भयंकर दाद खाज की दवा Tablet, Cream सिर्फ 5 मिनट में छूमंतर

भयंकर दाद खाज की दवा tablet – दाद, खाज खुजली की समस्या एक आम समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। हर इंसान को अपने जीवन में कभी ना कभी दाद, खाज खुजली की समस्या से गुजरना पडता है।

दाद, खाज खुजली की समस्या शुरूआत में तो बहुत सामान्य होती है लेकिन धीरे- धीरे ये पूरे शरीर में फैलने लगती है। अगर यह रोग में ज्यादा फ़ैल जाए तो व्यक्ति त्वचा को खुजलाते-खुजलाते परेशान हो जाता है।

दाद, खाज खुजली एक प्रकार का फंगल इन्फेक्शन है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फ़ैल सकता है। संक्रमित व्यक्ति के कपड़े इस्तेमाल करने से या उसकी संक्रिमत त्वचा को छूने से यह रोग आपको भी हो सकता है।

अगर आप भी भयंकर दाद खाज खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि भयंकर दाद खाज की दवा tablet कौन-कौन सी हैं। तो इस महत्त्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

भयंकर दाद खाज की दवा Tablet
भयंकर दाद खाज की दवा Tablet

भयंकर दाद खाज की दवा tablet – Bhayankar Dad Khaj Ki Dawa Tablet

दाद खाज होने पर व्यक्ति को तेज खुजली होती हैं और त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं। भयंकर दाद खाज से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई तरह की दवा, क्रीम व मेडिसिन उपलब्ध हैं।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि भयंकर दाद खाज की दवा tablet कौन-कौन सी हैं। लेकिन किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(1) टेरबिनाफाइन टैबलेट – Terbinafine Tablet

अगर आप भयंकर दाद खाज की दवा tablet तलाश कर रहे हैं तो टेरबिनाफाइन टैबलेट आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस दवा का इस्तेमाल करने से दाद, खाज खुलजी और अन्य फंगल इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाती है।

अगर आपको बहुत ही लम्बे समय से दाद और खाज खुजली की समस्या है या आपके शरीर में बहुत ज्यादा फ़ैल गया है तो ऐसे में यह दवा आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है। Terbinafine दवा, क्रीम और टैबलेट दोनों रूप में मिलती है आप डॉक्टर की सलाह लेकर इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(2) ग्रिसोफुलविन टैबलेट – Griseofulvin Tablet

पुराने से पुराने दाद, खाज खुजली की समस्या होने पर डॉक्टर ग्रिसोफुलविन टैबलेट लेने की सलाह देते हैं। यह दवा कमर, हाथ व चेहरे के दाद, खाज और फंगल इंफेक्शन पर प्रभावी रूप से काम करती है। साथ ही जैविक संक्रमण से होने वाले चर्म रोग को भी ठीक करने में असरदार होती है।

अगर आप भयंकर दाद, खाज खुजली से ग्रसित है तो Griseofulvin Tablet का इस्तेमाल कर सकते है। कुछ ही दिनों में आपको जबरदस्त फायदा देखने को मिल सकता है।

(3) इट्राकोनाजोल टैबलेट – Itraconazole Tablet

Itraconazole Tablet एंटी फंगल की श्रेणी में आता है जो भयंकर दाद खाज खुजली को ठीक करने में असरदार होता है। इस दवा का इस्तेमाल लम्बे समय से चली आ रही खुजली या दाद को ठीक करने में किया जाता है।

यदि आपके शरीर पर खाज खुजली की समस्या लम्बे समय से बनी है और ठीक होने का नाम नहीं ले रही है तो एक बार इट्राकोनाजोल टैबलेट का सेवन करके जरूर देखना चाहिए। लेकिन इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

भयंकर दाद खाज की दवा पतंजलि – Bhayankar Dad Khaj Ki Dawa Patanjali

अगर आप दाद खाज खुजली और फंगल इन्फेक्शन को पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाइयों के द्वारा ठीक करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि कि आयुर्वेदिक दवाइयों से ठीक होने में कुछ दिन का समय लग सकता है। लेकिन आयुर्वेदिक दवाइयों की सबसे अच्छी बात यह होती हैं कि इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते हैं।

यहाँ पर हम आपको कुछ भयंकर दाद खाज की दवा पतंजलि के बारे बताने जा रहे हैं। पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाइओं को इस्तेमाल करने से दाद से राहत मिल सकती हैं।

(1) पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी – Patanjali Divya Kayakalp Vati

भयंकर दाद खाज की दवा पतंजलि के रूप में दिव्य कायाकल्प वटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। दिव्य कायाकल्प वटी पतंजलि द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमे देवदारु, काला जीरा, इन्द्रायण मूल, त्रिफला, चिरायता, मंजिष्ठा, हल्दी जैसे गुणकारी औषधियों को मिलाया गया है।

इन सभी प्रकार की औषधियों में एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दाद खाज खुजली को ठीक करने में मदद करते है।

(2) पतंजलि दिव्य हरिद्राखंड टैबलेट – Patanjali Divya Haridrakhand Tablet

पतंजलि दिव्य हरिद्राखंड टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल पुरुष और महिलाएं दोनों कर सकते हैं। इस दवा में हल्दी, हरड़, दालचीनी, अभ्रक, भस्म, आंवला, गिलोय, जीरा, कुटकिक, चित्रकमूल, नागरमोथा, धनिया, बहेड़ा, अजमोद, अजवायन और अन्य प्राकृतिक औषधियाँ मौजूद होती है। जो आपको दाद, खाज खुजली और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

पतंजलि दिव्य हरिद्राखंड टैबलेट में एंटी-हिस्टामिनिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के विभिन्न फंगल इन्फेक्शन का इलाज करने में असरदार होते हैं।

(3) पतंजलि दिव्य कायाकल्प तेल – Patanjali Divya Kayakalp Oil

पतंजलि दिव्य कायाकल्प तेल एक हर्बल बॉडी तेल है जिसका उपयोग दाद, खाज खुजली समेत विभिन्न प्रकार की फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इस तेल में चिरायता, तिल का तेल, गिलोय, करंज बीज, चंदन, इंद्रायण मूल, अमला, देवदारु, नीम और अन्य प्राकृतिक अवयवों का संयोजन होता है।

यह तेजल अपने एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता हैं जो त्वचा के भयंकर दाद, खाज खुजली को जड़ से मिटाने में असरदार होता है। साथ ही त्वचा के इंफेक्शन और सूजन की समस्या को कम करने में भी मदद करता है।

भयंकर दाद खाज की दवा Cream – Bhayankar Dad Khaj Ki Dawa Cream

दाद एक प्रकार का त्वचा संबंधी रोग है जिसकी वजह से त्वचा में खुजली और जलन होने लगती है। दाद होने पर त्वचा में गोलाकार लाल रंग के चकते बनने लगते हैं। दाद खाज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के क्रीम व दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं।

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि भयंकर दाद खाज की दवा Cream कौन-कौन सी हैं। लेकिन किसी भी क्रीम का इस्तेमाल आपको डॉक्टर की सलाह लेकर ही करनी है।

(1) कैंडिड जेल – Candid Gel

भयंकर दाद खाज की दवा Cream में कैंडिड जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक एंटी फंगल क्रीम है, जिसका इस्तेमाल करने से दाद, खाज-खुजली व अन्य प्रकार के फंगल इंफेक्शन जड़ से ठीक होते हैं।

अगर आप डॉक्टर की सलाह लेकर कैंडिड जेल का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं।

(2) रिंग गार्ड क्रीम – Ring Guard Cream

रिंग गार्ड क्रीम दाद की सबसे लोकप्रिय क्रीम है। इस क्रीम की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाती है।

दाद की समस्या होने पर ज्यादातर डॉक्टर रिंग गार्ड क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इस क्रीम को दाद या फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए कम से कम एक सप्ताह तक लगाने की सलाह दी जाती है।

(3) टोपि थूजा क्रीम – Topi Thuja Cream

भयंकर दाद खाज की समस्या से राहत पाने के लिए टोपि थूजा क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दवा त्वचा पर होने वाले दाद, संक्रमण और फंगल इंफेक्शन पर प्रभावी रूप से काम करती है।

अगर आप टोपि थूजा क्रीम का पहली बार इस्तेमाल करने का मन बना रहे है, तो इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। इस क्रीम को लगाने के एक सप्ताह के अन्दर ही आपको बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि भयंकर दाद खाज की दवा Tablet, Cream कौन-कौन सी है। दाद एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगो को प्रभावित कर सकता है। दाद होने पर त्वचा पर लाल रंग के गोलाकार चकते बन जाते हैं। अगर जल्दी इसका न किया जाए तो शरीर के अन्य हिस्से में होने लगते हैं।

अगर आपके भी शरीर में भी काफी लम्बे समय से भयंकर दाद खाज है जो ठीक नहीं हो रहे हैं। तो इस पोस्ट में बताई गई भयंकर दाद खाज की दवा Tablet, Cream का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन किसी भी दवा का इस्तेमाल आपको डॉक्टर की सलाह लेकर ही करनी चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

5/5 - (1 vote)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *