शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए, ऐसी गलती ना करें

शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए – वैवाहिक जीवन में शारीरिक सम्बन्ध बनाना एक आम प्रक्रिया है। लेकिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद खासकर महिलाओं को कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत आवश्यक होता है। जिससे भविष्य में आपको कोई गंभीर बीमारियों का सामना ना करना पड़े।

शारीरिक सम्बन्ध बनाने का समय सभी लोगो का अलग-अलग हो सकता है। लेकिन अगर आप शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद कुछ गलितयों को दोहराते हैं तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए

शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए
शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए

शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए – Sharirik Sambandh Banane Ke Turant Baad Kya Nahi Karna Chahiye

ज्यादातर लोग शारीरिक सम्बन्ध के बाद सोना पसंद करते हैं। लेकिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के दौरान आपको अपनी सेहत के लिहाज कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस समय शारीरिक सम्बन्ध बनांते हैं।

लेकिन अगर आप शारीरक सम्बन्ध के बाद गलतियाँ करते हैं तो जाने-अनजाने में कई बीमारियों को आमंत्रित कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि स्वस्थ और हेल्दी वैवाहिक लाइफ बनाने के लिए शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए

(1) टॉयलेट जाना ना भूलें

कई लोग ऐसे होते हैं जो शारीरिक सम्बन्ध बनाने के दौरान तुरंत सो जाते हैं और टॉयलेट नहीं जाते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। शारीरक सम्बन्ध एक बाद आपको आप टॉयलेट जरूर जाना चाहिए।

कई बार शारीरिक सम्बन्ध बनाने से बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं जिससे संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसलिए महिला और पुरुष दोनों को शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद टॉयलेट जरूर जाना चाहिए।

(2) हाथो को धोना ना भूले

फिजिकल रिलेशनशिप बनाने के बाद आपको अपने हाथ जरूर धोने चाहिए। क्योकि फिजिकल रिलेशनशिप के दौरान आप अपने हांथों को अपने पार्टनर के शरीर में कई जगह छूते हैं, उसके निजी अंगों को सहलाते हैं। ऐसे में उसके शरीर के संक्रमण आपके हाथों पर भी आते हैं।

इसलिए फिजिकल रिलेशनशिप बनाने के बाद आपको हमेशा अपने हांथों को जरूर धोना चाहिए।

(3) साबुन का इस्तेमाल ना करें

शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद अपने गुप्तांग को साफ़ करना अच्छी बात है। लेकिन कई महिलायें ऐसी होती हैं जो साबुन को अपने गुप्तांग में लगाकर खूब-साफ़ करती हैं, जो कि गलत तरीका है।

महिलाओं की यों.नी में प्राकृतिक चिकनाई मौजूद होती है। साबुन का इस्तेमाल करके साफ़ करने से यों.नी की प्राकृतिक चिकनाई प्रभावित होती है जिसकी वजह से बाद में आपको शारीरिक सम्बन्ध बनाने में परेशानी हो सकती है।

(4) इस्तेमाल किये गए कपड़ों पर सोना

शारीरिक सम्बन्ध के बाद कई लोग इतना थक जाते हैं कि उन्हें करवट तक लेने की हिम्मत नहीं पड़ती है। शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद आपको इस्तेमाल किये गए निजी कपड़ों को दुबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

शारीरिक सम्बन्ध के दौरान हमारे शरीर से काफी पसीना निकलता है। यह पसीना हमारे कपड़ो पर भी लगता है जिससे संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसलिए शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद इस्तेमाल किये गए कपड़ों को धुलकर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

(5) टाइट कपड़े ना पहने

शारीरिक संबंध बनाने के बाद आपको टाइट कपड़े नहीं पहनना चाहिए। शारीरिक संबंध बनाने के बाद हमारे शरीर से फ्लूट डिस्चार्ज होने लगता हैं। लेकिन जब आप टाइट कपड़े पहनते हैं तो यह सही तरीके से डिस्चार्ज नही हो पाता हैं जो हमारे शरीर के लिए अच्छा नही हैं।

शारीरिक संबंध के बाद जरूरी होता है कि आपके शरीर में हवा का संपर्क बना रहे। टाइट कपड़े पहनने से शरीर को पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती और ना ही शरीर को रिलैक्स मिलता।

(6) सोना नही चाहिए

शारीरिक सम्बन्ध के दौरान कुछ लोगो को इतनी थकान होती है कि तुरंत सो जाते हैं। खासतौर ज्यादातर पुरुष शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद सोना पसंद करते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

महिला हो या पुरुष शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद नहीं सोना चाहिए। सोने के बजाय आपको अपने पार्टनर से रोमांटिक बाते करनी चाहिए, शारीरिक संबंध के दौरान उन्हें मजा आया या नहीं ये जानने का प्रयास करना चाहिए और फिर एक दूसरे को प्यार करना चाहिए।

(7) गर्म पानी से न नहाएं

शारीरिक सम्बन्ध के बाद महिला को गर्म पानी से नही नहाना चाहिए। क्योंकि शारीरिक सम्बन्ध के बाद महिला की यो.नी का द्वारा चौड़ा हो जाता है। और गर्म पानी से नहाने पर संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है।

इसके अलावा उसकी यो-नी में जलन, खुजली और अन्य त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर नजरअंदाज ना करने बल्कि तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए। शारीरिक संबंध बनाने के बाद बहुत सारे लोग जाने-अनजाने में कुछ गलतियां करते हैं। ये गलतियां न सिर्फ उनकी रिलेशनशिप बिगाड़ती है बल्कि कई सारी गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करती है।

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे Facebook, Whatsaap, Twitter जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर करने जिससे अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *