1 दिन में कितना स्पर्म बनता है, ऐसी गलती ना करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 दिन में कितना स्पर्म बनता है – आमतौर पर पुरुष के शरीर में 18 वर्ष की उम्र के बाद पर्याप्त मात्रा में शुक्राणु बनने लगते हैं। इन शुक्राणुओं की मात्रा इतनी होती है कि संतान प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि कि 18 वर्ष की कम उम्र के लड़के भी महिला को प्रेगनेंट कर सकते हैं लेकिन उस समय उनके शरीर में शुक्राणुओं की संख्या कम रहती है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि 1 दिन में कितना स्पर्म बनता है और पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है। यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

1 दिन में कितना स्पर्म बनता है
1 दिन में कितना स्पर्म बनता है

1 दिन में कितना स्पर्म बनता है

WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 1 दिन में 1.5 से 3.9 करोड़ शुक्राणु बनते हैं। अगर किसी पुरुष के शरीर में रोजाना इतने शुक्राणु बनते हैं तो इसे सामान्य माना जाता है।

किसी भी पुरुष के शरीर में शुक्राणु बनने की प्रक्रिया उसके स्वास्थ पर भी निर्भर करती है। अगर आपका खानपान अच्छा नहीं है तो आपके शरीर में शरीर में शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है।

पुरुष के शरीर में शुक्राणु बनने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है जिससे एक दिन में 5 ग्राम तक शुक्राणु का उत्पादन हो सकता है। हालांकि एक बार वीर्यपात करने से लगभग 15 ग्राम शुक्राणु बाहर निकल जाते है।

स्पर्म कैसे बनते हैं?

पुरुष के शरीर में स्पर्म बनने की प्रक्रिया वीर्यकोष में ही प्रारंभ होती है। वीर्यकोष पुरुष के लिंग ने नीछे लटके हुए दो थैली के रूप में होते हैं। स्वस्थ स्पर्म बनने के लिए शरीर का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए है। हालांकि वीर्यकोष का तापमान शरीर के तापमान से लगभग चार डिग्री कम होता है।

वीर्यकोष में नए स्पर्म बनने से लेकर अंत तक का समय देखें तो लगभग 2-3 महीने लग जाते हैं। और यहाँ पर स्पर्म का उत्पादन करने के लिए यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है।

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है?

अब जानते हैं कि पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है। बच्चा पैदा करने के लिए 40 मिलियन पुरुष का स्पर्म होना चाहिए। अगर किसी पुरुष के शरीर में 40 मिलियन से कम स्पर्म है तो उसे लो स्पर्म काउंट माना जाता है। लो स्पर्म काउंट होने की वजह से कई बार प्रेगनेंसी होने में समस्या आती है।

शारीरिक सम्बन्ध बनाने के दौरान महिला के फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचते-पहुंचते लाखों की संख्या में पुरुष के स्पर्म नष्ट हो जाते हैं। और कुछ ही संख्या में स्पर्म जीवित रहते हैं। इसलिए पुरुष का स्पर्म जितना ज्यादा हो उतना ही बच्चा ठहरने में आसानी होती है।

क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है?

किसी पुरुष में बच्चा पैदा न कर पाने का एक कारण हो सकता है कि उसके शरीर में स्पर्म की संख्या कम हो। अगर आपके शरीर में भी शुक्राणुओं की संख्या कम है तो आपको अपने खानपान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है।

तो चलिए जानते हैं कि क्या खाने से आप अपना स्पर्म काउंट बढ़ा सकते हैं।

(1) अंडा खाएं

अगर आप अपने शरीर में स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर के लिए लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसके लिए आप सुबह सुबह उबले हुए अंडो का सेवन कर सकते हैं। हालाँकि कई लोग अंडो का आमलेट बनाकर सेवन करते हैं लेकिन उबले हुए अंडे ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

(2) केला खाएं

अपने शरीर में स्पर्म काउंट को बढाने के लिए केले का सेवन कर सकते हैं। केला में विटामिन ए, विटामिन बी1 और विटामिन सी उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

इसके अलावा केले में ब्रोमलेन नामक एंजाइम भी मौजूद होता है जो मुख्य रूप से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का काम करता है।

(3) अनार का जूस

स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए रोजाना अनार का जूस पी सकते हैं। अनार का जूस पीने से न केवल स्पर्म काउंट बढ़ेगा, बल्कि इससे स्पर्म की क्वालिटी भी बेहतर होगी।

इसमें अलावा अनार में कई एंटीऑक्सिडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो खून के शुद्ध करने में मदद करते हैं।

FAQs -1 दिन में कितना स्पर्म बनता है

1 दिन में कितना स्पर्म बनता है?

1 दिन में 1.5 से 3.9 करोड़ स्पर्म बनता है।

स्पर्म बनने में कितना समय लगता है?

स्पर्म बनने में 2-3 महीने का समय लगता है।

क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है?

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं जैसे अंडे, केले, अनार, अखरोट, गाजर आदि।

क्या पुरुष अपना स्पर्म पी सकता है?

हैं पुरुष अपना स्पर्म पी सकता है। स्पर्म में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

डेली स्पर्म गिरने से क्या होता है?

डेली स्पर्म गिरने से शारीरिक कमजोरी होने लगती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि 1 दिन में कितना स्पर्म बनता है। प्रेगनेंट होने में जितना रोल एक महिला का होता है उतना ही रोल पुरुष का भी होता है। इसलिए अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में स्पर्म नहीं बनता है तो आपको बच्चा पैदा करने में समस्या हो सकती है।

एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में 1 दिन में 1.5 से 3.9 करोड़ स्पर्म बनते है। एक शुक्राणु बनने में 2-3 महीने तक का समय लगता है और ये प्रक्रिया निरंतर चलती रहती हैं।

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

इन्हें भी पढ़ें–

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *