घमोरियां मिटाने की टेबलेट, सिर्फ 5 मिनट में छूमंतर

घमोरियां मिटाने की टेबलेट – अक्सर गर्मी के मौसम में बहुत लोगो को घमोरियां की समस्या का सामना करना पड़ता है। घमोरियां की समस्या बच्चों से लेकर बड़े, बुजुर्ग को हो सकती है। घमोरियां शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है जैसे कि चेस्‍ट, गर्दन, बैक, पेट, जांघ और बाजुओं पर हो सकती है।

घमोरियां होने पर व्यक्ति के शरीर में लाल रंग के छोटे -छोटे दाने उभर जाते हैं और शरीर में खुजली होने लगती है। लगातार खुजलाने की वजह से त्वचा में घाव हो जाता है और कई बार खून भी निकलने लगता है।

अगर आप भी घमौरी की समस्या से परेशान हैं तो इससे राहत पाने के लिए घमोरियां मिटाने की टेबलेट या घमोरियां मिटाने की क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि घमोरियां मिटाने की टेबलेट और क्रीम कौन-कौन से हैं।

घमोरियां मिटाने की टेबलेट
घमोरियां मिटाने की टेबलेट

घमोरियां मिटाने की टेबलेट – Ghamoriya Mitane Ki Tablet

वैसे तो बाजार में बहुत सारी घमोरियां मिटाने की टेबलेट उपलब्ध हैं, लेकिन किसी भी टेबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

यहाँ पर हम आपको कुछ घमोरियां मिटाने की टेबलेट के बारे में बताने जा रहे हैं। ये टेबलेट आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएंगी। लेकिन सेवन करने से पहले डॉक्टर की परामर्श जरूर लें।

(1) एंटीहिस्टामाइन टैबलेट (Antihistamine Tablet)

अगर आप घमोरियां मिटाने की टेबलेट की तलाश कर रहे हैं तो एंटीहिस्टामाइन टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा का सेवन करने से घमोरियां की वजह से होने वाली खुजली शांत हो जाती है।

साथ ही त्वचा में आने वाली लालिमा और सूजन भी कम हो सकती है। एंटीहिस्टामाइन टैबलेट लेने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(2) कोल्‍ड कम्‍प्रेस (Cold compress)

घमोरियां से राहत पाने के लिए आप कोल्‍ड कम्‍प्रेस का सहारा ले सकते हैं। घमौरियां होने की वजह से त्वचा में खुजलाहट होती है, ऐसे में खुजली करने की वजाय आप कोल्‍ड कम्‍प्रेस या बर्फ से सिकाई कर सकते हैं।

बर्फ से सिकाई करने से आपको खुजली से आराम मिलेगा और सूजन भी कम होगा।

घमोरियां मिटाने की क्रीम – Ghamoriya Mitane Ki Cream

अत्यधिक गर्मी और ह्यूमिड वातावरण में शरीर से अधिक पसीना निकलता है जिसकी वजह से लोगो को घमौरियां हो जाती है। घमौरियों होने से बदन पर खुजली, जलन और कांटे जैसी चुभन महसूस होने लगती है।

अगर आपको भी अपनी त्वचा में छूने से छोटे-छोटे दानों के झुंड महसूस हो रहे हैं साथ ही खुजलाहट हो रही है, तो यह घमौरियां हो सकती हैं। घमोरियां से राहत पाने के लिए जितना संभव हो सके, उतना शरीर को ठंडा रखे, खुद को हाइड्रेट रखें और पसीना निकाल देने वाली गतिविधियों से दूर रहें।

यहाँ पर हम आपको कुछ घमोरियां मिटाने की क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो घमोरियां से राहत मिल सकती है।

(1) कैलामाइन लोशन (Calamine lotion)

घमोरियां मिटाने की क्रीम के रूप में आप कैलामाइन लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैलामाइन लोशन में ग्‍ल‍िसरीन, फ‍िनोल, कैल्‍श‍ियम हाइड्रॉक्‍साइड, ज‍िंक ऑक्‍साइड, आयरन फेर‍िक ऑक्‍साइड जैसे तत्‍व मौजूद होते हैं। जो आपकी त्वचा को कई विकारों से बचाने में मदद करती है।

अगर आपको गर्मियों में पसीना आने से की वजह से घमोरियां हो जाती है। उससे बचने के ल‍िए आप अपनी त्वचा पर कैलामाइन लोशन का इस्‍‍तेमाल करना चाहि‍ए। यह लोशन त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाने में मदद करता है।

(2) स्टेरॉयड क्रीम (Steroid cream)

घमोरियां मिटाने के लिए आप स्टेरॉयड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से घमोरियां की वजह से होने वाली जलन और सूजन को कम करती हैं, साथ ही खुजली से राहत दिलाती है।

स्टेरॉयड क्रीम का इस्तेमाल कब और कैसे करना चाहिए, इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि घमोरियां मिटाने की टेबलेट और घमोरियां मिटाने की क्रीम कौन-कौन से हैं। घमौरी एक आम समस्या है जो बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग सभी को प्रभावित कर सकती है। घमोरियां ज्यादातर गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से होती है। घमौरियों की वजह से त्वचा में खुजली, जलन और कांटे जैसी चुभन होती है।

घमोरियां होने पर व्यक्ति को बहुत असहज महसूस होता है और इससे राहत पाने के लिए आप टैबलेट, क्रीम और पाउडर का इस्तेमाल करता हैं। लेकिन कोई भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए यहाँ पर बताई गई किसी भी दवा या मान्यता को अमल करने से पहले डॉक्टर या सम्बंधित विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *