बार-बार खड़ा क्यों होता है, ऐसी गलती भूलकर भी ना करें

बार-बार खड़ा क्यों होता है – जिस प्रकार पुरुषों का औजार खड़ा ना होने पर समस्या होती है उसी प्रकार से बार बार-बार खड़ा होने की वजह से कई लोग परेशान रहते हैं। अगर आपका औजार भी बार-बार खड़ा है तो पीछे कई कारण हो सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि बार-बार खड़ा क्यों होता है और इस समस्या का समाधान कैसे कर सकते हैं। दोस्तों यह के ऐसा विषय है जिसके बारे में लोग खुलकर बात नहीं करते हैं, लेकिन सभी पुरुषों को जानकारी होना बहुत आवस्यक होता है।

बार-बार खड़ा क्यों होता है
बार-बार खड़ा क्यों होता है

बार-बार खड़ा क्यों होता है – Bar Bar Khada Kyon Hota Hai

क्या आपने भी महसूस किया है कि जब आप सुबह उठे और आपका औजार तनकर खड़ा हो गया। तो आपको बता दें कि इस रेस में केवल आप बस नहीं बल्कि लगभग सभी पुरुषों के साथ ऐसा होता है। सुबह खड़ा होना जाना कोई बीमारी नहीं है बल्कि अच्छे स्वास्थ की निशानी है।

लेकिन कई पुरुष ऐसे होते हैं जिनका दिन में भी बार-बार खड़ा हो जाता है इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिनमे से एक कारण यह है कि अगर किसी पुरुष के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है तो उसका औजार बार-बार खड़ा होने लगता है।

शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने से पुरुषों के औजार में रक्त का संचार तेज गति से होने लगता है। इस वजह से औजार में तनाव आता है और बार-बार खड़ा हो जाता है।

इसके अलावा भी कई अन्य कारण होते हैं जिसकी वजह से बार-बार खड़ा होता है। तो चलिए जानते हैं कि बार बार खड़ा क्यों होता है?

(1) गंदी वीडियो देखना

आजकल के डिजिटल ज़माने में लोग अपने फोन या कंप्यूटर पर तमाम प्रकार की चीजे देखते रहते हैं। कुछ लोग अच्छी वीडिओ देखते हैं तो कुछ लोग गंदी विडियो देखते हैं। अगर आप भी गंदी वीडियो देखते हैं तो बार-बार खड़ा होने की समस्या हो सकती है।

जब भी आप गंदी वीडियो देखते हैं तो आपका औजार तनाव में आ जाता है और खड़ा होने लगता हैं। उसके बाद अगर आप गंदी वीडिओ के बारे में आप सोच भी लेते हैं तो बार बार खड़ा होने की समस्या हो सकती है।

(2) शारीरिक उत्तेजना

शारीरिक उत्तेजना के कारण पुरुषों में बार-बार खड़ा होने की समस्या हो सकती है। शारीरिक उत्तेजना हर पुरुष के शरीर में होती है लेकिन हर किसी के शरीर में कम या ज्यादा हो सकती है।

कई लोग ऐसे होते हैं जो किसी लडकी को देखकर या उसके बारे में सोचने से उनका औजार खड़ा हो जाता है। अगर आपका भी औजार बार-बार खड़ा होता है तो हो सकता है कि आप लड़कियों के बारे में बहुत अधिक सोचते हैं।

(3) हार्मोनल परिवर्तन

अगर आपका औजार बार-बार खड़ा होता हैं तो इसके पीछे का कारण आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन हो सकता हैं। जिन पुरुषों के शरीर में टेस्टोंस्टेरोंन हार्मोन का स्तर अधिक होता है उनका औजार बार-बार खड़ा होता है।

जिन लोगो में टेस्टोंस्टेरोंन हार्मोन कम होता हैं ऐसे लोगो का औजार कम खड़ा होता हैं। आमतौर पर 40 उम्र के बाद पुरुषों शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर गिरने लगता है।

(4) स्त्री के बारे में अधिक सोचना

जब आप किसी स्त्री के बारे में अधिक सोचते है या उसके बारे में शारीरिक सम्बन्ध बनाने की कल्पना करते हैं तो तो आपका बार बार खड़ा हो सकता हैं।

किसी स्त्री के साथ संबंध बनाने के अधिक विचार मन में लाने से आपकी शारीरिक उत्तेजना बढ़ती है जिससे रक्त संचार तेज गति से होने लगता है और आपका औजार खड़ा हो जाता हैं।

(5) शारीरिक संबंध के प्रति अधिक रूचि

कई लोग ऐसे होते हैं जो शारीरिक संबंध के प्रति अधिक रूचि रखते हैं जिसकी वजह से भी उनका बार-बार खड़ा होता है। जो लोग गलत वीडिओ देखकर संबंध बनाने के बारे में ही सोचते हैं उनका बार-बार खड़ा होता है।

अगर आपका भी बार-बार खड़ा होता हैं गंदे वीडिओ न देखें और नहीं किसी स्त्री को देखकर भी संबंध बनाने के बारे में सोचे, गलत विचार मन में नहीं लाने से बार बार खड़ा नही होता हैं।

बार बार खड़ा होने के नुकसान

किशोरावस्था से लेकर युवा पुरुषों का ज्यादा ज्यादा खड़ा होता है। उसके बाद उम्र के साथ-साथ औजार कम खड़ा होने लगता है। अगर आपका औजार भी सुबह-खड़ा हो जाता है तो चिंता की बात नहीं है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है जो 20 से 25 बाद नॉर्मल हो जाता है।

यदि आपका औजार दिन में कई बार घटों तक खड़ा रहता है जिससे आपको समस्या होती है तो आपको किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। बार बार खड़ा होने से कुछ संभावित नुकसान हो सकते हैं।

  1. दर्द होना– अगर आपका औजार बार-बार खड़ा होता है और घंटो तक खड़ा रहता है तो दर्द होने लगता है, ऐसी स्थिति में आपको डाक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।
  2. तनाव होना – बार-बार खड़ा होने से व्यक्ति को तनाव होने लगती है। इससे आपके मेंटल हेल्थ पर असर पड़ सकता है।
  3. एकाग्रता भंग – आपका औजार बार बार खड़ा होने से आपकी एकाग्रता भंग होने लगती है। इसके अलावा किसी भी काम को करने में आपका मन नहीं लगता है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि बार-बार खड़ा क्यों होता है। अगर किसी पुरुष का औजार बार-बार खड़ा होता है तो इसके पीछे सबसे बड़ा कारण टेस्टोंस्टेरोंन हार्मोन को माना जाता हैं। जिन पुरुषों के शरीर में अच्छी मात्रा में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन मौजूद होता है उनका औजार तना हुआ खड़ा रहता है। टेस्टोंस्टेरोंन हार्मोन काफी लोगो के शरीर में कम भी होता हैं, ऐसे लोगो का औजार कम खड़ा होता हैं।

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *