

सबसे पहले, आपको मिफेप्रिस्टोन की 1 गोली को पानी के साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है। अगर आप मिफेप्रिस्टोन सेवन करने के 30 मिनट के अन्दर ही उल्टी कर देते हैं, तो यह गोली आप पर असर नहीं करेगी, इसका मतलब है कि आपको दुबारा मिफेप्रिस्टोन की गोली की लेनी पड़ेगी।

मिफेप्रिस्टोन की गोली सेवन करने के बाद आपको 24 से 48 तक घंटे प्रतीक्षा करनी चाहिए। इसके बाद, मिसोप्रोस्टोल की चारों गोलियाँ अपनी जीभ के नीचे रख लें और उन्हें 30 मिनट तक पिघलने दें। 30 मिनट के बाद, आप पानी पीकर गोलियों के बचे हुए शेष भाग को निगल लें।

अनवांटेड किट कब और कैसे खाएं?

आमतौर पर ज्यादातर लोग बिना प्रोटेक्शन के संबंध बनाना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आपने भी असुरक्षित संबंध बनाया है और ऐसा लग रहा है कि आप प्रेगनेंट हो सकती हैं, तो आप अनवांटेड किट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि अनवांटेड किट कब और कैसे खाएं। लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि किसी भी गर्भपात दवा का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है।

  • अगर आपको लगे कि अनचाहा गर्भ ठहर सकता हैं तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • यदि डॉक्टर आपको अनवांटेड किट का लेने की सलाह देता है तो उनके द्वारा बताये दिशा निर्देशों का पालन करें।
  • इसके अलावा अनवांटेड किट पर लिखे गए सभी इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़ें और समझें कि इस दवा को कब, और कैसे इस्तेमाल करना है।
  • अनवांटेड किट का इस्तेमाल करने से पहले, अपने हाथों को धोलें और सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  • अनवांटेड किट दो महीने की प्रेगनेंसी पर काम करता है। प्रेगनेंसी 2 महीने से अधिक होने पर इसका असर कम हो सकता है।
  • अनवांटेड किट में दो प्रकार की दवाइयाँ मौजूद होती हैं, इसका इस्तेमाल कैसे करना है आप डॉक्टर से बात कर सकते है।
  • अगर अनवांटेड किट का सेवन करने के बाद कोई समस्या हों, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

अनवांटेड किट कितने दिन तक काम करती है?

अनवांटेड किट सेवन करने से आपके शरीर पर कई दिनों तक प्रभाव बना रहता है। आमतौर पर, इस दवा का असर आपके शरीर पर 48 से 72 घंटे तक बना रहता है। हालांकि, इसके प्रभाव की अवधि व्यक्ति के शरीर और स्थिति पर भी निर्भर करता है। कुछ मामलों में, अनवांटेड किट का असर 5 दिनों तक भी रहता है।

अनवांटेड किट लेने बाद एक हप्ते तक ब्लीडिंग होने की संभावना रहती है। इस दवा को लेने के बाद शुरू के 2-3 दिन तेज ब्लीडिंग होती हैं और फिर धीरे-धीरे एक सप्ताह बाद ब्लीडिंग रुक जाती है। इन दिनों अगर आपको किसी प्रकार की समस्या होती है तो आपको अपने डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

अनवांटेड किट खाने के बाद क्या खाना चाहिए?

अगर आपके पीरियड्स का रुक गए है तो तुरंत अनवांटेड किट का सेवन ना करें, बल्कि सबसे पहले प्रेगनेंसी किट से जांच करें। अगर आपका रिजल्ट पॉजिटिव आता है और आप इस अनचाहे गर्भ का गर्भपात करना चाहती हैं तो डॉक्टर की सलाह लेकर अनवांटेड किट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अनवांटेड किट का सेवन करने से पहले आपको हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप भरपेट खाना खा लेते हैं और फिर इस दवा का सेवन करते हैं तो उल्टी होने की संभावना ज्यादा रहती है। यदि गोली खाने के 30 मिनट के अन्दर ही उल्टी कर देते हैं तो इस दवा का असर ख़त्म हो जाता है।

इसलिए आपको अनवांटेड किट खाने से पहले हल्का खाना-खाना चाहिए जैसे कि दलिया, खिचड़ी, ब्रेड, बिस्कुट, डबलरोटी, दूध, फ्रूट्स, जूस आदि। अनवांटेड किट खाने के 2 घंटे बाद तक कुछ नहीं खाना चाहिए, क्योकि उल्टी होने की संभावना ज्यादा रहती है।

अनवांटेड किट खाने के बाद फास्ट फूड और तला हुआ भोजन, चाय, कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए। इसके बजाय पौष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि अनवांटेड किट खाने का सही तरीका क्या है। अनवांटेड किट गर्भपात करने की के लोकप्रिय दवा है, जिसका इस्तेमाल महिलाओं द्वारा किया जाता है। कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो अपना गर्भपात करवा देती हैं। हालांकि इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि महिला विवाहित नहीं है, महिला शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार नहीं है या कोई अन्य कारण।

इन सारी परिस्थियों में गर्भपात करने के लिए डॉक्टर अनवांटेड किट लेने की सलाह देते हैं। सरकार द्वारा 5 महीने तक अनचाहा गर्भपात करने की इजाजत मिलती है। अगर आप अनवांटेड किट का इस्तेमाल करके गर्भपात करना चाहती हैं तो ध्यान रहे कि आपकी प्रेगेनेंसी 2 महीने से कम होनी चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *