प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना, ऐसी गलती भूलकर भी ना करें

प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना – एक माँ के लिए प्रेगेनेंसी का बड़ा सुनहरा पल होता है। इस प्रेगेनेंसी से उसकी कई सारी यादें जुडी होती हैं। प्रेगेनेंसी के दौरान हर माँ अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की पहली हलचल महसूस करने का बेसब्री से इंतजार करती है।

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। कई बार अचानक से प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना, पेट काफी टाइट होना और पेट में कुछ ऐसी चीजें महसूस होती हैं जो कि अचानक से होती है और कुछ देर बाद स्वतः रुक जाती है।

अगर इस प्रकार की गतिविधियाँ आपके साथ भी हो रही है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना किसका संकेत होता है और क्या यह आपके बच्चे के लिए सही है या नहीं।

प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना
प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना

प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना – Pregnancy Me Pet Me Dhak Dhak Hona

आमतौर पर प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होने की समस्या प्रेगेनेंसी की आख़री स्टेज में होती है। क्योंकि प्रेगेनेंसी की आख़री स्टेज में का बच्चे आकार काफी बड़ा हो जाता हैं इस वजह से गर्भाशय में कम जगह बचती हैं। ऐसे में जब बच्चा करवट लेता है तो माँ को उसकी हलचल महूसस होती है और पेट में धक् धक् होता है।

इसके अलावा भी प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना के पीछे अन्य कारण भी होते हैं। यदि पेट में बच्चा हिचकी लेता हैं, थोड़ा भी हिलता डुलता हैं या बच्चे का सिर नीचे की तरफ जाने लगता हैं तो महिला को धक् धक् जैसा महसूस होता हैं। कई बार महिला को बच्चे की धड़कन भी महूसस होती हैं।

आपको बता दे की प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना को यह कोई समस्या नहीं हैं यह एक सामान्य बात हैं। जो कि लगभग सभी महिलाओं दे साथ होती है। इसके अलावा अगर आपको प्रेगेनेंसी के दौरान कोई भी समस्या होती हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

पेट के निचले हिस्से में बच्चे की हलचल महसूस होना

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसकी वजह से कई बार महिला को शारीरिक और मानसिक समस्यायों का सामना करना पड़ता है। प्रेगेनेंसी के दौरान पेट में दर्द होना एक आम समस्या है जो हर महिला के साथ होती है।

क्योंकि महिला के गर्भ में पल रहे शिशु का आकार और वजन जैसे-जैसे बढ़ता है तो इसका दबाव मांसपेशियों पर भी पड़ता है जिस वजह से प्रेग्नेंट महिला के पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस होती हैं। कई बार महिला को इस दर्द के साथ-साथ बच्चे की हलचल भी महसूस होती है।

प्रेगेनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को पेट में बच्चे की हलचल लगभग 12 हप्तों के बाद महसूस होती है। लेकिन अगर आपकी प्रेगेनेंसी दूसरी या तीसरी है तो आप अपने पेट में पल रहे बच्चे की हलचल को इसके पहले भी महसूस कर सकती हैं।

कई महिलाओं को यह पता भी नहीं चल पाता है कि यह बच्चे की हलचल है या फिर पेट में गैस के कारण। तो आपको बता दें कि जैसे ही बच्चा पेट में हलचल करता है तो माँ को ऐसा महसूस होता है कि पेट में तितलियां चल रही हों और थोड़ी थोड़ी गुदगुदी भी महसूस होती है।

अगर आपकी प्रेगेनेंसी को 20 हफ्ते गए है तो आप साफ साफ बच्चे की गतिविधियों को महसूस कर सकती है। इस समय बच्चेदानी आपकी नाभी तक आ पहुच जाती है जिससे कि आप पेट में बच्चे की हलचल को अच्छे से महसूस कर सकती हैं। यह हलचल आपको दो घंटों में लगभग 10 बार महसूस हो सकती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना इसके पीछे के क्या-क्या कारण हो सकते हैं। जब कोई महिला गर्भवती होती है तो पहले से तीन महीने तक पेट में कोई हलचल महसूस नहीं होती है, लेकिन उसके बाद जैसे-जैसे महीने बढ़ते जाते हैं एक माँ को उसके बच्चे की हलचल महसूस होने लगती है।

प्रेगनेंसी के अंतिम चरण आते आते महिला गर्भाशय में बच्चे को हिलने डुलने के लिए जगह नहीं बचती है या यूँ कहें कि इस दौरान बच्चे को हिलने डुलने के लिए बहुत कम जगह मिलती है। ऐसे में बच्चा अपनी जगह पर ही अपनी करवट लेता है जिस वजह से आपकी मांसपेशियों में दवाब पड़ता है और आपके पेट में धक-धक की आवाज महसूस हो सकती है।

कई बार आपको दर्द का अनुभव भी हो सकता है। क्योंकि लम्बे समय तक एक ही जगह पर बच्चे के रहने से एक विशेष स्थान पर दर्द और असहजता हो सकती है साथ ही आपको तेज झटका भी लग सकता है। पेट में बच्चे की हलचल होना अच्छी बात होती है इससे पता चलता है कि बच्चा ठीक है। इसके अलावा प्रेगेनेंसी के दौरान किसी भी प्रकार की स्वास्थय संबंधी समस्या होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें–

4.5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *